YouTube का इतिहास और रोचक तथ्य – YouTube’s History and Interesting Facts

YouTube इंटरनेट पर सबसे समृद्ध और सबसे लोकप्रिय video distribution platforms में से एक है, जो उपयोगकर्ता को अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा post किए गए video देखने और अपने स्वयं के video को upload करने की अनुमति देता है. यह सेवा 2005 में एक स्वतंत्र website के रूप में शुरू की गई थी और 2006 में Google द्वारा इसका अधिग्रहण किया गया. YouTube पर upload किए गए video को दुनियाभर में से कभी भी YouTube के वेबसाइट पर देखा जा सकता हैं और उन्हें अन्य websites पर भी post किया जा सकता है.

YouTube का slogan भी बड़ा अर्थ पूर्ण है… ‘Broadcast Yourself’. इसका मतलब है कि YouTube मुख्य रूप से उन सामान्य लोगों को ध्यान में रखते हुए designe किया गया है जो अपने द्वारा बनाए गए videos को publish करना चाहते हैं. जबकि कई प्रसिद्ध कंपनियां और संस्थाएं अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं, लेकिन YouTube पर videos बनाकर upload करने वालों में शौकीन लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है. 

YouTube पर दुनिया भर के लोगों द्वारा सभी प्रकार के videos post किए जाते हैं. YouTube पर हर विषय के videos की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है. YouTube पर दुनिया भर के कुछ YouTubers ने content creator के माध्यम से अपना career भी बना लिया है. 

YouTube बनाने का मूल उद्देश्य क्या था?

YouTube को मूल रूप से एक सार्वभौमिक उद्देश्य के लिए बनाया गया था, जहां पर कोई भी व्यक्ति अपने video को post कर सकें. यह उम्मीद की गई थी कि उपयोगकर्ता website पर बिना किसी प्रतिबंध के video को upload, share और देखने के लिए उपयोग कर सकते है.

YouTube की स्थापना 2005 में Valentine’s Day के अवसर पर की गई थी. यह Paypal के पूर्व कर्मचारी Chad Hurley, Steve Chen, और Jawed Karim के दिमाग की उपज थी.

इसके संस्थापकों ने YouTube बनाने की कल्पना लगभग एक साल पहले, 2004 में San Fransisco के एक डिनर पार्टी में की थी. दरअसल उस समय में इंटरनेट पर video की खोज करना और उसे share करना बहुत ही कठिन कार्य था. तीनों संस्थापक उस वक्त इस बात से काफी निराश थे.

YouTube को इसका शीर्षक नाम कैसे मिला?

‘YouTube’ नाम का अर्थ वास्तव में बहुत ही सरल है. ‘You’ शब्द उपयोगकर्ता और उपयोगकर्ता के content को दर्शाता है, और ‘Tube’ शब्द पुराने television device का संदर्भ देता है. इसे सरल भाषा में कहा जाये तो ‘YouTube’ का अर्थ होता है ‘Your Television’ और इसका हिंदी में अनुवाद होता है ‘आपका अपना दूरदर्शन’… जी हां, आखिरकार यह दूरदर्शन ही तो है.

YouTube के बारे में रोचक तथ्य

► YouTube पर सबसे पहला video संस्थापक Jawed Karim द्वारा upload किया गया था जिसका title था ‘Me at the Zoo’ और इसकी लंबाई 19 सेकंड की थी.

► 2005 में अपने शुरुआती दिनों के बाद से, YouTube एक बेलगाम घोड़े की तरह निरंतर आगे बढ़ रहा है. यह अब 100 से अधिक देशों में अपनी जड़ें मजबूत बना चुका है और वर्तमान में यह 80 भाषाओं में उपलब्ध है, जहां पर हर मिनट सैकड़ों घंटे के videos upload किये जाते है. 

► YouTube की स्थापना के केवल 18 महीने बाद, YouTube को Google ने साल 2006 में $1.65 billion में खरीदा था.

► YouTube दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा लोकप्रिय Website है.

► YouTube तकनीकी रूप से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है.

► वर्तमान समय में YouTube के 1 billion से अधिक उपयोगकर्ता हैं और यह इंटरनेट पर video sharing platform में सबसे लोकप्रिय website है. 

► YouTube पर हर महीने 4 billion घंटे से अधिक video देखें जाते हैं, और अनुमानित 500 घंटे की videos हर मिनट में YouTube पर upload की जाती है.

► YouTube पर मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 2 billion है और दैनिक सक्रिय YouTube उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 30 million है.

► यहां प्रति दिन 5 billion से भी अधिक videos देखें जाते है. 

► मोबाइल पर प्रति दिन लगभग 1 billion YouTube videos देखें जाते है. 

► YouTube के उपयोगकर्ताओं में 62 प्रतिशत पुरुष हैं.

► 62 प्रतिशत कंपनिया अपने व्यवसाय के लिए YouTube का उपयोग करते हैं.

► YouTube पर video देखने के लिए 70 प्रतिशत लोग मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते है. 

► महिलाएं YouTube पर मुख्य रूप से सौंदर्य से जुड़े videos देखा करती है. 

► पुरुष YouTube पर मुख्य रूप से Football या strategy games से जुड़े videos देखते है. 

► दुनिया भर के 95 प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता YouTube देखा करते है. 

► 44 प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता YouTube की और आकर्षित होते है. 

► सबसे लोकप्रिय YouTube चैनल पर 153 million subscribers हैं. 

► YouTube पर 31 million से भी अधिक channels बने है.

► YouTube ने Los Angeles में एक Production Space बनाया है, अगर आपके पास कम से कम 10,000 subscribers हैं तो आप इसका मुफ्त में उपयोग कर सकते  है.

► YouTube पर अपना channel बनाने वाले पहले वैश्विक नेता British Prime Minister, Tony Blair थे जिन्होंने 2007 में YouTube पर अपना account बनाया था.

► प्रारंभिक रूप से, YouTube को ‘Tune In Hook Up’ नामक एक video dating site के उद्देश्य से बनाया गया था.

► साल 2012 में South Korea के गायक PSY द्वारा प्रदर्शित ‘Gangnam Style’ गाने ने YouTube के view counter को break कर दिया था जिसे बाद में upgrad करना पड़ा. 

► YouTube पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला video; Luis Fonsi का Daddy Yankee को दर्शाता ‘Despacito’ video song है जिसे 6.9 billion से भी अधिक बार देखा गया है.

► भारत में YouTube के अनुमानित 265 million सक्रिय उपयोगकर्ता हैं.

Facebook से जुड़े 30 रोचक तथ्य – 30 Interesting facts related to Facebook

WhatsApp के बारे में 20 रोचक तथ्य – 20 Interesting facts about WhatsApp

Instagram के बारे में रोचक और मजेदार तथ्य – Interesting And Fun Facts About Instagram

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *