‘बृहस्पति’ के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Planet Jupiter

Interesting Facts About Planet Jupiter - 'बृहस्पति' के बारे में रोचक तथ्य

‘बृहस्पति’ के बारे में दस रोचक तथ्य

‘बृहस्पति’ का नाम (Jupiter) रोमन देवताओं के राजा के नाम पर रखा गया है. ‘बृहस्पति’ द्रव्यमान, बड़े पैमाने पर, एक शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र, और सौर मंडल में किसी भी अन्य ग्रह से अधिक चंद्रमा से सम्पन्न है. 

हालांकि खगोलविदों को प्राचीन काल से ‘बृहस्पति’ के बारे में ज्ञान था, लेकिन दूरबीन के आविष्कार और आधुनिक खगोल विज्ञान के आगमन ने हमें इस ग्रह का बहुत बारीकी से अध्ययन करने का अवसर दिया है.

‘बृहस्पति’ के बारे में अनगिनत दिलचस्प तथ्य हैं, जिनके बारे में बहुत से लोग आज भी अनजान हैं. 

#1. ‘बृहस्पति’ का आकार काफी विशाल है:

‘बृहस्पति’ हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह है. लेकिन ‘बृहस्पति’ के बारे में यह विवरण वास्तव में पर्याप्त नहीं है. ‘बृहस्पति’ का द्रव्यमान पृथ्वी की तुलना में 318 गुना अधिक है. वास्तव में, ‘बृहस्पति’ सौरमंडल के अन्य सभी ग्रहों के एकत्रित तुलना में 2.5 गुना अधिक विशाल है.यह वास्तव में एक दिलचस्प बात है. 

#2. ‘बृहस्पति’ कभी भी तारा नहीं बन सकता:

खगोलशास्त्री ‘बृहस्पति’ को एक असफल तारा कहते हैं, लेकिन यह वास्तव में एक उपयुक्त विवरण नहीं है. हालांकि यह सच है कि, एक तारे की तरह, ‘बृहस्पति’ हाइड्रोजन और हीलियम में समृद्ध है, ‘बृहस्पति’ के पास अपने मूल में संलयन प्रक्रिया को जारी करने या सक्रिय करने के लिए लगभग पर्याप्त द्रव्यमान नहीं है.

हीलियम बनाने के लिए, सितारे अत्यधिक गर्मी और दबाव के माध्यम से कई सारे हाइड्रोजन परमाणुओं का एक साथ विलय करते हैं और इस प्रक्रिया में प्रकाश और गर्मी पैदा करते हैं. यह सितारे के विशाल गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा संभव होता है.

लेकिन, ‘बृहस्पति’ के लिए एक परमाणु संलयन प्रक्रिया को प्रज्वलित करने और एक तारा बनने के लिए, इसे अपने वर्तमान द्रव्यमान से 70 गुना अधिक की आवश्यकता होगी. यदि आप एक साथ दर्जनों ज्यूपिटर का धमाका कर सकते हैं, तो आपके पास एक नया तारा बनाने का मौका हो सकता है. 

#3. ‘बृहस्पति’ सौरमंडल का सबसे तेज गति से घूमने वाला ग्रह है:

‘बृहस्पति’ 45,300 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से घूमता है. ‘बृहस्पति’ को अपनी धुरी पर एक पूर्ण परिक्रमा करने में केवल 10 घंटे लगते हैं. इसका अर्थ है कि सौर मंडल के अन्य ग्रहों की तुलना में ‘बृहस्पति’ पर सबसे छोटा दिन होता है.

#4. ‘बृहस्पति’ पर बादल केवल 50 किमी घने हैं:

‘बृहस्पति’ पर दिखाई देने वाले सभी खूबसूरत घुमावदार बादल और तूफान केवल 50 किमी घने हैं. वे सभी अमोनिया क्रिस्टल से बने हैं जो बादलों के दो अलग-अलग संरचनाओं में विभाजित है. 

#5. ‘बृहस्पति’ की सतह पर लंबे समय से एक विशाल लाल धब्बा (Great Red Spot) बन गया है:

‘बृहस्पति’ पर बना ‘ग्रेट रेड स्पॉट’ इसकी सबसे परिचित विशेषताओं में से एक है. यह ‘ग्रेट रेड स्पॉट’ पृथ्वी से लगभग दोगुना चौड़ा है. ‘ग्रेट रेड स्पॉट’ की पहचान सबसे पहले 1665 में इटैलियन खगोलशास्त्री ‘गियोवन्नी कैसिनी’ ने की थी. खगोलविदों ने व्यक्त किया है कि ‘ग्रेट रेड स्पॉट’ वास्तव में एक बड़े पैमाने पर तूफान है जो कम से कम 150 वर्षों से ‘बृहस्पति’ की सतह पर मंथन करता रहा है. लेकिन समय के साथ, यह धीरे-धीरे सिकुड़ रहा है. यह तूफान ‘बृहस्पति’ के अशांत और तेजी से बढ़ते वातावरण के कारण उत्पन्न हुआ था.

प्रत्येक ग्रह सूर्य से कितनी दूरी पर है? (How far away from the sun is each planet?)

#6. ‘बृहस्पति’ का चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी से 14 गुना अधिक मजबूत है:

‘बृहस्पति’ का चुंबकीय क्षेत्र न केवल पृथ्वी से अधिक मजबूत है, बल्कि यह सौरमंडल का सबसे मजबूत चुंबकीय क्षेत्र भी है.

#7. ‘बृहस्पति’ के 67 चन्द्रमा हैं:

‘बृहस्पति’ के 67 ज्ञात चंद्रमा है जो सौर मंडल के किसी भी अन्य ग्रह के तुलना में सबसे अधिक है. ‘बृहस्पति’ का “गैनीमेड (Ganymede)” चंद्रमा हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा उपग्रह है.

#8. ‘बृहस्पति’ द्रव्यमान से ग्रहों का राजा कहलाता है:

‘बृहस्पति’ सौर मंडल में अब तक का सबसे विशालकाय ब्रह्मांडीय पिंड है, जो संयुक्त अन्य सभी ग्रहों की तुलना में 2.5 गुना अधिक विशाल है. यह पृथ्वी की तुलना में लगभग 318 गुना अधिक विशाल है.

#9. ‘बृहस्पति’ को सूर्य की एक पूर्ण परिक्रमा करने में 12 पृथ्वी वर्ष का समय लगता है जिसे ‘एक जोवियन वर्ष (Jovian Year)’ कहा जाता है. 

मतलब जब तक ‘बृहस्पति’ एक साल पूरा कर लेगा, तब तक आप पृथ्वी पर अपने जीवन के 12 वर्ष जी चुके होंगे. 

#10. ‘बृहस्पति’ सौरमंडल की चौथी सबसे चमकीली वस्तु है.

सूर्य, चंद्रमा और शुक्र ग्रह के बाद ‘बृहस्पति’ ही सौरमंडल की सबसे उज्जवल वस्तु है. यह पृथ्वी से नग्न आंखों से दिखाई देने वाले पांच ग्रहों में से एक है.

पृथ्वी के बारे में अज्ञात और रोचक तथ्य! – Unknown and interesting facts about the Earth!

‘बुध’ ग्रह के बारे में 10 अजीब तथ्य – 10 strange facts about the planet Mercury

‘शुक्र’ ग्रह के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Planet Venus

‘मंगल’ ग्रह के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Planet Mars

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *