ब्लॉग (Blog) और व्लोग (Vlog) में क्या अंतर है? – What is the difference between Blog and Vlog?

What is the difference between Blog and Vlog? - ब्लॉग (Blog) और व्लोग (Vlog) में क्या अंतर है?

क्या आप Blog और Vlog में अंतर जानते हैं? Do you know the difference between a blog and a vlog?

Blog और Vlog दो अलग-अलग शक्तिशाली माध्यम हैं जो पूरी दुनिया में एक साथ बड़ी संख्या में लोगों तक जानकारी फैलाने का सबसे तेज़ तरीका है. दोनों ही इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी, ज्ञान आदि अन्य बातें शेयर करते है. Blogger, text format में जानकारी शेयर करता है जिसे blog कहते है जबकि Vlogger, video format में कोई जानकारी शेयर करता है जिसे vlog कहते है.

Blog क्या है? What is a blog?

Blog शब्द मूल रूप से “weblog” या “web log” शब्द से आया है. आप इसे एक online journal (दैनिक पत्रिका) के रूप में सोच सकते हैं.

Blog, World Wide Web पर प्रकाशित एक सूचनात्मक वेबसाइट होती है जो आम तौर पर एक व्यक्ति या छोटे समूह द्वारा चलाया जाता है जो छोटे-मोटे लेख और जानकारियां text format में लिखते है, और इस में images और GIF सहित अन्य सामग्री और PDF जैसे दस्तावेज़ शामिल हो सकते हैं.

एक Blogger वह होता है जो नियमित रूप से blog लिखता है या blog के लिए content लिखता है और blog के लिए articles लिखने की प्रक्रिया को blogging कहा जाता है. हालांकि, अगर आप लिखने में इतने अच्छे नहीं हैं तो आप एक फ्रीलांस कंटेंट राइटर को हायर कर सकते हैं.

Blog का उपयोग विचारों और योजनाओं को साझा करने के लिए किया जाता है. इसमें text, images, GIF और PDF की सुविधा हो सकती है. कई बड़े व्यवसास अपने उत्पाद के नवीनतम समाचार अपने followers के साथ साझा करने के लिए blog बनाते हैं.

Blog उन व्यक्तियों द्वारा भी बनाया जाता है जो अपने ज्ञान और विचारों को इंटरनेट पर दर्शकों के साथ साझा करना चाहते हैं. इसके अलावा, आप सोशल मीडिया पर भी ब्लॉग बना सकते हैं.

Vlog क्या है? What is a Vlog?

“Vlog” शब्द मूल रूप से blog से ही आता है. यह वीडियो ब्लॉग के लिए संक्षिप्त रूप है जहां वीडियो के रूप में जानकारी साझा की जाती है. इस प्रक्रिया में सब कुछ वीडियो के माध्यम से व्यक्त किया जा सकता है.

Vlog वीडियो ब्लॉग होता है जहां आप कुछ भी व्यक्त करने के लिए वीडियो का उपयोग करते हैं, या कभी-कभी video और text दोनों का मिश्रण भी होता है. 

कुछ लोगों के लिए, पढ़ना काफी उबाऊ काम होता है. इसलिए, वे केवल सूचनाओं को देखने और सुनने के लिए vlogs का उपयोग करते हैं. 

Vlogging के लिए सबसे लोकप्रिय मंच YouTube है. लोग YouTube चैनल बनाते हैं जहां वे प्रेरक वीडियो, शैक्षिक वीडियो, मजेदार वीडियो और अन्य वीडियो साझा करते हैं.

कंप्यूटर कीबोर्ड शॉर्टकट Keys हिंदी में – Computer Keyboard Shortcut Keys In Hindi

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *