इमोजी क्या है और इमोजी का अर्थ क्या है? (What is Emoji and what is the meaning of Emoji?)

What is Emoji and what is the meaning of Emoji?

पिछले कुछ वर्षों में, बातचीत के तरीकों में आश्चर्यजनक रूप से कई नए बदलाव आए है. ‘इमोजी’, आजके लोकप्रिय संचार और संदेशवाहक ऐप्स जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter, Snapchat, Instagram और Skype का एक बड़ा हिस्सा हैं. आजकल हम ज्यादातर अपने परिवार और दोस्तों के संपर्क में इन्ही लोकप्रिय सोशल नेटवर्क के चलते जुड़े होते हैं. इस लेख में, हम इमोजी, और इमोजी के इतिहास और विकास पर एक नज़र डालते हैं.

इमोजी क्या है?

‘इमोजी’ स्मार्टफोन, टैबलेट, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर उपयोग किये जाने वाले छोटे-छोटे चित्रों को संदर्भित करता है, ताकि कोई व्यक्ति शब्दों के बिना मानवी भावना को या किसी वस्तु को संक्षेप में सफलतापूर्वक व्यक्त कर सके. ‘इमोजी’ विभिन्न शैलियों में पाए जाते हैं, जिनमें मानवी चेहरे के हाव-भाव, सामान्य चीजें, जगह, मौसम और जानवर के चिन्ह प्रकार शामिल हैं. 

‘इमोजी’ एक जापानी शब्द है, ई (“चित्र “) + मोजी (“स्वरूप”) = इमोजी

इमोजी का इतिहास और विकास

‘इमोजी’ ने मोबाइल उपकरणों और मोबाइल ऐप पर काफी हद तक अपना अधिकार बना लिया है. ‘इमोजी’ को 1990 के दशक के अंत में पहली बार जापान में एक मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रदाता DoCoMo i-mode द्वारा पेश किया गया था, और तब से अधिकांश मोबाइल उपयोगकर्ता, मोबाइल उपकरणों और कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम निर्माताओं द्वारा अपनाया गया है. ‘इमोजी’, मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में जोड़े जाने के बाद 2010 के दशक में दुनिया भर में तेजी से लोकप्रिय हो गए. हर साल 17 जुलाई को पूरी दुनिया में ‘वर्ल्ड इमोजी डे’ मनाया जाता है. 

कुछ गिने-चुने इमोजी के मतलब

मुस्कुराता चेहरा

खुश मुस्कुराता चेहरा सबसे आम और सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले इमोजी में से एक है. आप सिर्फ हैलो कहना चाहते हैं, किसी चीज के बारे में खुशी या उत्साह व्यक्त करना चाहते हैं तो यह सबसे बेहतर विकल्प है. 

खुले मुंह से मुस्कुराता हुआ चेहरा

खुला मुंह और अंडाकार आंखों वाला यह इमोजी आपके सकारात्मक मूड को दर्शाता है. अपने दांत और हंसते हुए चेहरे के साथ उत्साह और असीम खुशी व्यक्त करता है.

मुस्कुराती आँखों से मुस्कुराता चेहरा

यह इमोजी आपके शरारती हंसी के साथ खुश चेहरे को दर्शाता है. किसी घटना के कारण खुशी से भरा थोड़ा सा शर्मिंदा अंदाज व्यक्त करता है. 

खुला मुँह और बंद आँखों के साथ मुस्कुराता हुआ चेहरा

यह किसी मूर्खतापूर्ण या मज़ेदार घटना के बारे में शरारती या कुटिल हँसी को दर्शाता है. 

खुशी के आँसू वाला चेहरा

यह दर्शाता है की आपको बहुत हंसी आ रही है, इतनी की आप शायद हसते हुए कुर्सी पर से निचे गिर जाये और यह इतना मजेदार है कि हंसते हुए आपके आखों में पानी आ गया हो.

मुंह फुलाया चेहरा 

गहरे-लाल चेहरे वाला इमोजी किसी व्यक्ति या स्थिति से नाराजगी व्यक्त करता है.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *