प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स में क्‍या चीजें होनी चाह‍िए? (What should be in the first aid box?)

What should be in the first aid box?

आपके घर में एक प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स (First aid box) होना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि आप छोटी-मोटी दुर्घटनाओं में जख्मी व्यक्ति को तुरंत प्राथमिक उपचार दे सकें. दुनिया भर में सडक हादसे या घर में हुई किसी दुर्घटना में प्राथमिक उपचार नहीं मिलने की वजह से हर साल कई लोग अपनी जान गवा देते हैं. कई लोग अपनी कार में भी एक छोटी प्राथमिक चिकित्सा किट रखते हैं, ताकि सडक हादसे जैसे आपात स्थिति में घायलों का प्राथमिक उपचार किया जा सकें.

प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स में रखे दवाओं की नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए और समाप्ति तिथि सुनिश्चित करे. अपनी प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स के साथ एक बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा पुस्तिका या निर्देश पुस्तिका रखना भी उपयोगी हो सकता है. आपकी प्राथमिक चिकित्सा किट को बच्चों की पहुँच से दूर किसी ठंडी और सुखी जगह पर बंद करके रखा जाना चाहिए.

आजकल रेडी-मेड फर्स्ट एड बॉक्स मेडिकल और मॉल में आसानी से से उपलब्ध होते हैं. लेकिन आप एक आसान और सस्ता प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स खुद अपने घर पर बना सकते हैं.

एक मुलभुत प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स में निम्नलिखित चीजें होनी चाहिए:

बैंडेज (Bandage): बैंडेज का उपयोग घावों को ढंकने के लिए और रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. घावों को खुला रखने से संक्रमण (Infection) का खतरा होता है. कटने-छिलने पर घावों को सेवलॉन, डेटॉल जैसे कीटाणुनाशक से साफ करना चाहिए और फिर घावों पर अच्छे से बैंडेज करना चाहिए.

क्रेप रोलर बैंडेज (Crepe roller bandage): आप क्रेप बैंडेज का उपयोग विभिन्न प्रकार के अंदरूनी चोट और दर्द जैसे सूजन, अकडन के लिए कर सकते हैं. यह मोच को हल्का आधार प्रदान करता है. इसे मोच वाली जगह पर अच्छे से लपेट कर आखिरी सिरे पर पिन लगानी होती है. 

सेफ्टी पिन्स (Safety pins): बैंडेज को सिरे से बांधने के लिए. 

उपयोग करके फैकने योग्य दस्ताने (Disposable gloves): ये दस्ताने मरीजों, घायलों और चिकित्सा कर्मचारियों के बीच संक्रमण को रोकने के लिए पहने जाते है, और वैद्यकीय क्षेत्र में विभिन्न संवेदनशील चीजों का उपयोग करते समय सामान्य सुरक्षा के लिए भी इनका उपयोग किया जाता है.

चिमटी (Tweezer): चिमटी की सहायता से छोटी-छोटी चीजे आसानी से नियंत्रित की जा सकती है. चिमटी एक महत्वपूर्ण उपकरण है, आपके प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स में इसे जरूर रखना चाहिए. चिमटी का इस्तेमाल घावों से धूल और गंदगी को साफ करने के लिए किया जा सकता है, कांच का टुकडा या मधुमक्खियों द्वारा छोड़े गए डंक को निकलने के लिए भी चिमटी का उपयोग किया जा सकता है. घावों और जख्मों को सीधे हाथ से साफ करना संक्रमण का कारण बन सकता है, इसलिए हमेशा कपास के टुकडे को चिमटी द्वारा डेटॉल में डुबो कर फिर घावों और जख्मों को साफ करना चाहिए. 

मेडिकल कैंची (Medical Scissor): यह कैंची सामान्य कैंची से थोडी अलग होती है, मेडिकल कैंची को चिकित्सा पेशेवरों द्वारा अपनी सुविधाओं में उपयोग करने के लिए जैसे कि टांके, त्वचा के ऊतकों, बैंडेज पट्टियाँ और अन्य सामग्री को काटने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है.

स्टिकी टेप (Sticky Tape): “सर्जिकल टेप” या “मेडिकल टेप” एक प्रकार का मजबूती से चिपकने वाला टेप है, जिसका उपयोग घाव पर बैंडेज या अन्य ड्रेसिंग को बनाये रखने के लिए किया जाता है.

थर्मामीटर (विशेषतः डिजिटल) (Thermometer): आपके शरीर का तापमान आपके स्वास्थ के बारे में महत्वपूर्ण संकेत देता है, और आपके शरीर के तापमान में किसी तरह का परिवर्तन बीमारी का लक्षण हो सकता है. थर्मामीटर का उपयोग तापमान की जांच करने का सबसे सटीक तरीका है.

आप शायद कांच के थर्मामीटर से परिचित हैं, यह एक एक पतली नली जैसा होता है जिसमें पारा (mercury) होता है. इसे मुंह या बगल में रखकर शरीर के तापमान की जांच की जाती है. लेकिन आपके लिए यह जानना जरुरी है की पारा शरीर पर बुरा असर डाल सकता है, इसीलिए दुनिया के कई देशों में पारा वाले थर्मामीटर पर प्रतिबंध लगा दिया है. यदि आप अभी भी पारा वाले थर्मामीटर का उपयोग कर रहे हैं तो अभी इसे रोक दे और हमेशा डिजिटल थर्मामीटर का ही उपयोग करे.

इसके अलावा आपके प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स में निम्न चीजें भी होनी चाहिए:

  • छिलने या खरोच पर लगाने वाली क्रीम 
  • कीडे या छोटे जिव द्वारा काटने और डंक से राहत देने योग्य क्रीम या स्प्रे
  • एंटीसेप्टिक क्रीम
  • दर्दनाशक दवाएं जैसे पेरासिटामोल (या बच्चों के लिए शिशु पेरासिटामोल), एस्पिरिन
  • खांसी की दवा
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *