सिंगापुर के बारे में रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य हिंदी में – Interesting and amazing facts about Singapore in Hindi

Interesting and amazing facts about Singapore in Hindi - सिंगापुर के बारे में रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य हिंदी में

Information And Facts About Singapore In Hindi – दुनिया की सबसे मजबूत और सबसे स्थिर अर्थव्यवस्थाओं में से एक, सिंगापुर एक स्वच्छ और सुंदर देश है.

सिंगापुर को “शेरों के शहर (Lion City)” के रूप में जाना जाता है, जो अपनी विविध संस्कृति, सुंदरता और पर्यटन स्थलों के आधार पर एशिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

इस देश की आबादी 59 लाख के करीब है, लेकिन यहां हर साल दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों की संख्या एक करोड़ से ज्यादा है, जो इसकी आबादी का लगभग दोगुना है.

आज के लेख में हम इस खूबसूरत देश के बारे में कुछ दिलचस्प बातें Singapore facts in Hindi साझा कर रहे हैं.

सिंगापुर का नाम कैसे पड़ा? इसका क्या मतलब होता है? How did Singapore get its name? What does it mean?

सिंगापुर नाम की उत्पत्ति (Origin of the name Singapore) – देश का वर्तमान नाम “सिंगापुर” इसके मलय नाम “सिंगापुरा” से लिया गया है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह संस्कृत से लिया गया है जिसका अर्थ है “शेरों का नगर”

“सिंगा” संस्कृत शब्द सिंह (Lion) से लिया गया है, जिसका अर्थ है “शेर”, और “पुरा” का संस्कृत में अर्थ नगर (City) होता है और यह कई भारतीय स्थानों के नामों में एक सामान्य प्रत्यय है.

“सिंगापुर” के नाम के पीछे की कथा बहुत दिलचस्प है. ऐसा कहा जाता है कि 14वीं शताब्दी में “सुमात्रा द्वीप” से एक हिंदू राजकुमार एक द्वीप पर शिकार के लिए गया था जहां उसने एक शेर जैसा जानवर देखा और इस द्वीप का नाम “सिंगापुरा” (वर्तमान में “सिंगापुर”) अर्थात “सिंहों का द्वीप” रख दिया. 

लेकिन वास्तव में, सिंगापुर में सिंह नहीं पाए जाते हैं.

Facts About Singapore In Hindi – तो आइए जानते हैं सिंगापुर देश के बारे में जो अपनी खूबसूरती, अजीबोगरीब कानून और रंगारंग कार्यक्रमों के लिए हमेशा से पूरी दुनिया में मशहूर रहा है.

सिंगापुर का संक्षिप्त में विवरण – Brief description of Singapore

देश (Country)सिंगापुर (Singapore)
सिंगापुर की राजधानी (Capital of Singapore)सिंगापुर की राजधानी सिंगापुर सिटी (Singapore City) है.
सिंगापुर का सबसे बड़ा शहर (Largest city of Singapore)सिंगापुर का सबसे बड़ा सिंगापुर सिटी (Singapore City) है.
सिंगापुर का क्षेत्रफल (Area of Singapore)सिंगापुर का क्षेत्रफल 728.6 km² (281.31 sq mi) है.
सिंगापुर की जनसंख्या (Population of Singapore)सिंगापुर की जनसंख्या  5,923,982 (2022 – Estimated) है.
सिंगापुर की मुद्रा (Currency of Singapore)सिंगापुर की मुद्रा सिंगापुर डॉलर (Singapore dollar) है.
सिंगापुर की राष्ट्रीय भाषा (National language of Singapore)सिंगापुर की राजकीय भाषा मलय, चीनी, तमिल और अंग्रेजी (Malay,Chinese, Tamil and English) है.

सिंगापुर के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में – Interesting facts about Singapore in Hindi

#1. 9 अगस्त 1965 को मलेशिया से अलग होने के बाद सिंगापुर एक स्वतंत्र और संप्रभु देश बन गया. सिंगापुर को मलेशिया से आजादी पाने के लिए कोई युद्ध या लड़ाई नहीं लड़नी पड़ी. वास्तव में, मलेशिया ने सिंगापुर को लोकतांत्रिक मतदान से विभाजित किया था.

#2. सिंगापुर गणराज्य (Republic of Singapore) आधिकारिक तौर पर 21 सितंबर 1965 को अपनी स्वतंत्रता के बाद संयुक्त राष्ट्र (UN) का 117वां सदस्य बन गया.

#3. सिंगापुर में केवल एक मुख्य द्वीप और 63 अन्य छोटे-बड़े द्वीप हैं. इनमें से अधिकांश द्वीप निर्जन हैं. मुख्य द्वीप 42 किलोमीटर लंबा और 23 किलोमीटर चौड़ा है.

#4. सिंगापुर एक शहर-राज्य (City-state) है, यानी एक ऐसा राज्य जिसमें एक स्वतंत्र शहर शामिल होता है जो किसी अन्य सरकार द्वारा प्रशासित या शासित नहीं होता है. दुनिया में केवल तीन शहर-राज्य हैं, अन्य दो मोनाको (Monaco) और वियतनाम (Vietnam) है.

#5. सिंगापुर गणराज्य का राष्ट्रीय प्रतीक (National Symbol) “मेरलायन (Merlion)” है. यह आधी मछली और आधा सिंह है, जिसे “सिंगा (Singa)” कहा जाता है.

#6. “वांडा मिस जोआकिम (Vanda Miss Joaquim)” सिंगापुर का राष्ट्रीय फूल (National Flower Of Singapore) है. सिंगापुर का यह पहला आर्किड हाइब्रिड फूल 1893 में मिस एग्नेस जोकोम ने अपने बगीचे में लगाया था. 15 अप्रैल 1981 को “वांडा मिस जोकोम” को राष्ट्रीय समिति द्वारा राष्ट्रीय फूल का दर्जा दिया गया था.

#7. मलय भाषा सिंगापुर की राष्ट्रीय भाषा (National Language) है और इसकी आधिकारिक भाषाओं (Official Languages) में से एक है. जबकि “अंग्रेजी”, “मलय”, “मंदारिन चीनी” और “तमिल” सिंगापुर की चार आधिकारिक भाषाएं हैं.

#8. चार आधिकारिक भाषाओं के अलावा, सिंगापुर के लोग पांचवीं भाषा भी बोलते हैं, जिसे “सिंग्लिश (Singlish)” के नाम से जाना जाता है. सिंग्लिश भाषा प्राचीन चीनी, मलेशियाई और तमिल भाषाओं के शब्दों का मेल है.

#9. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में “सिंग्लिश (Singlish)” भाषा के कुल 27 एकल शब्द शामिल हैं.

#10. सिंगापुर में साक्षरता दर (Literacy rate) लगभग 98% है जो जनसंख्या में शिक्षा के स्तर में वृद्धि का संकेत देती है.

सिंगापुर के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य हिंदी में – Amazing facts about Singapore in Hindi

#11. सिंगापुर को वर्ष 1819 में मलेशिया देश में एक शहर के रूप में स्थापित किया गया था.

#12. अर्थशास्त्री सिंगापुर को “आधुनिक चमत्कार” कहते हैं, क्योंकि यहां की पूरी अर्थव्यवस्था शिपिंग पर आधारित है. यहां लगभग हर चीज का आयात किया जाता है, जैसे मलेशिया से पानी, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से दूध, फल और सब्जियां, जबकि दालें, चावल और दैनिक उपयोग की अन्य चीजें थाईलैंड, इंडोनेशिया आदि से आयात की जाती हैं.

#13. सिंगापुर दुनिया के 20 सबसे छोटे देशों में से एक है, जिसका कुल क्षेत्रफल केवल 728.6 वर्ग किलोमीटर है. 

#14. सिंगापुर 19वीं शताब्दी की शुरुआत से भूमि क्षेत्र का विस्तार कर रहा है और देश ने अब तक कंबोडिया से अरबों क्यूबिक फीट जमीन खरीदी है, इसका कारण यह है कि सिंगापुर को विस्तार करने के लिए और जमीन की जरूरत है.

#15. आजादी के बाद से, सिंगापुर ने अपने भूभाग में 22% की वृद्धि की है और 2030 तक 7-8% तक विस्तार करने की योजना बना रहा है.

#16. सिंगापुर अमीरों का देश है. यहां हर छह में से एक व्यक्ति के पास 1 मिलियन अमरीकी डालर या उससे अधिक की संपत्ति है, जो दुनिया के अन्य देशों के लोगों की तुलना में कहीं अधिक है.

#17. सिंगापुर दुनिया के सबसे महंगे देशों में से एक है जहां के 95 प्रतिशत से अधिक लोग करोड़पति हैं.

#18. 2021 के भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (CPI) सर्वेक्षण के अनुसार, सिंगापुर दुनिया के सबसे कम भ्रष्ट देशों में चौथे स्थान पर है, और एशिया में पहले स्थान पर है.

#19. सिंगापुर को व्यापक रूप से दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों (Safest Country In The World) में से एक माना जाता है.

#20. सनटेक सिटी में टावरों को हथेली के खुले हाथ के आकार का प्रतिनिधित्व करने के लिए डिजाइन किया गया था जो अच्छे “फेंग शुई” का प्रतीक है.

सिंगापुर के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में – Facts about Singapore in Hindi

#21. Guinness Book of World Records के अनुसार, “फाउंटेन ऑफ वेल्थ (The Fountain of Wealth)”, दुनिया का सबसे बड़ा फव्वारा, सिंगापुर के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल सनटेक सिटी के केंद्र में स्थित है. 1997 में कांस्य से निर्मित, इसे बनाने में अनुमानित US$6 मिलियन का खर्च आया था.

#22. सिंगापुर के लोगों का जन्म साल के किसी भी अन्य महीने की तुलना में अक्टूबर के महीने में अधिक होता है.

#23. मोनाको के अलावा, सिंगापुर दुनिया में सबसे घनी आबादी वाला देश है, जहां प्रति वर्ग किलोमीटर 6,430 लोग रहते हैं.

#24. सिंगापुर के लोग चलने के मामले में दुनिया में सबसे तेज (Fastest pedestrians in the world) हैं, जो 10.55 सेकंड में 19 मीटर की दूरी तय करते हैं.

#25. सिंगापुर का अधिकांश भाग समतल मैदानी है. यहां का सबसे ऊंचा स्थान (Tallest Natural Point In Singapore) “बुकित तिमाह हिल (Bukit Timah Hill)” है, जो केवल 164 मीटर ऊंचा है.

#26. बागवानी संसाधनों के लिए विशेष रूप से समर्पित दुनिया का पहला पार्क सिंगापुर का “हॉर्टपार्क (HortPark)” है, जो बागवानी से संबंधित, मनोरंजक, शैक्षिक, अनुसंधान और खुदरा गतिविधियों का केंद्र है.

#27. Ease Of Doing Business Index के मुताबिक, न्यूजीलैंड के बाद सिंगापुर दुनिया में बिजनेस करने के लिए सबसे आसान जगह है.

#28. सिंगापुर का 156 साल पुराना “सिंगापुर बॉटनिकल गार्डन (Singapore Botanical Garden)” यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल होने वाला एकमात्र उष्णकटिबंधीय उद्यान है. इस “राष्ट्रीय आर्किड उद्यान” में प्रतिवर्ष 50 लाख पर्यटक आते हैं.

#29. दुनिया का सबसे ऊंचा इनडोर वाटरफॉल (Tallest indoor waterfall in the world) “The HSBC Rain Vortex” है, जो सिंगापुर के Jewel Changi Airport पर स्थित है. इस इनडोर वाटरफॉल में 40 मीटर (130 फीट) की ऊंचाई से पानी गिरता है.

#30. सिंगापुर ने 1905 से अब तक 6 बार अपने समय क्षेत्र (Time zone) में बदलाव किया है. इस देश का समय क्षेत्र हमेशा गलत होता है, इसलिए यहां का समय हमेशा वास्तविक समय से 30 मिनट पीछे चलता है.

सिंगापुर के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में – Singapore facts in Hindi

#31. सिंगापुर मूल की “चिली क्रैब (Chili Crab)” नाम की डिश पूरी दुनिया में इतनी लोकप्रिय डिश है कि पूरी दुनिया में मशहूर डिश के मामले में यह डिश सातवें नंबर पर आती है.

#32. सरकार समर्थित “राष्ट्रीय शिष्टाचार अभियान (National Courtesy Campaign)” सिंगापुर में वर्ष 1979 से वहां के निवासियों को नैतिकता और शिष्टाचार सिखाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था. हालांकि, वर्ष 2001 में यह अभियान “सिंगापुर दयालुता आंदोलन (Singapore Kindness Movement)” में बदल गया.

#33. सिंगापुर में 1000 के नोट के पीछे माइक्रो-टेक्स्ट में सिंगापुर का राष्ट्रगान (National anthem of Singapore) “मजुलाह सिंगापुरा (Majulah Singapura)” लिखा हुआ है.

#34. सिंगापुर सरकार ने संयुक्त राष्ट्र को 19 नवंबर को “विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day)” के रूप में नामित करने का प्रस्ताव दिया था. इस प्रस्ताव को 122 देशों का समर्थन मिला और 19 नवंबर 2001 को सिंगापुर में विश्व शौचालय संगठन (World Toilet Organization) का गठन किया गया.

#35. सिंगापुर में सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद फ्लश नहीं करने पर 150 SGD जुर्माना का प्रावधान है.

#36. दुनिया भर में बढ़ती हिप्पी संस्कृति के डर से, सिंगापुर सरकार ने 1970 के दशक में पुरुषों के लिए लंबे बालों पर प्रतिबंध लगा दिया था. 

#37. WHO द्वारा स्वच्छता सूचकांक में सिंगापूर को 5वां स्थान दिया गया है.

#38. आप सिंगापुर में च्युइंग गम नहीं चबा सकते, क्योंकि 1992 से यहां च्यूइंग गम की बिक्री पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

#39. सबसे बड़े पास-द-पार्सल गेम का रिकॉर्ड 28 फरवरी 1998 को सिंगापुर में स्थापित किया गया था.

#40. सबसे लंबी मानव डोमिनोज़ श्रृंखला (Longest Human Domino Chain) का गिनीज बुक रिकॉर्ड 30 सितंबर, 2000 को सिंगापुर में स्थापित किया गया था. 9,234 छात्रों द्वारा निर्मित, यह 4.2 किमी मापा गया था.

सिंगापुर के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में – Fun facts you never knew about Singapore in Hindi

#41. एक लाइन में लगकर सबसे अधिक संख्या में लोगों द्वारा डांस करने का गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड सिंगापुर के नाम है.  2002 में यह रिकॉर्ड 11,967 लोगों ने एक लाइन में डांस करते हुए बनाया था.

#42. सिंगापुर स्थित “नाइट सफारी (The Night Safari)” दुनिया का पहला निशाचर वन्यजीव चिड़ियाघर (First Night Zoo In The World) है. 35 हेक्टेयर में फैले इस पार्क में 1000 से ज्यादा जानवर हैं और यह सिंगापुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है.

#43. दुनिया का सबसे बड़ा रि-ट्रैक्टेबल गुंबद (Largest Retractable Dome In The World) सिंगापुर का “National Sports Stadium” है. इसका व्यास 312 मीटर है और इस गुंबद की छत के नीचे एक साथ 55,000 लोग आसानी से बैठ सकते हैं.

#44. सिंगापुर, सजावटी मछली जैसे मोली, गप्पी, सुनहरी मछली और कोई का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक देश है (विश्व बाजार में 25% का योगदान). 

#45. सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे (Changi Airport) को वार्षिक Skytrax World Airport Awards में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का ख़िताब दिया गया है. लगातार कई वर्षों से, इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में चुना जा रहा है.

#46. सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे (Changi Airport) पर चौबीसों घंटे फिल्म स्क्रीनिंग का आनंद लिया जा सकता है. 2-D फिल्मों को टर्मिनल 2 और 3-D और 4-D फिल्मों को टर्मिनल 4 पर देखा जा सकता है.

#47. हवाई यातायात नियंत्रण प्रतिबंधों के कारण, सिंगापुर में किसी भी इमारत को 280 मीटर से अधिक ऊंचाई तक बनाने की अनुमति नहीं है. सिंगापुर में 280 मीटर की ऊंचाई वाली केवल तीन इमारतें ओयूबी सेंटर, ओयूबी प्लाजा और रिपब्लिक प्लाजा ही हैं.

#48. सिंगापुर की सबसे ऊंची इमारत “तंजोंग पगार सेंटर (Tanjong Pagar Centre)” है. 2016 में बनी इस इमारत की ऊंचाई 290 मीटर है. 280 मीटर की अधिकतम ऊंचाई सीमा से अधिक होने के कारण इसे बनाने के लिए विशेष अनुमति दी गई थी.

#49. सिंगापुर में कबूतरों को दाना डालना प्रतिबंधित है. अगर कोई ऐसा करते पाया जाता है तो उस पर 500 SGD का जुर्माना लगाया जाता है.

सिंगापुर के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में – Fascinating facts about Singapore in Hindi

#50. सिंगापुर में अगर कूड़ेदान में कचरा है और उसे खुला छोड़ दिया जाता है तो उस पर 500 SGD का जुर्माना भरना पड़ता है. यहां काले रंग के प्लास्टिक बैग में रख कर ही कूड़े को कूड़ेदान में डालने का नियम है.

#51. सिंगापुर में स्वच्छता को बहुत महत्व दिया जाता है और सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 1000 SGD के जुर्माने के साथ जेल की सजा भी हो सकती है.

#52. सिंगापुर में, बिना अनुमति किसी और के Wi-fi का उपयोग करना या दूसरे शब्दों में Wi-fi चोरी करना अवैध है. ऐसा करने पर 10,000 SGD का जुर्माना लगता है.

#53. सिंगापुर में हर साल 7 नवंबर को राष्ट्रीय वृक्षारोपण दिवस (National Tree Planting Day) मनाया जाता है. इस दिन प्रधानमंत्री और विदेशी राजनयिकों से लेकर आम नागरिकों तक सभी पौधे लगाते हैं. सिंगापुर के लोग अपने बच्चों को जन्मदिन या शादी के उपहार के रूप में देने के लिए पेड़ों को गोद लेते हैं और उनका नाम भी रखते हैं.

#54. सिंगापुर में 3000 किमी से अधिक दूरी की सड़कें हैं. अगर उन्हें एक लाइन में लाया जाता है, तो यह सिंगापुर और हांगकांग के बीच की दूरी को कवर कर लेगी.

#55. सिंगापुर में 12% भूमि क्षेत्र पर सड़कें है, जो अन्य देशों की तुलना में बहुत अधिक है. सड़कों पर वाहनों का दबाव कम करने के लिए सरकार निजी वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देती है.

#56. सिंगापुर में कार खरीदना कोई आसान काम नहीं है. यहां कार खरीदने के लिए सबसे पहले परिवहन प्राधिकरण को एक आवेदन जमा करना होता है. परिवहन प्राधिकरण द्वारा हर माह ड्रॉ निकाला जाता है, जिस व्यक्ति का नाम ड्रॉ में आता है उसे ही कार खरीदने की अनुमति होती है.

#57. सिंगापुर में कार मालिकों को इसे पंजीकृत कराने के लिए अपनी कार की कीमत का 1.5 गुना भुगतान करना पड़ता है.

#58. सिंगापुर में यह नियम है कि लोग अपने घर या दुकान का पेस्ट कंट्रोल महीने में दो बार करवाएंगे. यह नियम विभिन्न प्रकार के कीड़ों से फैलने वाली बीमारियों के नियंत्रण के लिए बनाया गया है.

#59. बताया जाता है कि सिंगापुर में रोजाना दो नए रेस्टोरेंट खुलते हैं.

#60. सिंगापुर में अब तक का सबसे कम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो 31 जनवरी 1934 को दर्ज किया गया था.

और लेख पढ़ें:

भूटान देश के बारे में रोचक तथ्य – Interesting facts about Bhutan

नेपाल देश के बारे में (30+) रोचक तथ्य – Interesting facts about Nepal

पाकिस्तान के बारे में (60+) रोचक तथ्य – Interesting facts about Pakistan

मिस्र के बारे में (50+) रोचक तथ्य | Interesting facts about Egypt

अगर आपको Information And Facts About Singapore In Hindi जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.