WhatsApp के बारे में 20 रोचक तथ्य – 20 Interesting facts about WhatsApp

WhatsApp एक बहुत ही लोकप्रिय messaging app है और दुनिया की 55.6% आबादी इसका इस्तेमाल संचार के लिए करती है. इसे साल 2009 में Yahoo के दो पूर्व कर्मचारी Brian Acton और Jan Koum द्वारा विकसित किया गया था. WhatsApp के दुनिया के 180 देशों में 1.5 billion उपयोगकर्ता हैं.

हालांकि WhatsApp आज messaging app क्षेत्र के शिखर पर है. लेकिन, अपनी सरल शुरुआत के बाद से, इसमें voice calling, video calling, group calls (video और voice), और 2018 की शुरुआत में WhatsApp Business जैसे सुविधाओं को समय-समय पर प्रदान किया गया है. 

WhatsApp के बारे में कुछ रोमांचक तथ्य जो आप शायद नहीं जानते होंगे.

1. WhatsApp अपने brand के प्रचार रणनीति पर एक पैसा भी खर्च नहीं करता है. 

इसके बजाय, WhatsApp के संस्थापकों ने एक सरल, आसान, उपयोगी और विश्वसनीय messaging app विकसित करने के लिए अपने कर्मचारियों को प्रेरित किया. बिना advertisements के बावजूद WhatsApp इतना सफल हो गया. यह भी WhatsApp के कई अच्छे तथ्यों में से एक है.

2. WhatsApp में कभी केवल 55 कर्मचारी काम किया करते थे.

2014 में Facebook द्वारा WhatsApp खरीदने से पहले तक केवल 55 कर्मचारी काम किया करते थे. तब तक, WhatsApp के पास पहले से ही 1 billion users थे, जिसका अर्थ है कि हर एक इंजीनियर ने 14 million users की ज़िम्मेदारी संभाली थी. WhatsApp तथ्यों में यह सबसे उल्लेखनीय उदाहरण है. 

3. WhatsApp आपके data को save नहीं करता है.

WhatsApp अपने server पर किसी भी text, audio, image या video files को संग्रहीत नहीं करता है. संदेश प्राप्तकर्ता को वितरित होने के बाद, WhatsApp server पर कुछ भी संग्रहीत नहीं होता है. यह WhatsApp की सुरक्षा और गोपनीयता के सुविधाओं का एक प्रमुख वैशिष्ट्य है. केवल आप और आप जिस व्यक्ति को messages भेज रहे हैं वही messages को देख सकते है. WhatsApp केवल उन्हें एक दूसरे को पारित करता है, इसलिए इसके कर्मचारी आपके messages नहीं देख सकते, और न ही वे servers पर किसी तरह का backup रखते हैं. 

4. Google ने एक बार WhatsApp को खरीदने पेशकश की थी.

साल 2014 में, Google ने WhatsApp के अधिग्रहण के लिए $10 billion का प्रस्ताव रखा था. हालांकि, WhatsApp के संस्थापकों ने इसे ठुकरा दिया, क्योंकि वे इस से अधिक मूल्य अपेक्षित कर रहे थे. Facebook को Google से लगभग दोगुना भुगतान कर के WhatsApp को अधिग्रहण करने में सफलता हासिल हुई. 

5. आप इन छह देशों में WhatsApp का उपयोग नहीं कर सकते

चीन, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, सीरिया, क्यूबा, और उत्तर कोरिया में WhatsApp प्रतिबंधित है.

6. WhatsApp, iPod और iPad को support नहीं करता है.

2019 में iPod और iPad के उपयोगी WhatsApp version के बारे में अफ़वाहों ने माहौल तो बनाया था लेकिन 2020 में, एक आधिकारिक बयान ने उन अफ़वाहों को खारिज कर दिया. WhatsApp मूल रूप से केवल फोन पर उपयोग के लिए design किया गया है.

7. WhatsApp हमेशा से ही free app नहीं था.

दरअसल WhatsApp के उपगोय के लिए iPhone उपयोगकर्ताओं से app download करने के लिए मूल रूप से $1 वार्षिक सदस्यता शुल्क लिया जाता था. WhatsApp ने 2016 से शुल्क लगाना बंद कर दिया.

8. साल 2020 के अनुसार WhatsApp का बाजार मूल्य $50.7 बिलियन है.

WhatsApp का यह बाजार मूल्य कुछ देशों के GDP से भी कई अधिक है. WhatsApp का बाजार मूल्य कई नामांकित कंपनियों से भी अधिक है. यहां तक कि दुनिया की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी NASA भी इस दौड़ में WhatsApp के काफी पीछे है. 

9. WhatsApp ने दो business platforms विकसित किए है.

WhatsApp मूल रूप से आपसी उपयोग के लिए design किया गया था. WhatsApp ने पाया की यह आपसी और व्यवसाइक उपोगकर्ताओं के संचार का एक आसान और सुविधाजनक तरीका है. 2015 में, WhatsApp ने दो business platforms का प्रारंभ किया: छोटी कंपनियों के लिए WhatsApp Business का विकल्प रखा गया, और दुनिया भर में व्याप्त कारोबार वाली कंपनियों के लिए WhatsApp Business API का विकल्प रखा गया.

10. WhatsApp के सह-संस्थापक Jan Koum ने WhatsApp बनाने से पहले अपने career के शुरुआती दिनों में Twitter और Facebook में काम करने के लिए आवेदन भी किया था.

11. WhatsApp ने अपने आधिकारिक आंकड़ों का खुलासा करते हुए कहा है कि, औसतन WhatsApp उपयोगकर्ता प्रति दिन 23 बार या उससे अधिक बार WhatsApp खोलते हैं.

12. WhatsApp पर प्रत्येक मिनट में 29 मिलियन से अधिक संदेश भेजे जाते हैं.

13. प्रत्तेक उपयोगकर्ता WhatsApp पर प्रति सप्ताह औसतन लगभग 200 मिनट बिताता है.

14. WhatsApp अपने दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को Android mobile पर संदेश संचालन करने के लिए कुल 60 भाषाओं को support प्रदान करता है. एक ही app द्वारा 60 भाषाओं को support करना mobile app development के इतिहास में आश्चर्यजनक बात है.

15. ‘WhatsApp’ नाम english के ‘What’s Up!’ वाक्यांश से लिया गया था जो अक्सर बातचीत शुरू करते समय उपयोग किया जाता है.

16. WhatsApp दुनिया भर में सबसे ज्यादा download होने वाले apps के सूची में नंबर 3 पर है.

17. भारत 200 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया का सबसे बड़ा WhatsApp उपयोगकर्ता देश है.

18. WhatsApp भारत में विशेष WhatsApp सेवा प्रदान करता है.

19. कुछ dual-sim वाले devices WhatsApp के लिए अनुरूप नहीं पाए जाते हैं.

20. कंपनी द्वारा दावा किया गया है की WhatsApp पर प्रतिदिन मूल रूप से कम से कम 1 million नए उपयोगकर्ता जोड़े जाते हैं.

Facebook से जुड़े 30 रोचक तथ्य – 30 Interesting facts related to Facebook

YouTube का इतिहास और रोचक तथ्य – YouTube’s History and Interesting Facts

Instagram के बारे में रोचक और मजेदार तथ्य – Interesting And Fun Facts About Instagram

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *