JCB मशीन का रंग पीला क्यों होता है? JCB मशीन का full form क्या है? Why the JCB machine is yellow in color? What is the full form of the JCB machine?

Why the JCB machine is yellow in color? What is the full form of the JCB machine? JCB मशीन का रंग पीला क्यों होता है? JCB मशीन का full form क्या है?

आपने कभी न कभी JCB मशीन तो जरूर देखी होगी, दुनिया भर में हर जगह जेसीबी दिखाई देना एक आम बात है. हमने अक्सर देखा है की जेसीबी का रंग पीला होता है. लेकिन क्या किसी ने यह सोचा है कि यह मशीन हमेशा पीले रंग की ही क्यों होती है, न कि किसी और रंग की?

JCB के रंग के बारे में जानने से पहले आइए जानते हैं उस कंपनी के बारे में जिसने JCB मशीनें बनाईं. वास्तव में, JCB यूनाइटेड किंगडम की एक मशीन बनाने वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय स्टाफोर्डशायर, इंग्लैंड में है. इस कंपनी का विस्तार दुनिया के चार महाद्वीपों में फैला हुआ हैं.

JCB दुनिया की पहली ऐसी मशीन है, जिसे साल 1945 में बिना किसी औपचारिक नाम के लॉन्च किया गया था. इसके संस्थापक ने लंबे समय तक इसके नाम के बारे में सोचा, वह इस अनोखी मशीन के लिए एक नायाब नाम चाहते थे लेकिन वह इसे पाने में असफल रहे. बाद में, इसका नाम इसके संस्थापक और सह-आविष्कारक Joseph Cyril Bamford के नाम पर रखा गया था.

यह जानकर आश्चर्य होगा कि JCB भारत में फैक्टरी स्थापित करने वाली पहली निजी ब्रिटिश कंपनी थी. आज, जेसीबी का सबसे बड़ा निर्यात भारत को किया जाता है.

JCB मशीन का रंग पीला क्यों होता है?

जेसीबी मशीनों को शुरू में लाल और नीले रंग में रंगा गया था लेकिन बाद में इसे चमकीले पीले रंग में बदल दिया गया क्योंकि पीला रंग बहुत चमकदार होता है और सुरक्षा से जुड़ा होता है. दरअसल, इसके पीछे कारण यह है कि इस रंग के कारण जेसीबी खुदाई वाले स्थान पर आसानी से दिखाई देती है, चाहे दिन हो या रात. इससे लोगों को यह जानने में आसानी होती है कि खुदाई का काम चल रहा है.

ब्लॉग (Blog) और व्लोग (Vlog) में क्या अंतर है? – What is the difference between Blog and Vlog?

जैसे ही आप पीले रंग की कोई भव्य वस्तु देखते हैं, तो आप सावधानी और सुरक्षा के बारे में जागरूक हो जाते हैं और उन्हें ध्यान से देखते हैं. जेसीबी मशीनें आकार में विशाल होने के कारण एक पल में ब्रेक नहीं लगा सकते इसीलिए हमे जेसीबी के इर्दगिर्द होते हुए सावधान रहना होता है. 

इसीलिए ज्यादातर निर्माण उपकरण जैसे Earthmovers, Cranes, Bore Well Diggers को पीले रंग में रंगा जाता है.

पीला सबसे चमकीला रंग है जिसे काले या भूरे रंग की पृष्ठभूमि पर उभारा जा सकता है और इसे तेज़ गति से चलने वाली कार से भी देखा जा सकता है.

सुरक्षा और सावधानियों को ध्यान में रखते हुए, इस पीले रंग का उपयोग अब सरकारी और निजी स्कूल और कॉलेज बसों में किया जाता है.

JCB मशीन का पूर्ण रूप (full-form) क्या है?

JCB का फुल-फॉर्म Joseph Cyril Bamford है, और वह कंपनी के संस्थापक भी थे. जेसीबी की स्थापना 23 अक्टूबर 1945 को Joseph Cyril Bamford ने की थी, उन्ही के नाम पर मशीन का नामकरण किया गया था. जेसीबी कंपनी के पास विभिन्न प्रकार की मशीनरी हैं, जो खुदाई वाले मशीनों में सबसे लोकप्रिय है. 

कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट Keys हिंदी में – Computer Keyboard Shortcut Keys In Hindi

जेसीबी 150 देशों में बड़ी संख्या में 300 उत्पाद बेचती है. जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और चीन में जेसीबी के 18  शाखाओं में 7,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. 

बल्लभगढ़, नई दिल्ली स्थित जेसीबी प्लांट, दुनिया का सबसे बड़ा Backhoe loader प्लांट है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *