रेलवे टर्मिनस, जंक्शन और सेंट्रल स्टेशन के बीच क्या भिन्नता होती है? (What is the difference between railway terminus, junction and central station?)

What is the difference between railway terminus, junction and central station?

रेलवे से सफर के दौरान आपने अक्सर देखा होगा कि ट्रेन मुकाम के लिए जहां रूकती है उसे रेलवे स्टेशन कहते है, लेकिन प्रत्येक स्टेशन न केवल साधारण स्टेशन कहलाता है बल्कि कुछ टर्मिनस/टर्मिनल, जंक्शन और सेंट्रल स्टेशन भी होते हैं. क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि उनमें क्या भिन्नता होती है? या उन्हें अलग-अलग नामों से क्यों जाना जाता है. तो चलिए इस जानकारी पर एक नजर डालते है.

‘भारतीय रेल’ भारत की राष्ट्रीय रेल प्रणाली है जो रेल मंत्रालय द्वारा संचालित होती है. ‘भारतीय रेल’ देश के यातायात और लंबी दूरी की यात्रा और थोक वस्तुओं की आवाजाही के लिए भी एक आदर्श परिवहन सेवा है. यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारतीय रेलवे (IR) भारत भर में 7,349 स्टेशनों को जोड़ते हुए लंबी दूरी और उपनगरीय दोनों मार्गों पर प्रतिदिन 20,000 से अधिक यात्री ट्रेनें को चलाता है. 

भारत में लगभग 8000 से 8500 रेलवे स्टेशन हैं, इन रेलवे स्टेशनों को मूल रूप से चार भागों में विभाजित किया गया है: टर्मिनस / टर्मिनल, जंक्शन, सेंट्रल और स्टेशन.

1. टर्मिनस / टर्मिनल
जहां ‘रेलवे ट्रैक’ या ‘रेल मार्ग’ समाप्त होता है, ऐसे स्टेशन को टर्मिनस या टर्मिनल के रूप में जाना जाता है. यह वह स्टेशन होता है जहां से ट्रेन आगे नहीं जाती है और रेल मार्ग यही पर समाप्त हो जाता है, यानी ट्रेन जिस एक दिशा से स्टेशन में प्रवेश करती है उसी दिशा में वहां से प्रस्थान करती है.

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस / विक्टोरिया टर्मिनस और लोकमान्य तिलक टर्मिनल देश के सबसे बड़े टर्मिनल स्टेशन हैं. बांद्रा टर्मिनस, हावड़ा टर्मिनस, भावनगर टर्मिनल, कोचीन हार्बर टर्मिनस आदि सहित भारत में कुल 31 टर्मिनस स्टेशन हैं. भारत के सभी टर्मिनस की सूची देखने के लिए यहां Click करे.

 2. सेंट्रल
सेंट्रल स्टेशन, शहर का सबसे व्यस्त और सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन होता है. यह आमतौर पर बहुत बड़ा स्टेशन होता है, जिसमे कई सारे स्टेशन समाविष्ट होते हैं और बड़ी संख्या में ट्रेनों का आगमन और प्रस्थान होता हैं. कई सारे स्टेशन समाविष्ट होने कारण यह यह संभव है की सेंट्रल स्टेशन किसी शहर से बाहर स्थित हो. जैसे भारत की राजधानी दिल्ली में कोई स्टेशन स्टेशन स्थित नहीं है. कई जगहों पर देश के सबसे पुराने स्टेशन को भी सेंट्रल कहा जाता है. भारत में कुल 5 केंद्रीय स्टेशन हैं: त्रिवेंद्रम सेंट्रल, कानपुर सेंट्रल, मैंगलोर सेंट्रल, मुंबई सेंट्रल और चेन्नई सेंट्रल.

3. जंक्शन
जंक्शन यानि ऐसा स्टेशन, जहां ट्रेनों की आवाजाही के लिए कम से कम 3 रेल मार्ग मौजूद हों, तो उस स्टेशन को जंक्शन कहा जाता है. इसका मतलब है कि स्टेशन पर आने वाली ट्रेनें कम से कम एक साथ दो रूट से आगमन और प्रस्थान भी कर सकती है. भारत में सबसे बड़ा जंक्शन मथुरा जंक्शन है जहासे 7 रेल मार्ग निकलते है, इसके बाद सलेम जंक्शन (6 रेल मार्ग), विजयवाड़ा जंक्शन (5 रेल मार्ग) और बरेली जंक्शन (5 रेल मार्ग) है.

4. स्टेशन
स्टेशन या रेलवे स्टेशन, रेलवे मार्ग पर एक ऐसा स्थान होता है जहां ट्रेनें नियमित रूप से रुकती हैं ताकि यात्रियों को आने-जाने में सुविधा हो सके और सामानों और सामग्रियों को ट्रेन में लादा या उतारा जाता है.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *