मेक्सिको के बारे में रोचक जानकारी (Interesting information about Mexico)

Interesting information about Mexico

मेक्सिको देश को 32 राज्यों में बांटा गया है, और सभी राज्यों के कायदे-कानून, नियम और पुलिस अलग-अलग हैं.

2010 की जनगणना के अनुसार, लगभग 750,000 से अधिक अमेरिकी नागरिक मैक्सिको में रहते हैं, जो की मेक्सिको में सबसे बड़ा अमेरिकी नागरिक अप्रवासी समूह है.

मेक्सिको और अमेरिका के बीच की सीमा दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सीमा है.

मेक्सिको में कुल 34 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं. मेक्सिको के यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की सूची में गुआनाजुआतो, मैक्सिको सिटी और पुएब्ला जैसे ऐतिहासिक केंद्रों के साथ-साथ दर्जनों प्राचीन खंडहर क्षेत्र, टकीला के कृषि क्षेत्र और बहुत कुछ शामिल हैं.

मेक्सिको “रिंग ऑफ फायर” में स्थित है, जो पृथ्वी के सबसे हिंसक भूकंप और ज्वालामुखी क्षेत्रों में से एक है.

मेक्सिको सिटी हर साल जमीन में धसती जा रही है. एनवाई टाइम्स की रिपोर्ट् के मुताबिक, झील में डूबे एज़्टेक शहर के ऊपर बसा यह शहर हर साल 6 से 9 इंच तक धंसता जा रहा है. शहर की बढ़ती आबादी के लिए जमीन के नीचे से काफी मात्रा में पानी निकाला जा रहा हैं, इसकी वजह ज़मीन के नीचे पानी का स्तर तेजी से गिर रहा है. इसके कारण यहां की इमारतें भी लगातार धंसती जा रही हैं.

मेक्सिको में Cuexcomate नामक विश्व का सबसे छोटा ज्वालामुखी है. यह ज्वालामुखी प्यूब्ला शहर के बाहर बसा है, जिसकी लम्बाई 43 फीट है.

मेक्सिको में एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति का खरगोश है जिसे ज्वालामुखी खरगोश कहा जाता है, और यह मैक्सिकन ज्वालामुखियों के पास पाया जाता है.

मेक्सिको का चोलुला पिरामिड (Great Pyramid of Cholula) दुनिया का सबसे बड़ा प्राचीन पिरामिड है. यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा स्मारक है.

बढ़ते सड़क हादसों के वजह से 2008 में मेक्सिको के शहर टॉरियन में ड्राइविंग करते समय मेकअप और इलेक्ट्रिक रेजर से शेविंग करने पर जुर्माना लगाया गया है. 

रंगीन टीवी का आविष्कार मेक्सिको में हुआ था. “गुइलेर्मो गोंज़ालेज़ केमरेना” वह आविष्कारक थे जिन्होंने टेलीविज़न उपकरण के लिए क्रोमोस्कोपिक एडेप्टर बनाया था, जो की शुरुआती रंगीन टीवी ट्रांसमिशन सिस्टम था. मजेदार बात तो यह है कि केमरेना उस वक्त केवल 17 वर्ष के थे और उन्होंने यह कारनामा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किया था. उनका पहला आधिकारिक रंगीन प्रसारण 1946 में मैक्सिको सिटी से हुआ था.

मेक्सिको में मकई के 59 प्रकार पाए जाते हैं.

मेक्सिको में लगभग 23000 साल पुराने पत्थर के औजार मिले हैं जो मनुष्यों के अस्तित्व को दर्शाते है.

मेक्सिको में सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल (सॉकर) है. मेक्सिको ने 1970 और 1986 में फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी भी की है.

उत्तरी अमेरिका का सबसे बड़ा जंगली जानवर “जगुआर” है, जो मैक्सिको के दक्षिणी जंगलों में पाया जाता है.

उत्तरी अमेरिका का पहला प्रिंटिंग प्रेस 1539 में मैक्सिको सिटी में उपयोग में लाया गया था.

यहां, “चिहुआहुआ” कुत्ते की सबसे छोटी नस्ल है, और इसका नाम मैक्सिकन राज्य चिहुआहुआ के नाम पर रखा गया है. “चिहुआहुआ” दुनिया में भी कुत्ते की सबसे छोटी नस्ल है.

मेक्सिको का झंडा तीन सीधी पट्टियों से बना है. बाईं तरफ़ वाली हरी पट्टी आशा और उम्मीद का प्रतिनिधित्व करती है, मध्य में बनी सफेद पट्टी शुद्धता का प्रतिनिधित्व करती है, और दाहिनी तरफ़ की लाल पट्टी मेक्सिको के स्वतंत्रता के लिए कुर्बान हुए लोगों के रक्त का प्रतिनिधित्व करती है. मध्य में बनी सफेद पट्टी पर सांप को खाने वाले बाज का चित्र एक “एज़्टेक” किंवदंती पर आधारित है.

मेक्सिको सिटी उच्चतम ऊंचाई पर स्थित है और उत्तरी अमेरिका का सबसे पुराना शहर है. यह दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक है. कुल क्षेत्रफल के हिसाब से मेक्सिको दुनिया का 14 वां सबसे बड़ा देश है.

यहां, “ज़ापोटेक सभ्यता” ने दक्षिणी मेक्सिको के साथ अन्य विशाल शहरों की स्थापना की और उत्तरी अमेरिका में पहली लेखन प्रणाली विकसित की.

स्पेन ने लगभग 300 वर्षों तक मेक्सिको पर शासन किया है. कैथोलिक पादरी और मैक्सिकन स्वतंत्रता युद्ध के नेता फादर हिडाल्गो के अगवाई में मेक्सिको ने स्वतंत्रता प्राप्त की. हिडाल्गो को सामूहिक रूप से आधुनिक मेक्सिको का जनक माना जाता है. मेक्सिको में 16 सितंबर को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. 

मैक्सिको ने दुनिया को चॉकलेट, मक्का और मिर्च की देन दी है.

मेक्सिको के ग्रामीण भागों में आज भी 50 से अधिक स्थानीय भाषाएँ बोली जाती हैं, लेकिन मेक्सिको की राष्ट्रीय भाषा स्पेनिश है. वास्तव में, मेक्सिको स्पेनिश बोलने वाला दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है.

मेक्सिको के “चिचेन इट्ज़ा पिरामिड” को दुनिया के नए सात आश्चर्यों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

मेक्सिको में बेहद सख्त बंदूक नियंत्रण कानून हैं. इतना सख्त, कि पूरे देश में केवल एक ही गन शॉप है, इसका नाम “डायरेक्टोरेट ऑफ आर्म्स एंड म्यूनिशंस सेल्स” है, जहां नागरिक कानूनी रूप से बंदूक खरीद सकते हैं. यह गन शॉप मेक्सिको सिटी के एक अति सुरक्षा वाले सैन्य तल के अंदर स्थित है. मेक्सिको में अधिकांश बंदूकें अमेरिका से तस्करी की जाती हैं.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *