ओशो के अनमोल विचार और कथन – Osho Quotes and Thoughts in Hindi

Osho Quotes and Thoughts in Hindi - ओशो के अनमोल विचार और कथन

ओशो का जन्म नाम रजनीश है, जिन्हें आचार्य रजनीश, भगवान श्री रजनीश के नाम से भी जाना जाता है, जो बाद में ओशो के नाम से परिचित हुए. ओशो एक रहस्यवादी, गुरु और आध्यात्मिक गुरु थे और रजनीश आंदोलन के संस्थापक थे. ओशो ने आध्यात्मिकता को एक अलग अवधारणा के रूप में पढ़ाया और सक्रिय ध्यान के नए रूपों का आविष्कार किया.

Osho Quotes and Thoughts in Hindi – ओशो के अनमोल विचार और कथन

1. उस मार्ग का अनुसरण न करें जिस पर भय आपको ले जाता है, बल्कि उस पथ पर चलें जिस पर प्रेम आपको ले जाता है, उस पथ पर चलें जिस पर आनंद आपको ले जाएगा.

2. किसी के साथ किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता नहीं है. आप अपने आप में परिपूर्ण हैं. खुद को स्वीकार करें.

3. जब मैं कहता हूं कि आप देवता हैं, तो मेरा मतलब है कि आपके पास अनंत संभावनाएं हैं, आपकी क्षमताएं अनंत हैं.

4. आप वही बन जाते हैं जो आप खुद के बारे में सोचते हैं.

5. सुख समरसता की छाया है; वह सामंजस्य का पालन करता है. खुश रहने का और कोई तरीका नहीं है.

6. आप जितने चाहें उतने लोगों से प्यार कर सकते हैं – इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक दिन दिवालिया हो जाएंगे, और कहेंगे, “मेरे पास अब प्यार नहीं बचा है”. जहां तक प्यार का सवाल है आप दिवालिया नहीं हो सकते.

7. पेड़ों को देखो, पक्षियों को देखो, बादलों को देखो, सितारों को देखो… और अगर तुम्हारी आंखें है तो आप यह देखने में सक्षम होगे की पूरा अस्तित्व खुश है सब कुछ बस खुश है. पेड़ बिना किसी कारण के खुश हैं; वे प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति बनने नहीं जा रहे हैं और वे अमीर बनने भी नहीं जा रहे हैं और ना ही कभी उनके पास बैंक बैलेंस होगा… फूलों को देखिये, – बिना किसी कारण के कितने खुश और अविश्वसनीय हैं.

8. यथार्थवादी बनें: योजना चमत्कार के लिए बनाएं.

9. दिल अतीत और भविष्य के बारे में कुछ नहीं जानता, यह केवल वर्तमान के बारे में जानता है. दिल के लिए समय जैसा कुछ भी नहीं है.

10. यदि आपको कोई फूल पसंद है, तो उसे तोड़ना मत. क्योंकि यदि आप इसे तोड़ते हैं तो यह मर जाता है और यह वह होता है जिससे आप प्यार करते हैं. इसलिए यदि आप एक फूल से प्यार करते हैं, तो उसे जैसा है वैसा ही रहने दें. प्यार कब्जा करने से संबंधित नहीं है. प्रेम प्रशंसा करने में निहित है.

11. जीवन को सभी संभव तरीकों से अनुभव करें – अच्छा-बुरा, कड़वा-मीठा, गहरा-हल्का, गर्मियों में सर्दी में. सभी द्वंद्वों का अनुभव करो. अनुभव से डरो मत, क्योंकि जितना अधिक अनुभव आप पाते है, उतना ही अधिक आप परिपक्व हो जाते हैं.

12. बनो – बनने की कोशिश मत कर.

अब्राहम लिंकन के अनमोल विचार और कथन – Abraham Lincoln Quotes and Thoughts in Hindi

13. दुःख गहराई देता है… खुशी ऊंचाई देती है… दुःख जड़ देता है… सुख शाखा देता है… खुशी आकाश में जाने वाले पेड़ की तरह है, और उदासी पृथ्वी की गर्भ में धंसी जा रही जड़ों की तरह है. जीवन में दोनों की ही आवश्यकता होती है, और एक पेड़ जितना विशाल होता है, उतना ही अधिक गहरा होता है. वृक्ष जितना बड़ा होगा, उसकी जड़ें उतनी ही बड़ी होंगी. वास्तव में, यह हमेशा अनुपात में होता है. यही इसका संतुलन है.

14. मित्रता सबसे शुद्ध प्रेम है. यह प्रेम का उच्चतम स्वरूप है जहां कुछ भी मांगा नहीं जाता है, कोई भी शर्त नहीं होती, जहां कोई भी केवल आनंद प्राप्त करता है.

15. रचनात्मक होने का मतलब है कि जीवन से प्यार होना. आप रचनात्मक तभी हो सकते हैं जब आप जीवन से इतना प्यार करते हैं कि आप इसकी सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं, आप इसमें थोड़ा और संगीत मिलाना चाहते हैं, इसके लिए थोड़ी और कविता करते है, और इसमें थोड़ा नृत्य समाविष्ट करते है.

16. मैं बस कह रहा हूं कि समझदार बनने का एक तरीका है. मैं कह रहा हूं कि आप अतीत द्वारा निर्मित इस सभी पागलपन से छुटकारा पा सकते हैं. बस अपनी विचार प्रक्रियाओं का एक सरल साक्षी बनकर.

17. जहां से भय समाप्त हो जाता है वही से जीवन शुरू होता है.

18. किसी और की तरह बनने का विचार छोड़ दें, क्योंकि आप पहले से ही एक उत्कृष्ट व्यक्तित्व हैं. आप अधिक उन्नत नहीं हो सकते. आपको केवल इसे समझना है, इसे जानना है, इसे महसूस करना है.

19. प्रत्येक व्यक्ति एक विशिष्ट नियति के साथ इस दुनिया में आता है – उसे कुछ पूरा करना होता है, कुछ संदेश देना होता है, कुछ कार्य पूरा करना होता है. आप यहां आकस्मिक रूप से नहीं आये हैं – आप यहां सार्थक स्वरूप हैं. आपके होने का एक उद्देश्य है. 

20. प्यार में पड़कर आप बच्चे बने रहते हैं; प्यार में आप परिपक्व हो उठते हैं. प्यार एक रिश्ता नहीं बन जाता है, यह आपके होने की स्थिति बन जाती है. ऐसा नहीं कि आप प्यार में हैं – अब तुम ही प्रेम हो.

21. सत्य बाहर से खोजे जाने वाली भावना नहीं है, यह अंदर से महसूस करने वाली भावना है.

22. आप अच्छा महसूस करते हैं, आप बुरा महसूस करते हैं, और ये भावनाएं आपके अपने अतीत से, आपकी खुद की अचेतावस्था से उजागर होती हैं. आपके अलावा कोई भी इसलिए जिम्मेदार नहीं है. कोई भी आपको नाराज नहीं कर सकता है, और कोई भी आपको खुश नहीं कर सकता है.

23. असली सवाल यह नहीं है कि मृत्यु के बाद जीवन मौजूद है या नहीं. असली सवाल यह है कि क्या आप मृत्यु से पहले जीवित है या नहीं.

24. यदि आप एक माता-पिता हैं, तो अपने बच्चे के लिए अज्ञात दिशाओं के दरवाजे खोल दे ताकि वह खुद को तलाश कर सके. उसे अज्ञात भय से मत डराए, उसे हमेशा समर्थन दें.

25. किसी के पास एक साथ दो कदम बढ़ाने की शक्ति नहीं होती है; आप एक बार में केवल एक ही कदम उठा सकते हैं.

स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार और कथन – Steve Jobs Quotes and Thoughts in Hindi

बिल गेट्स के अनमोल विचार और कथन – Bill Gates Quotes and Thoughts in Hindi

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *