उत्तर कोरिया के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Some interesting facts about North Korea)

Interesting Facts about North Korea

उत्तर कोरिया, पूर्व एशिया का एक देश है, जो पृथ्वी पर सबसे अलग-थलग और क्रूर शासित दमनकारी देशों में से एक है. आज हम उत्तर कोरिया से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जानेंगे जिसे जानकर आपको खुशी महसूस होगी कि आप भारत में रहते हैं.

1. आप उत्तर कोरिया में Marijuana (गांजा) का धूम्रपान कर सकते हैं. Marijuana उत्तर कोरिया में पूरी तरह से कानूनी है, और इसकी खेती भी की जा सकती है.

2. उत्तर कोरिया ग्रेगोरियन कैलेंडर (Gregorian calendar) का उपयोग नहीं करता है जो की दुनिया भर में इस्तेमाल किए जाने वाला कैलेंडर है. उनका अपना कैलेंडर है, जिसे “जुके कैलेंडर” कहा जाता है, यह किम इल-सुंग की जन्म तिथि: 15 अप्रैल, 1912 पर आधारित है. “जुके कैलेंडर” की शुरूआत 1997 में हुई थी और वहां साल की गिनती “किम इल-सुंग” के जन्म से होती है. वर्ष 2019 उनके “जुके कैलेंडर” के अनुसार 108 वां वर्ष है. 

3. उत्तर कोरिया में खुद की मर्जी से बाल नही कटवा सकते, यहां सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन द्वारा प्रमाणित 28 हेयर स्टाइल की सूची है. जिनमें से पुरुषों के लिए 10 विभिन्न हेयर स्टाइल हैं, जबकि महिलाओं के पास 18 अलग-अलग विकल्प हैं. इनके अलावा अलग केशरचना आपको सीधा जेल भेज सकती है. 

4. उनके पास अपना कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है: उत्तर कोरिया “रेड स्टार ओएस” का उपयोग करते हैं, जो केवल कोरियाई भाषा में उपलब्ध किया जाता है.

5. दक्षिण कोरियाई फिल्में देखने और बाइबल रखने पर मृत्युदंड लगाया जा सकता है.

6. उत्तर कोरिया में जींस पहनना गैरकानूनी है.

7. उत्तर कोरिया में हर 5 साल बाद चुनाव होते हैं लेकिन वहां सिर्फ एक ही उम्मीदवार मैदान में होता है. पिछले कुछ चुनावों में एकमात्र उम्मीदवार किम जोंग-उन ही होते हैं. उत्तर कोरिया में १९४८ से एक ही परिवार का शासन है.

8. 8 जुलाई और 17 दिसंबर को जन्मदिन या कोई अन्य उत्सव नहीं मना सकते है. इसका कारण यह है कि 8 जुलाई और 17 दिसंबर को क्रमशः किम इल-सुंग और किम जोंग-इल की मृत्यु हुई थी.

9. उत्तर कोरिया में केवल तीन टीवी चैनल हैं, इनमें से दो केवल छुट्टी के दिन प्रसारित होते हैं. टेलीविज़न सेट को इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है जिससे कि वे देश के बाहर से सिग्नल नहीं लेते हैं.

10. उत्तर कोरिया की राजधानी “प्योंगयांग” में केवल अमीर लोग, वफादार, भरोसेमंद और स्वस्थ नागरिक रह सकते हैं. किसी अन्य नागरिक को यहां रहने के लिए सरकारी अनुमति लेनी होती है. 

11. वर्तमान में उत्तर कोरिया में लगभग 1.2 करोड़ लोग गरीबी और बुनियादी मानवीय जरूरतों की कमी से पीड़ित हैं.

12. उत्तर कोरिया में जन-जीवन दुनिया के अन्य हिस्सों से पूरी तरह से अलग है. उनके नागरिकों को टेलीविजन, रेडियो और संचार के अन्य साधनों और मीडिया के इस्तेमाल पर भी पाबंदी है. उनकी औसत कमाई $ 5.00 प्रति माह से कम है. यहां के लोग तानाशाहों द्वारा तय किए गए किसी भी नियम का उल्लंघन  करने पर जहर दिए जाने के खतरे में होते हैं.

13. उत्तर कोरिया में कंप्यूटर खरीदने और रखने के लिए सरकार की अनुमति लेना आवश्यक है.

14. उत्तर कोरिया के पास “क्वांगमयोंग” नामक अपना खुदका इंट्रानेट हैं. इसे सन 2000 में प्रारम्भ किया गया था और इसमें एक ब्राउज़र, ईमेल, समाचार और खोज क्षमताएं शामिल हैं. 

15. उत्तर कोरिया में ‘तीन पीढ़ियों की सजा’ है. अपराधी को, उसकी अगली दो पीढ़ियों के साथ, अपराध का परिणाम भुगतना पड़ता है.

16. उत्तर कोरिया में कर्मचारियों छुट्टी नहीं होती है, उन्हें सप्ताह में छह दिन काम करना पड़ता है, सातवें दिन कोई भी ‘स्वैच्छिक कार्य’ करना बाध्य है.

17. Corruption Perceptions Index (CPI) 2018 के अनुसार, उत्तर कोरिया दुनिया के शीर्ष दस सबसे भ्रष्ट देशों में शामिल है.

18. उत्तर कोरिया के हर घर में सरकार द्वारा नियंत्रित रेडियो लगा हुआ है और नागरिकों को इसे बंद करने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा अधिकतर सड़कों पर पब्लिक स्पीकर्स लगाए गए हैं ताकि प्रचार किसी भी वक्त शुरू हो सकता है और नागरिकों को उसका पालन करना जरूरी है.

19. उत्तर कोरिया में अधिकांश अपराधों के लिए माफी का प्रावधान नहीं है बल्कि इसकी कीमत सिर्फ सजा-ए-मौत है. वर्तमान में लगभग 2.5 लाख से उत्तर कोरियाई नागरिक जेल में बंद हैं. इन जेलों को बिजली के तारों से घेरा गया है.

20. उत्तर कोरिया में किसी भी व्यक्ति को गरीबों की तस्वीर खींचने का अधिकार नहीं है खासकर पर्यटकों को. यहां की सरकार का मानना है कि पर्यटकों द्वारा गरीबों की तस्वीरें खींचने से देश की प्रतिमा मलिन होती है. इसी कारण से पर्यटकों को मोबाइल लेकर देश में आने की इजाजत नहीं है. उनके मोबाइल को एयरपोर्ट पर ही जब्त कर लिए जाते है और वापसी के वक्त ही दिया जाता है. यही नहीं पर्यटकों को स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने की भी इजाजत नहीं है. उन्हें लगातार गाइड की निगरानी में रहना पड़ता है और उन्हें अकेले कहीं जाने या किसी इलाके में छानबीन करने की इजाजत नहीं होती है.

21. उत्तर कोरिया के वर्तमान शासक किम जोन-उंग अपनी क्रूरता के लिए प्रसिद्ध हैं. उन्होंने अपने चाचा को निर्वस्त्र कर कारागार में 120 भूखे कुत्तों के आगे डाल दिया था, जिससे उनकी मृत्यु हो गई थी.

22. उत्तर कोरिया एकमात्र Necrocracy वाला देश है जिसका मतलब है कि यह देश आज भी एक मृत शासक के नियमों अधीन रहकर काम करता है.

23. उत्तर कोरिया के लोग अपनी मर्जी से अपने घर को रंग भी नही दे सकते हैं. उन्हें सरकार के आदेश अनुसार इमारत पर ग्रे कलर ही पेंट करना होता हैं और उन पर नेताओं की तस्वीरें लगाने का भी एक नियम हैं.

24. माता-पिता को अपने बच्चों के लिए पाठशाला में डेस्क और कुर्सियों की आपूर्ति खुद करनी पड़ती है.

25. केवल सैन्य और सरकारी अधिकारियों को कार खरीदने और रखने की अनुमति है. अन्य नागरिकों को सार्वजनिक परिवहन का ही उपयोग करना अनिवार्य है. 

26. यहां बिजली की कमी के कारण “प्योंगयांग” शहर को छोड़कर जो देश की राजधानी है, सभी शहरों में रात के समय बिजली बंद कर दी जाती है.

दक्षिण कोरिया के बारे में रोचक तथ्य

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *