अच्छे स्वास्थ्य के लिए पैदल चलने के आश्चर्यजनक लाभ – Surprising Benefits Of Walking For Good Health

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पैदल चलने के आश्चर्यजनक लाभ - Surprising Benefits Of Walking For Good Health

बेशक, आप शायद जानते हैं कि पैदल चलना या कोई भी शारीरिक व्यायाम करना एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए बेहद जरूरी है. बल की प्राप्ति और शिथिलता को दूर करने के लिए किसी न किसी व्यायाम की आवश्यकता अनिवार्य रूप से होती है. पैदल चलना एक आसान व्यायम है जो स्वास्थ्य में सुधार के साथ कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है, या इसके बारे में यह कह सकते है की “व्यायाम एक फायदे अनेक “. 

वजन घटाने में मददगार – पैदल चलने जैसी सामान्य शारीरिक गतिविधि वजन नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको कैलोरी जलाने में मदद करती है. यदि आप रोजाना 30 मिनट की ब्रिस्क वॉकिंग करते है, तो आप एक दिन में लगभग 150 से अधिक कैलोरी जला सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार तेज चलने को ब्रिस्क वॉक कहते हैं. बेशक, आप जितना अधिक पैदल चलेंगे, उतनी ही अधिक कैलोरी जलाने में आप सक्षम बनेंगे. 

कैंसर से लड़ने के लिए – हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं प्रति सप्ताह 1 से 3 घंटे पैदल चलती है उनमें स्तन और गर्भाशय के कैंसर से होने वाले मृत्यु का जोखिम 19% कम हो जाता है. और प्रति सप्ताह 3 से 5 घंटे पैदल चलने से यह जोखिम 54% तक कम हो जाता है.

हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए – सप्ताह में 3 या इससे अधिक घंटे पैदल चलने से हृदय रोग का जोखिम 30 प्रतिशत से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है. 

आयु बढ़ाये – यदि आप रोज 2 मील या इससे अधिक पैदल चलते हैं तो अपने पूरे जीवनकाल को 5 साल तक बढ़ा सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को कम करें – रोजाना 30 मिनट की ब्रिस्क वॉकिंग से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. 

मधुमेह (Diabetes) के जोखिम को कम करने के लिए – टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने और मधुमेह से ग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य में सुधार के लिए व्यायाम और पैदल चलना उत्कृष्ट उपाय हैं. अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है तो ब्रिस्क वॉकिंग वर्कआउट से आपको स्थिर ब्लड शुगर लेवल और बॉडीवेट बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 

रक्त वाहिकाओं को साफ सुथरा रखने के लिए – पेरीफेरल वैस्कुलर डिजीज को पीवीडी (PVD) के नाम से भी जाना जाता है, यह रक्त वाहिकाओं से संबंधित एक व्याधि है. शोधकर्ताओं के अनुसार पीवीडी से पीड़ित लोग पैदल चलने की आदत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर इसमें सुधार लाने में सक्षम हो सकते हैं.

चलने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार – कई अध्ययनों से यह बात साबित होती है कि पैदल चलने से मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित व्याधियों जैसे कि अवसाद और चिंता में सुधार हो सकता है, और आपके मूड और ऊर्जा के स्तर को भी फायदा हो सकता है.

गठिया में राहत और जोड़ों को मजबूत करता है – यदि आपको गठिया है तो आपके लिए पैदल चलना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप आसानी से कर सकते हैं. यह आपको वजन कम करने और योग्य वजन बनाए रखने में मदद करता है, जिससे जोड़ों पर कम तनाव पड़ता है और गठिया के लक्षणों में सुधार होता है.

स्वस्थ गर्भावस्था के लिए – गर्भावस्था का मतलब यह नहीं है कि आपका स्वास्थ्य कम हो गया है. रोज सिर्फ आधा घंटा टहलने से गर्भवती महिलाओं को पीठ दर्द, सूजन, कब्ज और गर्भावस्था से संबंधित अन्य स्वास्थ्य परेशानियों में मदद मिलती है.

नियमित रूप से पैदल चलने से आपको स्वस्थ हृदय और मजबूत मांसपेशियों के अलावा, रात को अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है, अपनी याददाश्त में सुधार कर सकते हैं और सैर से प्रसन्नता का आनंद प्राप्त कर सकते है. 

सुझाव: अपने डॉक्टर से परामर्श कर यह जरूर सुनिश्चित करे की यह आपके लिए सुरक्षित है.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *