सऊदी अरब के बारे में हिंदी में जानकारी और (50+) रोचक तथ्य – Information and interesting facts about Saudi Arabia in Hindi

सऊदी अरब के बारे में हिंदी में जानकारी और रोचक तथ्य - Information and interesting facts about Saudi Arabia in Hindi

Saudi Arabia information and facts in Hindi – सऊदी अरब आमतौर पर दुनिया भर में अपनी सुनहरी रेत, तेल के कुओं, अमीर शेखों और मुसलमानों के पवित्र प्रार्थना स्थलों मक्का और मदीना के कारण जाना जाता है.

सऊदी अरब का प्राथमिक जातीय समूह अरब (Arab) है, और मुख्य धर्म इस्लाम (Islam) है. सऊदी अरब इस्लाम का जन्मस्थान है, और इसके अधिकांश मूल निवासी बहुसंख्यक सुन्नी शाखा के अनुयायी हैं. यह देश दुनिया भर के मुसलमानों के लिए विशेष महत्व रखता है.

सऊदी अरब एक पूर्ण राजशाही देश (Monarchical country) है, और इसका कानूनी रूप से कोई लिखित संविधान (Constitution) नहीं है. इस देश का मूल कानून इस बात पर जोर देता है कि “अल्लाह की पवित्र किताब “कुरान (Qur’an)” और उनके पैगंबर मुहम्मद की “सुन्ना (Sunna)”, इसका (सऊदी अरब) संविधान है”. दरअसल यह देश शरीयत कानून (Sharia law) से चलता है.

आज के इस लेख में हम सऊदी अरब के बारे में ऐसे रोचक तथ्य और कानून जानेंगे जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा.

सऊदी अरब का संक्षिप्त में विवरण – Brief description of Saudi Arabia

देश (Country)सऊदी अरब (Saudi Arabia) 
सऊदी अरब की राजधानी (Capital of Saudi Arabia)सऊदी अरब की राजधानी रियाद (Riyadh) है.
सऊदी अरब का सबसे बड़ा शहर (Largest city of Saudi Arabia)सऊदी अरब का सबसे बड़ा शहर अल-अह्सा (Al-Ahsa) है.
सऊदी अरब का क्षेत्रफल (Area of Saudi Arabia)सऊदी अरब का क्षेत्रफल 2,150,000 km2 (830,000 sq mi) है.
सऊदी अरब की जनसंख्या (Population of Saudi Arabia)सऊदी अरब की जनसंख्या  35,799,805 (2022 – Estimated) है.
सऊदी अरब की मुद्रा (Currency of Saudi Arabia)सऊदी अरब की मुद्रा सऊदी रियाली (Saudi riyal) है.
सऊदी अरब की राष्ट्रीय भाषा (National language of Saudi Arabia)सऊदी अरब की राजकीय भाषा अरबी (Arabic) है.

सऊदी अरब के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में – Interesting facts about Saudi Arabia in Hindi

#1. सऊदी अरब क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का 13वां सबसे बड़ा देश है. जिसका क्षेत्रफल 2,150,000 वर्ग किमी में फैला हुआ है

#2. सऊदी अरब का 95% हिस्सा रेगिस्तान (Desert) है और इसका आकार 830,000 वर्ग मील है.

#3. सऊदी अरब एक ऐसा देश है जहां पूरे देश में एक भी नदी या झील नहीं है, इसलिए यहां पानी बहुत मूल्यवान चीज़ है. यहां पानी का प्रमुख स्रोत भूमिगत निर्मित जल निकाय हैं, इसके अलावा पानी का एक और प्रमुख स्रोत समुद्र है, यह देश समुद्र के पानी को भी पीने योग्य बनाता है.

#4. आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए अगर मैं कहूं कि यहां पानी से सस्ता तेल उपलब्ध है. हां, यहां पानी जरूर कम है लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा तेल का उत्पादन होता है.

#5. सऊदी अरब अभी भी पूरी तरह से राजशाही (Monarchy) पर निर्भर है, जो दुनिया की आखिरी महत्वपूर्ण राजशाही है, सऊदी अरब पर 23 सितंबर 1932 से अल सऊद परिवार (Al Saud Family) का शासन है.

#6. “मक्का (Mecca)” और “मदीना (Medina)” इन दो शहरों को इस्लाम में सबसे पवित्र माना जाता है तथा ये दोनों शहर सऊदी अरब में स्थित हैं. हर साल दुनिया भर से लाखों मुसलमान हज यात्रा (Haj pilgrimage) के लिए यहां आते हैं, लेकिन गैर-मुसलमानों को यहां जाने की इजाजत नहीं है.

#7. सऊदी अरब में रुब-अल-खली (Rub-al-Khali) दुनिया का सबसे बड़ा रेतीला रेगिस्तान (Sandy desert) है.

#8. सऊदी अरब में 2% से भी कम भूमि खेती योग्य है.

#9. अल खालिद हवाई अड्डा (Al Khalid Airport) सऊदी अरब में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है.

#10. पैगंबर मुहम्मद (Prophet Muhammad) द्वारा सऊदी अरब में निर्मित मस्जिद अल-मस्जिद अल-नबावी (Masjid al-Masjid al-Nabawi) को मुसलमानों द्वारा दूसरी सबसे पवित्र मस्जिद माना जाता है.

सऊदी अरब के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में – Amazing Facts About Saudi Arabia In Hindi

#11. सऊदी अरब में लोगों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा के साथ दुनिया की सर्वश्रेष्ठ और आधुनिक बैंकिंग सेवा भी उपलब्ध है.

#12. हाल के दिनों में सऊदी अरब काफी युवा देश है, यहां हर 4 में से 3 लोग 35 साल से कम उम्र के हैं.

#13. सैन्य खर्च (Military expenditure) के मामले में सऊदी दुनिया में चौथे स्थान पर है.

#14. सऊदी अरब का रियाद ऊंट बाजार (Riyadh Camel Market) दुनिया का सबसे बड़ा ऊंट बाजार है, यहां रोजाना करीब 100 ऊंट बेचे जाते हैं.

#15. सऊदी अरब में मक्का और मदीना की हज यात्रा के लिए दुनिया भर से बड़ी संख्या में मुसलमान यहां आते हैं, इस यात्रा के लिए प्रत्येक देश को एक विशेष कोटा दिया जाता है ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके.

#16. सऊदी अरब दुनिया का चौथा सबसे बड़ा तंबाकू निर्यातक है. यहां कम उम्र के लोगों को तंबाकू बेचने और खुलेआम सिगरेट पीने पर भी प्रतिबंध है.

#17. सऊदी अरब में ऊंट दौड़ प्रतियोगिता (Camel race competition) सबसे प्रसिद्ध पारंपरिक खेलों में से एक है जो अरब प्रायद्वीप में ऊंटों की संस्कृति, परंपरा और महत्व को बढ़ावा देता है.

#18. सऊदी अरब में, पुरुषों के पारंपरिक कपड़ों को “थोब” कहा जाता है और महिलाओं के पारंपरिक कपड़ों को “अबाया” कहा जाता है.

#19. सऊदी अरब में शिक्षा मुफ्त प्रदान की जाती है, जिसमें कॉलेज और पोस्ट-ग्रेजुएट स्कूली शिक्षा शामिल है.

#20. सऊदी अरब में परिवार नियोजन का कोई प्रतिबंध या नियम-कानून नहीं है, यानी यहां आप जितने चाहें उतने बच्चे पैदा कर सकते हैं, यहां जन्म नियंत्रण अवैध माना जाता है.

सऊदी अरब के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में – Facts About Saudi Arabia In Hindi

#21. विश्व बैंक (World Bank) के अनुसार, सऊदी अरब मध्य पूर्व में व्यापार करने के लिए सबसे अच्छी जगह है.

#22. सऊदी अरब के जेद्दा में स्थित अल हमरा ओपन एयर संग्रहालय, सबसे बड़ी ओपन-एयर आर्ट गैलरी है.

#23. सऊदी अरब के “जेद्दा टॉवर (Jeddah Tower)” का निर्माण कार्य जिसे पहले “किंगडम टॉवर (Kingdom Tower)” के नाम से जाना जाता था, 2014 से शुरू हो गया है, जो “बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa)” की ऊंचाई को पार करते हुए नई सबसे ऊंची इमारत बन जाएगी, जिसकी ऊंचाई 1 किमी होगी, और यह बुर्ज खलीफा से 183 मीटर ऊंचा होगा.

#24. विश्व बैंक की वर्ष 2000 की रिपोर्ट के अनुसार जनसंख्या के मामले में प्रति व्यक्ति मृत्यु के मामले में सऊदी अरब उन देशों में आता है जहां गाड़ी चलाना खतरनाक है, इन देशों में मलेशिया, थाईलैंड और दक्षिण अफ्रीका भी इसी श्रेणी में आते हैं.

#25. सऊदी अरब में, पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग विवाह समारोह आयोजित किए जाते हैं. हालांकि, एक मौके पर दूल्हा और दुल्हन एक साथ आते हैं.

#26. सऊदी अरब में इनकम टैक्स की जगह ज़कात ली जाती है जो कि संपत्ति पर 2.5 प्रतिशत होती है.

#27. सऊदी अरब में न केवल एक नागरिक पुलिस बल है बल्कि मुतवीन नामक एक धार्मिक पुलिस बल भी है जो सऊदी समुदायों की शुद्धि के लिए काम करता है.

#28. सऊदी अरब में, एकल महिलाओं, चाहे वे देश से हों या विदेश से, किसी अजनबी के साथ बाहर जाने पर प्रतिबंध है.

#29. सऊदी अरब में सरकारी इमारतों और सरकारी जगहों पर तस्वीरें लेने की सख्त मनाही है, अगर आप सऊदी अरब में ऐसा करते हैं तो आपको पुलिस से परेशानी हो सकती है.

#30. सऊदी अरब में विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले 80% श्रमिक विदेशी हैं. अधिकांश श्रमिक तेल और गैस क्षेत्र में काम करते हैं.

सऊदी अरब के बारे में रोचक जानकारी हिंदी में – Saudi Arabia Ke Bare Mein Jankari

#31. सऊदी अरब दुनिया का ऐसा आखिरी देश है जहां महिलाओं को वोट देने की आजादी दी गई थी – 2015 में.

#32. सऊदी अरब के आम लोग रोजाना सिगरेट पर करीब 8 डॉलर खर्च करते हैं.

#33. मौत की सजा देने वाले देशों में सऊदी अरब चौथे नंबर पर है, यहां तलवार से सिर काटकर मौत की सजा देना सबसे आम है, लेकिन हाल के दिनों में तलवारबाजों की कमी हो गई है, इसलिए देश किसी और तरीके पर विचार कर रहा है.

#34. 2012 तक सऊदी अरब ऐसी स्थिति में था कि महिलाओं के निजी इस्तेमाल के सामान की दुकानों में पुरुष ही काम करते थे. लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है.

#35. सऊदी अरब में दुनिया का सबसे बड़ा तेल क्षेत्र है जिसे घावर ऑयल फील्ड (Ghawar Oil Field) के नाम से जाना जाता है. अनुमान है कि इसमें 75 बिलियन बैरल तेल है, जिससे लगभग 4,700,000 स्विमिंग पूल भरे जा सकते हैं.

#37. सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां कुछ समय पहले महिलाओं के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था; लेकिन अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है.

#38. सऊदी अरब में Harry Potter की पुस्तकों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि वे जादू टोना के बारे में लेखन पर आधारित हैं.

#39. सऊदी अरब में कई ऐसे एटीएम हैं जिनमें पैसे की जगह सोने के सिक्के निकलते हैं.

#40. आधिकारिक तौर पर सऊदी महिलाओं को पति की अनुमति के बिना विदेश यात्रा करने की अनुमति नहीं है.

सऊदी अरब के अजीबोगरीब कानून – Strange laws of Saudi Arabia

दोस्तों सऊदी अरब दुनिया का एक बहुत ही समृद्ध और प्रगतिशील देश है, इस देश के नियम और कानून बाकी दुनिया से बिल्कुल अलग हैं, यहां के नियम और कानून इतने सख्त हैं कि कभी-कभी मानवाधिकारों का भी उल्लंघन कर दिया जाता है.

#1. सऊदी अरब में आप सॉसेज सैंडविच नहीं खा सकते हैं और यहां पोर्क भी बैन है.

#2. आप सऊदी अरब में वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) नहीं मना सकते. इस दिन के अंतराल में दुकानदार पूरे सप्ताह अपनी दुकान में दिल के आकार की चीजें भी नहीं रख सकते हैं.

#3. सऊदी अरब के ऊपर से गुजरने वाले हवाई जहाज में शराब नहीं मिल सकती. हैरानी की बात यह है कि पूरी दुनिया भी इस कानून का पालन करती है.

#4. सऊदी अरब में समलैंगिक संबंध (Homosexual relations) नहीं बनाए जा सकते, ऐसा करने पर मौत की सजा दी जाती है.

#5. सउदी अरब में किसी की संपत्ति में आग लगाने जैसे घर आदि जलाने पर सिर्फ एक ही सजा है – केवल मौत की सजा.

#6. सऊदी अरब में जादू-टोना पूरी तरह से प्रतिबंधित है. यहां स्पेशल पुलिस यूनिट सिर्फ जादूगरों को पकड़ने का काम करती है. ऐसा करने पर सीधा गला काट दिया जाता है.

#7. सऊदी अरब शायद दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां महिलाओं को बैंक खाते खोलने के लिए अपने पति से अनुमति लेनी पड़ती है. अगर वह अपने पति से अनुमति नहीं लेती है, तो उसे इसके लिए मंजूरी नहीं मिलेगी.

#8. सऊदी अरब में गैर-मुसलमानों यानी दूसरे धर्म के लोगों को नागरिकता लेने का अधिकार नहीं है. साथ ही गैर-मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोगों को धार्मिक स्थल बनाने की भी अनुमति नहीं है.

#9. चाहे मुसलमान दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न हो, लेकिन नमाज पढ़ते समय उनका मुंह काबा (Kaaba) की तरफ होना चाहिए, यह नियम भी सऊदी अरब ने ही बनाया है.

#10. सऊदी अरब की सीमाओं के भीतर किसी गैर-मुस्लिम व्यक्ति को दफनाना सख्त वर्जित है.

#11. सऊदी अरब में नमाज के वक्त सभी दुकानें बंद रहती हैं, न कोई कुछ खरीद सकता है और न ही कोई कुछ बेच सकता है, नियम का उल्लंघन करने पर सख्त सजा भी दी जाती है.

अन्य लेख पढ़ें:

अगर आपको Information and interesting facts about Saudi Arabia in Hindi जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.