विभिन्न कंपनियों के टूथपेस्ट पर अलग-अलग रंग की धारियां क्यों बनाई जाती हैं? Why are different colored stripes made on different companies toothpaste?

Why are different colored stripes made on different companies toothpaste? विभिन्न कंपनियों के टूथपेस्ट पर अलग-अलग रंग की धारियां क्यों बनाई जाती हैं?

अपने दांतों की देखभाल करना सभी के लिए एक महत्वपूर्ण बात है. इसलिए, यह आश्चर्यजनक नहीं है कि जब आप मौखिक स्वास्थ्य के बारे में सचेत होते हैं, तो आप दर्जनों टूथपेस्ट विकल्पों की सावधानीपूर्वक जांच करते हैं.

टूथपेस्ट चुनते समय, अधिकांश लोग टूथपेस्ट में मिश्रित सामग्री, समाप्ति तिथि, स्वास्थ्य लाभ और अक्सर इसके स्वाद पर भी ध्यान देते हैं.

आपने अक्सर देखा होगा की टूथपेस्ट ट्यूब के नीचे विभिन्न रंगों के धारियां बनी होती हैं, क्या आप जानते हैं कि उनका क्या मतलब है? 

इंटरनेट और सोशल मीडिया पर, इस बारे में कुछ अर्थहीन अफवाहें बताई गई हैं, जो पूरी तरह से गलत है. 

क्या है यह अफवाहें?

1) काला रंग:

अगर टूथपेस्ट पर काले रंग की पट्टी दिखाई देती हैं, तो इसका मतलब है कि इस टूथपेस्ट में बहुत ज्यादा मात्रा में रसायन मिलाया गया हैं और यह पूरी तरह से रसायनों से बना है. 

2) लाल रंग:

अगर टूथपेस्ट पर लाल रंग का निशान है, तो उसमें प्राकृतिक चीजों के साथ केमिकल का भी इस्तेमाल किया गया है.

3) नीला रंग:

यदि पट्टी नीली है, तो इसका मतलब है कि इसमें प्राकृतिक चीजों के अलावा दवा भी शामिल है.

4) हरा रंग:

हरे निशान का मतलब है कि टूथपेस्ट बनाने के लिए केवल प्राकृतिक सामग्री का उपयोग किया गया है.

उपरोक्त जानकारी पूरी तरह से गलत है. यह जानकारी अक्सर लोगों को भ्रमित करती है जिससे वे चिंतित हो जाते हैं.

दक्षिण कोरिया के बारे में रोचक तथ्य (Interesting Facts About South Korea)

सच क्या है?

सबसे पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि दुनिया में सब कुछ तकनीकी रूप से एक रसायन ही है. प्राकृतिक चीजें भी एक प्रकार का रसायन है. इस कारण से, रासायनिक और गैर-रासायनिक उत्पादों में कोई अंतर नहीं है.

लेकिन इन अलग-अलग रंग की धारियों का क्या मतलब है?

यह अलग-अलग रंग की धारियां वास्तव में हम मनुष्यों के लिए अर्थहीन है और इसका टूथपेस्ट के निर्माण से कोई लेना-देना नहीं है. यह केवल निर्माण प्रक्रिया के दौरान बना एक निशान है. ये रंगीन पट्टियां ट्यूब बनाने वाली मशीनों में स्थापित ‘लाइट सेंसर’ को इंगित करते हैं कि ट्यूब किस प्रकार और किस आकार का है. 

निशान ‘लाइट सेंसर’ द्वारा पढ़े जाते हैं, जो उन मशीनों को सूचित करते हैं जहां पैकेजिंग को कट, मोड़ा या सील किया जाना चाहिए. केवल मशीन सेंसर इसे समझ सकते हैं, हम इंसान नहीं.

ये धारीदार निशान कई अलग-अलग रंगों के हो सकते हैं और केवल हरे, नीले, लाल और काले रंगों तक सीमित नहीं होते हैं. विभिन्न रंगों का उपयोग विभिन्न प्रकार की पैकेजिंग पर या विभिन्न सेंसर और मशीनों के साथ किया जाता है. दूसरे शब्दों में, सभी रंगों का बिल्कुल समान अर्थ है.

यदि आप वास्तव में अपने टूथपेस्ट की सामग्री को जानना चाहते हैं, तो आप हमेशा टूथपेस्ट बॉक्स पर मुद्रित सामग्री पढ़ सकते हैं.

उत्तर कोरिया के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Some interesting facts about North Korea)

हिप्पो के बारे में चौंकाने वाले तथ्य (Surprising Facts About Hippo)

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *