दक्षिण कोरिया के बारे में रोचक तथ्य (Interesting Facts About South Korea)

Interesting Facts About South Korea

1. दक्षिण कोरिया में, जन्म के समय से ही शिशुओं को एक वर्ष का माना जाता है. यहां का हर व्यक्ति अपनी असली उम्र से एक साल बड़ा होता है.

2. दक्षिण कोरिया में केवल 3.2% लोग अधिक वजन वाले है, जो की दुनिया के सबसे कम प्रतिशत वाले जापान देश के लगभग एक समान है. 

3. दक्षिण कोरियाई पुरुषों को मेकअप (श्रृंगार) करना बेहद पसंद है, और दुनिया के पुरुषों के कुल सौंदर्य प्रसाधनो का एक चौथाई हिस्सा यहां उपयोग किया जाता है. कोरियाई जनसंख्या के 20% पुरुष नियमित रूप से मेकअप करते है.

4. दक्षिण कोरिया में, सार्वजनिक जगहों पर शराब पीना पूरी तरह से कानूनी है. आप यहां बार, शॉप, ट्रेन, गार्डन, मॉल और कहीं भी शराब पि सकते है.

5. यहां के लोग लाल स्याही (रेड इंक) का इस्तेमाल करने से डरते हैं. इन लोगों का मानना है कि लाल रंग (रेड कलर) मौत का प्रतीक होता है. जब किसी कोरियाई व्यक्ति का नाम लाल स्याही से लिखा जाता है, तो यह इंगित करता है कि वह व्यक्ति मरने वाला है या पहले से ही मर चुका है.

6. दक्षिण कोरिया “अपराध पुन: निर्माण” (“crime re-creation.”) के अपने अभ्यास के लिए प्रसिद्ध है. बलात्कार या हत्या जैसे गुनाहों के अपराधियों को पुलिस द्वारा हथकड़ी पहना कर घटना स्थल पर लाया जाता है और अपराध को फिर से दोहराने का आदेश दिया जाता है. साथ ही मीडिया को तस्वीरें लेने और अपराध के बारे में विवरण प्रकाशित करने के लिए भी आमंत्रित किया जाता है.

7. दक्षिण कोरियाई लोग मानते हैं कि रात भर बिजली के पंखे के नीचे सोने से व्यक्ति की मौत हो जाती है.

8. Apple कंपनी के iPhones के लिए उपयोग होने वाले microchips दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग द्वारा बनाए गए हैं.

9. दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े द्वीप “जेजु” पर, समुद्र के किनारे डोल हरुबांग (dol hareubang) के नाम से जाने वाली पत्थर की विशाल मूर्तियां पायी जाती हैं. यहां नवविवाहित महिलाओं का मानना है कि अगर वे मूर्तियों की लंबी, चौड़ी नाक को छूती हैं, तो उन्हें गर्भ धारण का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

10. दक्षिण कोरियाई लोग 4 अंक को अशुभ, और मृत्यु से जुड़ा हुआ मानते हैं. यह अंधविश्वास चीन से आया है.

11. सन 2011 से ले कर आज तक लगभग 2 अरब से अधिक लोगों ने कोरियाई के-पॉप सिंगर Psy के “गंगनम स्टाइल” (Gangnam Style) डांस वीडियो को देखा है. यह दुनिया भर के 30 देशों के चार्ट में सबसे ऊपर है. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और ब्रिटिश प्रधान मंत्री डेविड कैमरन सहित विश्व के कई नेताओं ने इस नृत्य की नकल की है. यह गीत दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल (Seoul) के गंगनम जिले (Gangnam District) पर आधारित किया गया है.

12. दक्षिण कोरियाई लोगों को अपने रक्त गट के अनुसार जन्म के समय से ही वर्गीकृत किया जाता है, यह एक ऐसा रिवाज है जो जापान में उत्पन्न हुआ है लेकिन दक्षिण कोरियाई संस्कृति में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. रक्त गट से शख्स की पहचान होती है की कौन अच्छा है, कौन बुरा या कौन धोखेबाज है, इसका फैसला रक्त गट से ही होता है और यह भी निर्धारित कर सकता है कि किसको किससे शादी करनी है.

13. दक्षिण कोरियाई लोग शकरकंद को इतना पसंद करते हैं कि यहां पर मुख्य व्यंजनों के साथ-साथ लगभग सभी व्यंजन शकरकंद के साथ ही बनाये जाते हैं, जैसे की मिठाइयां, चिप्स, लट्टे, ब्रेड, सलाद, और शकरकंद-टॉपिंग पिज्जा सहित हर संभव व्यंजन शामिल है.

14. दक्षिण कोरिया में टैक्सी को सेवा के आधार पर अलग अलग रंग से वर्गीकृत किया जाता है. भूरे या सफेद रंग के टैक्सी का मतलब है की यह एक साधारण टैक्सी है जिसका ड्राइवर लायक तो है लेकिन अनुभवहीन है, जबकि काली टैक्सी का अर्थ होता है की यह अनुभवी ड्राइवर के साथ एक लक्जरी कार भी हैं.

15. सभी दक्षिण कोरियाई घरों की छतों को मुस्कुराहट का रूप देते हुए छोरों को घुमावदार बनाया जाता है.

16. दक्षिण कोरिया का राष्ट्रीय और प्रसिद्ध पारंपरिक व्यंजन “किमची” है, जो की सब्जियों और मसालों का एक मेल है जिसे महीनों तक भूमिगत रखा जाता है. यह लगभग सभी पदार्थों के साथ परोसा जाता है. “किमची” बनाने का पहला लिखित विवरण लगभग 1250 ई.पु. का है और इसके लगभग 170 प्रकार पाए जाते हैं.

17. दक्षिण कोरिया में कुत्ते का मासाहार किया जाता है, वास्तव में कोरियाई रेस्तरां और बाजारों में कुत्ते का मास मिलना आम बात है. दक्षिण कोरिया में सदियों से कुत्ते का मांस खाने का प्रचलन रहा है. “बोसिनटांग” नामक एक पारंपरिक कोरियाई सूप है जो कुत्ते के मांस के साथ बनाया जाता है, जिसका अर्थ है “स्फूर्तिदायक सूप”. यहां कुत्ते की “नूरोन्गी” नामक एक नस्ल है जिसे मांस के लिए उपयोग में लाया जाता है. पालतू कुत्तों को आमतौर पर नहीं खाया जाता है.

18. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सूचना एजेंसी का अनुमान है कि देश में 9 से 12 वर्ष के बीच के 14% बच्चों को इंटरनेट की लत लगी है. 2011 में, दक्षिण कोरिया ने एक  कानून पारित किया है जिसे शटडाउन, या सिंड्रेला के नाम से जाना जाता है, जो की ऑनलाइन गेम साइटों से 16 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति पर प्रतिबंध लगाता है, जिसे युवाओं द्वारा काफी हद तक नज़रअंदाज़ किया जाता है.

19. दक्षिण कोरिया ने 1999 में एक कानून पारित किया है जिसमें ऑनलाइन शॉपिंग और बैंकिंग के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करना अनिवार्य है, और यह कानून आज भी लागू होता है.

20. दक्षिण कोरिया के कुछ लोग बिना शादी के रहना पसंद करते हैं, और किसी अविवाहित व्यक्ति को कोरियाई कठबोली में “बिग बेबी” कहा जाता है. दक्षिण कोरिया में दो तरह के विवाह होते हैं: योन (love marriage) और चुंगमा (arranged marriage).

21. 2011 से दक्षिण कोरिया दुनिया में क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता देश बना हैं.

22. दक्षिण कोरिया में सारस पक्षी को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. यहां पाए जाने वाले लाल-मुकुट वाले सारस पक्षी की उचाई लगभग 5 फीट (1.5 मीटर)  तक हो सकती हैं.

23. दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप पर महिलाएं पारंपरिक रूप से काम करने के लिए घर से बाहर जाती हैं, जबकि उनके पति घर संभालने का काम करते हैं. इन महिलाओं को हेनेयो (“समुद्री महिलाएं”) कहा जाता है, और वे समुद्री शैवाल, शंख और अन्य सीफूड के लिए समुद्र में गोता लगाती हैं, यह एक परंपरा है जो 1,500 साल से चली आ रही है और मां से बेटी को परंपरागत मिलती है.

24. दक्षिण कोरिया में बच्चे के जन्म के तीन हफ्ते बाद, बुरी आत्माओं को दूर भगाने और लोगों को प्रवेश ना करने की चेतावनी देने के लिए घर के मुख्य दरवाज़े पर काली मिर्च या देवदार वृक्ष के काटे घास की रस्सी से बांध कर लटका दिए जाते हैं. और एक सप्ताह तक सुबह और शाम के समय, कोरियाई देवता “सैमसिन हेल्मोनी” को समुद्री सिवार का सूप और चावल भी चढ़ाये जाते है, कोरियाई लोगों की मान्यता है की “सैमसिन हेल्मोनी” हर बच्चे के जन्म से लेकर सातवें वर्ष तक रक्षा करती है.

25. दक्षिण कोरिया में जब किसी व्यक्ति की आयु 60 वर्ष की हो जाती है, तो एक भव्य पार्टी का आयोजन किया जाता है जिसे “ह्वांगप” के नाम से जाना जाता है.

26. दुनिया की पहली खगोलीय प्रयोगशाला दक्षिण कोरिया में बनी “चेमोसेन्गोडे वेधशाला” है. इसका निर्माण 7 वीं शताब्दी में सिल्ला राज्य की राजधानी सीराबोल में किया गया था जिसे वर्तमान ग्योंगजू के नाम से जाना जाता है.

27. “ताइक्वांडो” मार्शल आर्ट दक्षिण कोरिया का सबसे प्रसिद्ध और राष्ट्रीय खेल है. इस खेल को लगभग 2,000 साल पहले कोरियाई योद्धाओं ने लड़ाई के एक शैली के तौर पर विकसित किया था जिसमें हथियारों के बजाय हाथों और पैरों का इस्तेमाल किया जाता है. यह खेल आज दुनिया भर में प्रचलित है, और 2002 से आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेलों में शुमार किया गया है. यह एकमात्र ओलंपिक खेल है जिसकी उत्पत्ति दक्षिण कोरिया में हुई है.

28. “किम” दक्षिण कोरिया में सबसे आम उपनाम है, यहां 20% से अधिक लोगों का अंतिम नाम “किम” है.

29. Hyundai KIA Automotive समूह दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा वाहन निर्माता और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा समूह है.

30. भारत की तरह दक्षिण कोरिया में भी पतंग उड़ाना एक लोकप्रिय शौक है, यहां अमावस्या के अंतिम दिन लोग पारंपरिक रूप से अपनी पतंग को हवा में छोड़ देते हैं, और उम्मीद करते हैं कि उनकी बुरी किस्मत भी उनके पतंग के साथ बह जाएगी.

31. दक्षिण कोरिया में सांता क्लॉज लाल सूट के बजाय नीले रंग का एक सूट पहन सकता है, और उसे सांता कुल्लसो के रूप में भी जाना जाता है.

32. दक्षिण कोरिया में शादी का जोड़ा आमतौर पर लाल रंग का होता है, जिसे सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है.

33. दुनिया भर में फोटो खिंचवाते समय “चीज़” शब्द का उच्चारण करने का प्रचलन है, जबकि दक्षिण कोरिया में लोग “चीज़” शब्द के बजाय “किम्ची” कहते हैं.

34. उत्तर और दक्षिण, दोनों कोरियाई देशों में हेंगुल या हंगुल भाषा बोली और लिखी जाती हैं, इसमें 14 व्यंजन और 10 स्वर होते हैं.

35. दक्षिण कोरिया में हर महीने के चौदह तारीख को सार्वजनिक छुट्टी होती है.

उत्तर कोरिया के बारे में कुछ रोचक तथ्य

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *