क्लैपिंग थेरेपी क्या है? और क्लैपिंग थेरेपी के क्या फायदे हैं? (What is clapping therapy? And what are the benefits of clapping therapy?)

What is clapping therapy? And what are the benefits of clapping therapy?

ताली बजाना जीत की निशानी है! ताली बजाना एक ऐसा शक्तिशाली तरीका है जिससे आपके अंदर विजय प्राप्ति की भावना उत्पन्न होती है, और आप को सकारात्मक शक्ति और ऊर्जा प्रदान होती है. 

आम तौर पर, हम लोग किसी शुभ अवसर पर या आनंददायक पलों में ताली बजाते है, जैसे पदोन्नति मिलने पर, अच्छे ग्रेड आने पर, या किसी समारोह के दौरान, किसी की प्रशंसा में, लेकिन इसके अलावा भी जीवन के कई ऐसे लम्हे होते है जब हम चाहते हुए या अनजाने में अपने आप ताली बजाते है. ताली बजाना हमारे जीवन में आने वाले खुशियों को जाहिर करने का एक तरीका है. और यह तरीका खुशी की भावनाओं के साथ भी जुडा हुआ है. ताली बजाने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं जो हम में से अधिकांश लोगों को पता नहीं हैं.

क्या आप जानते हैं कि हर दिन कुछ मिनटों तक ताली बजाने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान हो सकते है. क्लैपिंग थेरेपी तेजी से लोकप्रिय हो रही है जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है.

क्लैपिंग थेरेपी जिसे सरल हिंदी में “ताली बजाने की चिकित्सा” कहते है, यह चिकित्सा भारत में हजारों वर्षों से प्रचलित है. भारत में इसे धार्मिक और आध्यात्मिक हितों से भी जोडा गया है, इसीलिए हमारे देश में भजन, कीर्तन और आरती करते समय या मंत्रों का पाठ करते हुए ताली बजाने का नियम है. यही नहीं बल्कि भारत में किसी बडे सांस्कृतिक उत्सव या समारोह में संगीत की ताल पर तालियां बजाकर उत्सव मनाने का रिवाज देखा जाता है. 

ताली बजाने से आपको कई सारे शारीरिक स्वास्थ लाभ मिल सकते है, क्योंकि आपकी हथेलियों के बिंदु मस्तिष्क के सभी अलग-अलग हिस्सों के साथ-साथ शरीर के विभिन्न अंगों से सीधे जुडे होते हैं. ताली बजाने की संवेदना इन दबाव बिंदुओं को कार्यान्वित कर देती है. 

ताली बजाने की शक्तिशाली चिकित्सा को अपना कर कोई भी खुद को आसानी से दर्द, पीडा, तनाव, घबराहट और तनाव से राहत दे सकता है. बस उंगलियों के सिरों को दबाएं, उन्हें मालिश करें या बस ताली बजाएं और आप तुरंत बेहतर महसूस करेंगे.

चीनी एक्यूप्रेशर विशेषज्ञों का मानना है कि हमारे शरीर पर 340 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स होते है, और इनमें से 28 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स हमारे हथेलियों पर होते हैं, इसलिए जब आप अपनी हथेलियों को एक साथ जोडकर ताली बजाते हैं, तब इन एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर दबाव पडता है और यह सक्रिय हो जाते है. यह आपके शरीर को तरोताजा करने का एक सहज तरीका है.

Clapping therapy (ताली बजाने की चिकित्सा) 

हस्त चिकित्सा के माध्यम से अपने शरीर को स्वास्थवर्धक बनाने के लिए हर रात सोने से पहले हथेलियों को नारियल तेल, सरसों तेल या दोनों तेलों के मिश्रण से मालिश करे, दोनों हाथों को एक-दूसरे के ऊपर अच्छे से रगड़े. साथ ही उंगलियों और हथेलियों को एक दूसरे से हलका सा दबाव दे, इससे तेल शरीर द्वारा अवशोषित हो जाता है. तेल को गहराई तक अवशोषित होने के लिए कुछ देर तक ताली बजाएं. अधिकतम स्वास्थ परिणाम प्राप्त करने के लिए यह चिकित्सा सुबह के समय ज्यादा फायदेमंद होती है. 

सुबह 20 से 30 मिनट तक ताली बजाना आपको फिट और सक्रिय रखता है. ताली बजाने से रक्‍तसंचार अच्छे से कार्य करता है, यह नसों और धमनियों में से सभी अवरोधों को दूर करता है, जिसमें खराब कोलेस्ट्रॉल भी शामिल होते है. 

क्लैपिंग थेरेपी के क्या फायदे हैं?

-हृदय और फेफडो से संबंधित समस्याओं जैसे अस्थमा के इलाज में क्लैपिंग थेरेपी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

-पीठ, गर्दन और जोडो के दर्द से राहत मिलती है

-क्लैपिंग थेरेपी से आप गठिया से भी राहत पा सकते हैं

-निम्न रक्तचाप के रोगियों के लिए सहायक

-यह पाचन संबंधी विकारों के लिए एक प्रभावी चिकित्सा है, पाचन सुधारने के लिए आप क्लैपिंग थेरेपी आजमा सकते हैं

-ताली बजाने से बच्चों का बौद्धिक विकास होता है, साथ ही दिमाग तेज होता है और उनके शिक्षा में सुधार होता है.

-ताली बजाने की चिकित्सा से रोग-प्रतिकार शक्ति बढती है और इस तरह बीमारियां दूर रहती हैं

-रोजाना 20 से 30 मिनिट ताली बजाने से मधुमेह, गठिया, उच्च रक्तचाप, अवसाद, पुराना सिरदर्द, सर्दी, अनिद्रा, आंखों की समस्याओं और बालों के झडने से पीडित लोगों को मदद मिलती है

-वातानुकूलित घरों में रहने वाले और कार्यालयों में काम करने वाले लोगों को क्लैपिंग थेरेपी का अभ्यास अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह शरीर में रक्‍तसंचार  में मदद करता है और इसे पूरी तरह से साफ करता है

-ताली बजाना आपके मन को तनाव मुक्त करने और चिंता को नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका है. जब आप ताली बजाना शुरू करते हैं, तो यह आपके दिमाग को सकारात्मक संकेत भेजता है जो निराशा की स्थिति को नियंत्रित करने में मदद करता है

-ताली बजाने से सारी नकारात्मकता दूर हो जाती है और आपको एक नया अहसास प्राप्त होता है. 

-निरंतर ताली बजाते हुए जब आप शक्तिशाली मंत्रों और सूत्रों का पाठ करते है, तब ब्रह्मांड की आध्यात्मिक ऊर्जा आपके चारों ओर प्रबल मात्रा में उत्पन्न होती है. 

-ताली बजाने से दर्द, तनाव और परेशानी से तुरंत राहत मिलती है. वास्तव में, अपनी उंगलियों को एक साथ दबाने से तुरंत राहत की भावनाएं उत्पन्न होती हैं, इसलिए हर बार जब आप किसी भी दर्द या तनाव को महसूस करते हैं, तो ताली बजाएं यही क्लैपिंग थेरेपी है.

-ताली बजाने से बालों के स्वास्थ्य में सुधार होता है और बालों की कोशिकाओं में वृद्धि होती है 

जब आप खुश होते हैं और आप इस खुशी को महसूस करते है, तो हमेशा ताली बजाएं और अच्छे स्वास्थ्य को अपनाएं.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

Image Source

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *