रतन टाटा के 31+ अनमोल विचार और कथन – Ratan Tata 31+ Quotes and Thoughts in Hindi

Ratan Tata Quotes and Thoughts in Hindi - रतन टाटा के अनमोल विचार और कथन

भारत के सबसे प्रसिद्ध और सम्मानित उद्योगपतियों में से एक, श्री रतन नवल टाटा, ‘टाटा संस’ और ‘टाटा समूह’ के पूर्व अध्यक्ष हैं. वह अपनी व्यावसायिक नैतिकता और परोपकारिता के लिए दुनिया भर में विख्यात है. वह भारत के दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण (2008) और पद्म भूषण (2000) से सम्मानित हैं. रतन टाटा न केवल एक सफल कारोबारी है, बल्कि एक जिम्मेदार व प्रामाणिक नागरिक है, और देश के युवाओं के लिए अभिन्न नेतृत्व वाले एक आदर्श प्रेरणास्रोत भी हैं.

Ratan Tata Quotes and Thoughts in Hindi – रतन टाटा के अनमोल विचार और कथन

1. एक अच्छी शैक्षिक योग्यता या अच्छा करियर जीवन में पर्याप्त नहीं है. आपका लक्ष्य एक संतुलित और सफल जीवन जीना होना चाहिए. संतुलित जीवन का मतलब है आपका स्वास्थ्य, लोगों के साथ अच्छे संबंध और मन की शांति; सब कुछ अच्छा होना चाहिए.

2. जो लोग दूसरों की नकल करते हैं वे थोड़े समय के लिए सफलता तो प्राप्त कर सकते हैं लेकिन जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ सकते हैं.

3. मैं सही फैसले लेने में विश्वास नहीं करता, बल्कि मैं फैसले लेकर उन्हें सही साबित करता हूं.

4. प्रत्येक व्यक्ति में कुछ विशेष गुण और कुछ विशेष प्रतिभाएं होती हैं, इसलिए व्यक्ति को सफलता प्राप्त करने के लिए अपने आंतरिक गुणों की पहचान करनी चाहिए.

5. हम सभी के पास समान प्रतिभा नहीं है, लेकिन हम सभी के पास समान अवसर हैं, अपनी प्रतिभा को विकसित करने के लिए.

6. अपने जीवन की परिस्थितियों और अपनी प्रतिभाओं के अनुसार, आपको अपने लिए अवसरों और चुनौतियों की पहचान करनी चाहिए.

7. अगर कोई काम आम लोगों की कसौटी पर खरा उतरता है, तो उसे करें, लेकिन अगर वह नहीं आता है, तो उसे बिल्कुल न करें.

8. कोई भी लोहे को नष्ट नहीं कर सकता है, लेकिन उसका अपना जंग ही उसे नष्ट कर देता है, उसी तरह अपनी गलत मानसिकता और सोच मनुष्य को नष्ट कर देती है.

9. किसी भी कार्य को निर्धारित समय सीमा के भीतर ही पूरा किया जाना चाहिए और वह कार्य किया जाना चाहिए जिसमें पूर्ण आनंद प्राप्त हो.

10. अगर आपको तेज चलना है तो अकेले चलिए, लेकिन अगर ज्यादा दूर चलना है तो साथ चलो.

शिव खेड़ा के 50 अनमोल विचार और कथन – Shiv Khera 50 Quotes and Thoughts in Hindi

11. मैं हमेशा भारत की भविष्य की क्षमता के बारे में बहुत उत्साहित और आश्वस्त रहा हूं, मेरा मानना है कि यह महान क्षमताओं वाला एक महान देश है.

12. मैं काम करते समय कुछ लोगों को नाराज कर सकता हूं, लेकिन किसी भी स्थिति में मुझे एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जाना पसंद है जिसने किसी भी स्थिति में और समझौता किए बिना अपना सर्वश्रेष्ठ काम किया.

13. दुनिया में करोड़ों लोग कड़ी मेहनत करते हैं, फिर भी सभी को अलग-अलग परिणाम मिलते हैं. काम करने का तरीका इस सब के लिए जिम्मेदार है, इसलिए व्यक्ति को काम करने के तरीके में सुधार करना चाहिए.

14. पेड़ काटने से पहले कुल्हाड़ी की धार को देखने की जरूरत होती है, इसलिए जब आठ घंटे में पेड़ को काटना होता है, तो छह घंटे कुल्हाड़ी की धार तेज करने के लिए लगाने से सफलता की संभावना बढ़ जाती है.

15. जीवन में आगे बढ़ने के लिए, उतार-चढ़ाव बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ECG Machine में भी, एक सीधी रेखा का अर्थ है – ‘मृत’.

16. हमें सफल लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए कि – अगर वे सफल हो सकते हैं तो हम क्यों नहीं? लेकिन प्रेरणा लेते हुए आंखें खुली रखनी चाहिए.

17. अधिकार और धन-संपदा मेरे दो मुख्य सिद्धांत नहीं है.

18. सब कुछ ठीक है, कभी-कभी काम से ब्रेक लेना, क्लास बंक करना, परीक्षा में कम अंक लाना या कभी-कभी छोटे भाई-बहनों के साथ झगड़ा करना, सब ठीक हो जाता है. जब हम जीवन के अंतिम चरण में होते हैं, तो ये छोटी-छोटी चीजें हमें हंसाएंगी और कार्यस्थल में मिलने वाली पदोन्नति, वह दिन के 24-24 घंटे लगातार काम करना कोई मायने नहीं रखेगा. हम इंसान हैं, कोई कंप्यूटर नहीं है, जीवन का आनंद लें, इसे हमेशा गंभीर न बनाएं.

19. उन सभी पत्थरों को अपने पास रखे, जिन्हें लोग आप पर फेंकते हैं और उन पत्थरों का उपयोग एक मजबूत और खूबसूरत स्मारक बनाने के लिए करे.

20. मेरे पास दो या तीन कारें हैं जो मुझे पसंद हैं, लेकिन आज, फेरारी सबसे अच्छी कार है जिसे मैंने कभी प्रभावशाली होने के नाते में चलाया है.

रॉबिन शर्मा के 35 अनमोल विचार और कथन – Robin Sharma 35 Quotes and Thoughts in Hindi

21. अगर मुझे फिर से जीने का मौका मिले तो कई चीजें हैं जो मैं अलग तरह से कर सकता हूं. लेकिन मैं पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहूंगा कि मैं क्या नहीं कर पाया.

22. केवल पैसा और प्रसिद्धि कमाना ही काफी नहीं है, कल्पना कीजिए कि जब आपका किसी के साथ ब्रेकअप होता है, तो उस दिन कंपनी में प्रमोशन कोई मायने नहीं रखता. जब आपकी पीठ में दर्द होता है, तो कार चलाने का कोई आनंद नहीं है, जब आपके मन में तनाव होता है, तो खरीदारी करने में भी कोई मजा नहीं है. यह जीवन तुम्हारा है, इसे इतना गंभीर मत बनाओ, हम सभी इस दुनिया में कुछ पल के लिए मेहमान है, इसलिए जीवन का आनंद लें, इसे बहुत गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए.

23. मैं ऐसे लोगों की सराहना करता हूं जो बहुत सफल है. लेकिन अगर उस सफलता को लोगों के साथ निष्ठुरता और क्रूरता के साथ हासिल किया जाता है, तो मैं उस व्यक्ति की प्रशंसा कर सकता हूं लेकिन सम्मान नहीं.

24. हम इस दुनिया में केवल एक मोबाइल रिचार्ज की तरह है, जो इसकी वैधता के बाद समाप्त हो जाएगा, हमारी वैधता भी है. और अगर हम भाग्यशाली हैं, तो कम से कम 50 साल जीवित रहेंगे, इन 50 वर्षों में केवल 2500 सप्ताहांत हैं. क्या हमें अभी भी केवल काम की ही आवश्यकता है? जीवन को इतना कठिन भी न बनाएं की खुशियां आपसे दूर रहे. 

25. मैं लोगों को लगातार सवाल पूछने, नए विचारों के बारे में बात करने, नई तकनीक और नए विचारों के साथ आगे आने के लिए स्वतंत्र महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं.

26. व्यवसायों को उनकी कंपनी के हितों से आगे बढ़कर उन समुदायों तक पहुंचना चाहिए जिन्हें वह सेवाएं पहुंचाते है.

27. जीवन मूल्यों और नीतियों के अलावा जो मैंने जीवन में जिया है, जिस धन को मैं पीछे छोड़ना चाहता हूं वह यह है कि आप हमेशा उसी के साथ मजबूती से खड़े रहें जिसे आप सही मानते हैं और जितना संभव हो उतना निष्पक्ष रहें.

28. मुझे उम्मीद है कि आज से सौ साल बाद, टाटा उपक्रम एक बहुत विशाल और भारत का सबसे अच्छा उपक्रम होगा. यह हमारे काम करने के तरीकों के लिए सबसे अच्छा होगा, सबसे अच्छा होगा अच्छी चीजों के उत्पादन के लिए और सबसे अच्छा अपनी नीति और व्यवहार कुशलता के लिए होगा.

29. मैं उनके बाद आया जिनकी उपलब्धियां बहुत बड़ी थीं. श्री जे.आर.डी. टाटा भारतीय व्यापार समुदाय में एक दिव्य व्यक्ति थे. वह 50 वर्षों तक टाटा संगठन के शीर्ष पर रहे. आप लगभग सोचने लगे कि वे हमेशा के लिए जीवित रहेंगे

30. मैं निश्चित रूप से राजनीति में शामिल नहीं होऊंगा. मैं एक साफ-सुथरे बिजनेसमैन के रूप में याद किया जाना पसंद करूंगा, जिसने सतह के नीचे से की गतिविधियों में हिस्सा नहीं लिया और जो काफी सफल रहा है.

31. जिस दिन मैं उड़ान भरने में सक्षम नहीं रहूंगा, वह दिन मेरे लिए जीवन का सबसे दुखद दिन होगा.

स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार और कथन – Steve Jobs Quotes and Thoughts in Hindi

बिल गेट्स के अनमोल विचार और कथन – Bill Gates Quotes and Thoughts in Hindi

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *