क्यों मनाते हैं गुड फ्राइडे? Why Celebrate Good Friday?

Why Celebrate Good Friday In Hindi - क्यों मनाते हैं गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे कब और क्यों मनाते हैं? When and why do we celebrate Good Friday?

गुड फ्राइडे (Good Friday), जिसे पवित्र शुक्रवार (Holy Friday) के रूप में भी जाना जाता है, ईस्टर रविवार (Easter Sunday) त्योहार से पहले आने वाले शुक्रवार के दिन मनाया जाता है. इस दिन, हर साल ईसाई समुदाय यीशु मसीह के धर्म के स्मरणोत्सव का पालन करते हैं.

दुनिया भर के ईसाइयों द्वारा गुड फ्राइडे को पारंपरिक रूप से उस दिन के रूप में मनाया जाता है जिस दिन यीशु को क्रूस पर चढ़ाया गया था. यीशु मसीह ने मानवता के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया ताकि वह लोगों को उनके पापों से बचा सके.

ईसाई धर्म के शुरुआती दिनों से, गुड फ्राइडे को शोक, प्रायश्चित और उपवास के दिन के रूप में मनाया जाता है.

गुड फ्राइडे कैसे मनाया जाता है? How is Good Friday Celebrated?

गुड फ्राइडे दुनिया भर के ईसाई चर्चों में आमतौर पर शाम के समय एक विनम्र सेवा के साथ मनाया जाता है. इस दिन यीशु मसीह के त्याग को भक्ति भाव, कृतज्ञता की प्रार्थना और पवित्र भजनों के साथ याद किया जाता है.

सप्ताह के अंग्रेजी दिनों को उनके नाम कैसे मिले? जानिए हिंदी में. (How did the English days of the week get their names? Know in Hindi)

क्यों गुड फ्राइडे को शुभ या पवित्र माना जाता है? Why is Good Friday Good or Holy?

क्या उस दिन को वास्तव में शुभ या पवित्र माना जा सकता है, जिस दिन यीशु को यातना दी गई थी, कोड़े मारे गए थे, और उन्हें एक क्रॉस पर बड़ी ही निर्ममता से सार्वजनिक रूप से तब तक लटका कर रखा गया जब तक की उनकी मृत्यु नहीं हो गयी? उस दिन को कोई कैसे शुभ या पवित्र कह सकता है?

क्या सदियों से ईसाई समुदाय वास्तव में इस तथ्य का जश्न मना रहा है कि यीशु को मौत के घाट उतार दिया गया था?

नहीं, कदापि नहीं. 

गुड फ्राइडे को शुभ या पवित्र माना जाता है, इसलिए नहीं कि यीशु को मौत के घाट उतारा गया था. यह शुभ और पवित्र माना जाता है, क्योंकि आज से लगभग दो हजार साल पहले, शुक्रवार के दिन यीशु ने स्वेच्छा से, आपके और मेरे जैसे सामान्य जन के लिए अपना जीवन त्याग दिया था.

हम सभी सामान्य जन जीवन भर पाप करते रहते हैं. यही कारण है कि हम झूठ बोलते हैं, धोखा देते हैं और सभी प्रकार के पाप करते हैं. 

यह एक अक्षम्य बात है, क्योंकि पाप करना परमेश्वर के कानून का उल्लंघन है, और कानून को तोड़ना प्रायश्चित का प्रावधान है. 

यदि आप बार-बार कानून तोड़ते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको एक दिन न्यायदेवता के सामने खड़ा होना पड़ सकता है, जहां वह आपके न्याय का प्रतिनिधित्व करता है, और आपके अपराध का दंड निर्धारित करता है. 

हमारे मरने के उपरांत प्रत्येक व्यक्ति को अपने भगवान के सामने खड़ा होना पड़ता है जो एक न्यायदेवता के रूप में होते है. यदि हम पापियों के रूप में उनके सामने खड़े पाए जाते हैं, तो दंड शाश्वत मृत्यु है.

गुड फ्राइडे को शुभ या पवित्र माना जाता है, क्योंकि जब हम सभी अपने पाप के लिए मौत की सजा के हकदार थे, तो यीशु ने स्वेच्छा से अपना जीवन त्याग दिया और हमारे बदले अपनी मृत्यु को गले लगा लिया. जो लोग शुभ संदेश में विश्वास करते हैं, उनके लिए यीशु की मृत्यु हमें जीवन देती है, और ईस्टर की सुबह उनका पुनरुत्थान ईश्वर की पूर्णता का प्रमाण है. इसी कारण गुड फ्राइडे को शुभ या पवित्र माना जाता है.

कैलेंडर के महीनों को उनके नाम कैसे मिले, जानिए हिंदी में? How did the calendar months get their names, know in Hindi?

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *