चॉकलेट के बारे में 65+ रोचक तथ्य – Interesting facts about chocolate

Interesting facts about chocolate - चॉकलेट के बारे में 65+ रोचक तथ्य

Top 65+ Interesting facts about chocolate

Chocolate का नाम सुनते ही इसे खाने का मन करना स्वाभाविक है, और क्यों न हो इसका स्वाद भी तो इतना लुभावना है! लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आज आप जो स्वादिष्ट चॉकलेट खाते हैं उसकी शुरुआत करीब 4000 साल पहले हुई थी और शुरुआत में चॉकलेट मीठी नहीं बल्कि तीखी होती थी.

Chocolate की उत्पत्ति प्राचीन अमेरिका में मानी जाती है. इसकी शुरुआत ईसा से 1900 वर्ष पूर्व मानी जाती है. इस जगह के मूल निवासी कोकोआ (Cocoa) के बीज को भगवान का उपहार मानते थे, इसलिए इसे बहुत महत्व देते थे और इसे मुद्रा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था. कोकोआ के बीजों का इस्तेमाल मसालों के साथ मसालेदार एनर्जी ड्रिंक, कॉर्न सूप और वाइन की तरह भी किया जाता था.

Chocolate के स्वाद ने बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को अपना दीवाना बना लिया है. यही कारण है कि आज पूरी दुनिया में chocolate एक पसंदीदा खाद्य पदार्थ बन गया है. त्योहार हो या जन्मदिन, बदलते समय में मिठाइयों की जगह chocolate ने ले ली है.

Chocolate  तरल या ठोस दोनों रूपों में उपलब्ध होता है. Chocolate का उपयोग पेय पदार्थों जैसे Hot Chocolate या Chocolate Milk में भी किया जाता है.

आज बाजार में तरह-तरह की चॉकलेट मौजूद हैं. हर किसी की अपनी कीमत, हर किसी का अपना स्वाद है, लेकिन एक चीज जो सबके लिए कॉमन है वो है इसकी मिठास और सेहत पर इसका असर. आइए जानते हैं चॉकलेट और इसके इतिहास के बारे में अब तक की सबसे दिलचस्प बातें.

#1. Chocolate का इतिहास प्राचीन ‘मायन संस्कृति’ और उससे भी पहले दक्षिणी मेक्सिको के प्राचीन ‘ओल्मेक्स’ से मिलता है.

#2. 500 ईस्वी में प्राचीन माया संस्कृति में कोकोआ के बीज की खपत देखी गई है और बाद में इसे अत्यधिक उपयोग के लिए विकसित किया गया था, जैसे ‘एज़्टेक सभ्यता’ में मसालेदार पेय के रूप में.

#3. हालांकि ‘कोकोआ’ की खोज 4000 साल पहले पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी, लेकिन वर्तमान में दुनिया के 70% कोकोआ का उत्पादन अफ्रीका में होता है. इस पेड़ की फलियों में पाए जाने वाले बीजों से Chocolate बनाई जाती है.

#4. Chocolate बनाने के लिए कोकोआ का उपयोग किया जाता है और एक पेड़ से आधा किलो कोकोआ बनाने के लिए एक साल की फसल का उपयोग किया जाता है.

#5. Chocolate ‘कोकोआ’ नामक पेड़ के बीजों को संसाधित करके बनाई जाती है. ‘कोकोआ’ का स्वाद बहुत ही कड़वा होता है, जिसे निर्माण के दौरान निकाल कर स्वादिष्ट बनाया जाता है.

#6. कोकोआ के बीज में 300 प्रकार के प्राकृतिक स्वाद और 400 प्रकार के विभिन्न सुगंध होते हैं.

#7. सभी कोकोआ वृक्ष सालाना लगभग 2,500 बीजों का उत्पादन करते हैं. यह चार से पांच साल की अवस्था में बीजों का उत्पादन शुरू कर देता है.

#8. एक किलो Chocolate बनाने के लिए करीब 800 कोकोआ बीजों की जरूरत होती है.

#9. ‘कोकोआ’ के पेड़ 200 साल तक जीवित रह सकते हैं लेकिन अच्छे चॉकलेट-योग्य कोकोआ बीज केवल 25 वर्षों तक ही उत्पाद करते हैं. हमें कोकोआ पेड़ों को बचाना चाहिए क्योंकि यह चॉकलेट का एकमात्र स्रोत है.

#10. पहले 90 प्रतिशत Chocolate का सेवन तरल रूप में किया जाता था. लोग ठोस रूप में Chocolate का सेवन नहीं करते थे.

#11. शब्द-व्युपत्तिशास्री ‘Chocolate’ शब्द की उत्पत्ति एज़्टेक शब्द ‘Xocoatl (ज़ोकोटल)’ से करते हैं, जो कोकोआ बीन्स से बने एक कड़वे पेय को संदर्भित करता है.

#12. दुनिया के 40 % बादाम का उपयोग चॉकलेट बनाने में किया जाता है.

#13. खांसी होने पर chocolate का सेवन करना दवा से ज्यादा असरदार होता है.

#14. 1700 के दशक के दौरान ‘जमैका’ में Chocolate milk का आविष्कार किया गया था.

#15. Chocolate milk का उपयोग कसरत के बाद रिकवरी ड्रिंक के रूप में किया जाता है.

#16. Chocolate एकमात्र ऐसा खाद्य है जो लगभग 93 डिग्री फ़ारेनहाइट पर पिघलता है.

#17. Chocolate एकमात्र ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसकी पिघलने की दर मानव शरीर की तुलना में कम होती है. अगर आपकी जीभ पर Chocolate का एक टुकड़ा रख दिया जाए तो वह पिघलना शुरू हो जाएगा.

#18. Chocolate में ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) नामक अमीनो एसिड होता है जो इंसान को खुश रखता है. ट्रिप्टोफैन मस्तिष्क में एंडोर्फिन के स्तर को प्रभावित करता है और उत्तेजना पैदा करता है.

#19. Chocolate बनाने की सबसे पहली मशीन 1780 में स्पेन के बार्सिलोना शहर में बनाई गई थी.

#20. आपको आश्चर्य होगा, लेकिन white chocolate में न तो ठोस कोकोआ होता है और न ही कोकोआ आसव होता है. वास्तव में, यह chocolate ही नहीं होता है.

#21. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बनी M & M’s चॉकलेट 1941 में सेना के जवानों के लिए बनाई गई थी.

#22. 1847 में, जोसेफ फ्राई ने पहली Chocolate bar का आविष्कार किया था.

#23. दुनिया के सबसे बड़े Chocolate bar का वजन 5792 किलोग्राम है.

#24. Dark chocolate में उतना ही कैफीन होता है, जितना कोका-कोला की कैन में होता है.

#25. International Chocolate Day हर साल 13 सितंबर को मनाया जाता है.

#26. आपको यह जानकर अचरज होगा की आलू के चिप्स ‘Milk Chocolate’ में डुबोए जाते है.

#27. प्राचीन ‘माया सभ्यता’ में कोकोआ की अच्छी फसल के लिए एक इंसान की बलि दी जाती थी. आमतौर पर एक कैदी को एक कप Chocolate पीने के बाद मौत के घाट उतार दिया जाता था.

#28. ‘माया सभ्यता’ के लोग Chocolate का इस्तेमाल शादी और अन्य रस्मों में करते थे. जब उनके किसी राजा की मृत्यु हो जाती थी तो वह उसकी कब्र में Chocolate का जार रख देते थे.

#29. एज़्टेक (Aztec) शासनकाल के दौरान, 100 कोकोआ बीन्स में दास (ग़ुलाम) खरीदे और बेचे जाते थे.

#30. प्राचीन काल में, एज़्टेक कोकोआ के बीज को ‘मुद्रा नोट’ के रूप में इस्तेमाल करते थे.

#31. शुद्ध कोकोआ दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है:- नए अध्ययनों से पता चलता है कि Dark chocolate कैविटी, प्लाक और दांतों की सड़न से लड़ने में कारगर है. डार्क चॉकलेट पॉलीफेनोल्स और प्राकृतिक रसायन का एक अच्छा स्रोत है, जो मौखिक बैक्टीरिया की रोकथाम कर सकते हैं.

#32. Chocolate खाने से चॉकलेट में मौजूद flavonoids अल्ट्रावायलेट किरणों के रेडिएशन को सोख लेते हैं जिससे त्वचा में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है.

#33. शोध से पता चला है कि ‘Dark Chocolate’ खाने से दिमाग की काम करने की शक्ति बढ़ती है. इससे आंखों की क्षमता (खराब मौसम में) भी बढ़ जाती है.

#34. जो लोग खुद को उदास महसूस करते हैं वे सामान्य से 55% अधिक Chocolate खाते हैं.

#35. ज्यादा Chocolate खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, यह आपको नपुंसक भी बना सकता है.

#36. लगभग 22 पाउंड या 40 चॉकलेट बार का सेवन व्यक्ति के लिए घातक साबित हो सकता है.

#37. अध्ययनों से पता चला है कि Chocolate खाने से वजन बढ़ाने वाले भोजन की इच्छा कम हो जाती है, जिससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है.

#38. To’ak chocolates दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट में से एक है. 50 ग्राम बार के लिए इसकी कीमत लगभग $ 270- $ 375 है. यह केवल दो उत्पादों, अर्थात् कोकोआ और चीनी से बनाया जाता है.

#39. भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव होना लाजमी है, ऐसे में chocolate आपकी मदद कर सकती है. कहा जाता है कि chocolate की महक से तनाव दूर होता है. साथ ही इसे खाने से एनर्जी भी मिलती है.

#40. एक Chocolate Chip खाने से व्यक्ति को 150 मीटर तक चलने की ऊर्जा मिलती है. 35 चॉकलेट चिप्स से एक मील तक चलने की ऊर्जा प्राप्त होती हैं. और 875000 चॉकलेट चिप्स दुनिया भर में चलने के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करेंगे.

#41. Chocolate में रेड वाइन की तुलना में तीन गुना अधिक स्वाद देने वाले यौगिक होते हैं.

#42. Chocolate का उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों जैसे मालिश तेल और त्वचा सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जाता है.

#43. अगर कुत्ते को Chocolate खिलाई जाए तो वह मर जाएगा, यह उसके दिल और नाड़ी के चयापचय को प्रभावित करता है.

#44. Chocolate में थियोब्रोमाइन एल्कलॉइड होता है जो बिल्लियों और कुत्तों के लिए घातक होता है. इसलिए कुत्ते और बिल्लियां चॉकलेट नहीं खा सकते.

#45. Chocolate Industry बहुत बड़ी है और इस उद्योग में लगभग चार से पांच करोड़ लोग काम करते हैं और अपनी आजीविका चलाते हैं. यह लगभग 38 लाख टन कोकोआ बीज का उत्पादन करता है.

#46. अमेरिका के एक राज्य ‘इंडियाना’ में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि खेल के बीच में Milk Chocolate पीने वाले Cyclists (साइकिल चलाने वाले खिलाड़ी) ने अन्य Sports Drinks पीने वाले खिलाड़ियों की तुलना में अधिक Score किया.

#47. Valentines Day पर अमेरिका में 58 मिलियन पाउंड से ज्यादा चॉकलेट की बिक्री होती है. यह chocolate की सालाना बिक्री का 5 फीसदी है.

#48. अमेरिका की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी Chocolate कंपनी Hershey’s है जो हर साल 40 करोड़ किलोग्राम Chocolate का उत्पादन करती है.

#49. अमेरिका में हर सेकेंड 100 पाउंड चॉकलेट खाई जाती है.

#50. दुनिया भर में chocolate की जितनी खपत होती है, उसकी आधी मात्रा अकेले यूरोप में खपत होती है. यहां हर व्यक्ति साल में औसतन 11 किलो chocolate खाता है.

#51. चॉकलेट के प्रति अपने जुनून को व्यक्त करने के लिए हर साल 7 जुलाई को अमेरिका में ‘Chocolate Day’ मनाया जाता है.

#52. Milk Chocolate बनाने के लिए अमेरिकी Chocolate निर्माता प्रतिदिन 15 लाख 88 हजार किलोग्राम दूध का उपयोग करते हैं.

#53. Chocolate Chip Cookie के आविष्कारक Ruth Wakefield ने Nestle toll house को अपना आइडिया बेच दिया था. लेकिन बदले में उन्होंने जीवन भर फ्री चॉकलेट खाई थी.

#54. Switzerland में लोग एक साल में 8.5 किलो Chocolate खाते हैं, जो सबसे ज्यादा है. इसके बाद Australia (8 किग्रा) और Ireland (7.5 किग्रा) का स्थान है.

#55. Chocolate के मामले में बेल्जियम देश को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. यहां Chocolate की 2 हजार से भी ज्यादा दुकानें हैं.

#56. हिटलर को भी Chocolate बहुत पसंद थी, वह एक दिन में कम से कम एक किलो चॉकलेट खाता था.

#57. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जर्मन वैज्ञानिकों ने एक Chocolate cover बनाया था जिसे Steel Bomb पर लपेटा जा सकता था. यदि Chocolate का एक टुकड़ा कवर से काटा जाता है, तो यह सात सेकंड के बाद फट जाता था.

#58. 1971 में फिल्म ‘विली विंका’ के दौरान एक चॉकलेट रिवर बनाई गई थी. चॉकलेट रिवर का निर्माण 150,000 गैलन पानी, चॉकलेट और क्रीम से हुआ था.

#59. जापान में Valentine’s Day पर महिलाएं अपने चाहने वालों को Chocolate से बना दिल देती हैं.

#60. Kit Kat chocolate पूरी दुनिया में Nestlé द्वारा निर्मित की जाती है, लेकिन US में Nestlé की प्रतिद्वंद्वी Hershey कंपनी द्वारा Kit Kat का निर्माण किया जाता है. 

#61. 1875 में डेनियल पीटर ने स्विट्जरलैंड में मिल्क चॉकलेट बनाया था.

#62. 2013 के एक अध्ययन के अनुसार, किताबों की दुकान में चॉकलेट की गंध से ग्राहकों की किसी भी शैली की किताबें खरीदने की संभावना 22% बढ़ा दी, और रसोई की किताबें और रोमांस उपन्यास खरीदने की संभावना 40% अधिक तक बढ़ा दी थी.

#63. 1991 में, बार्सिलोना में चॉकलेट जहाज का एक मॉडल बनाया गया था. यह जहाज करीब 42.5 फीट लंबा, 28 फीट लंबा और 8 फीट चौड़ा था.

#64. नीले रंग की चॉकलेट शंघाई या हांगकांग में नहीं बेची जाती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि चीनी लोगों का मानना है कि नीले रंग का संबंध मौत से है.

#65. दुनिया में सबसे मूल्यवान चॉकलेट बार 100 साल पुराना Cadbury Bar है. इसे 2001 में एक नीलामी में 687 डॉलर में बेचा गया था.

#66. ब्रसेल्स हवाई अड्डा दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट विक्रेता है. यह सालाना लगभग 800 टन चॉकलेट बेचता है.

चॉकलेट कैसे तैयार की जाती है? How chocolate is prepared?

ऐसे तैयार होती है चॉकलेट – कोकोआ के बीजों से बनती है चॉकलेट, इसे बनाने की पूरी प्रक्रिया कई चरणों से होकर गुजरती है. कोकोआ की खेती साल में दो बार की जाती है. इसकी एक फली में 20-25 बीज तक होते हैं. फली को काटने के बाद निकलने वाले बीज और सफेद गूदा को लकड़ी के कंटेनर में पांच से सात दिनों के लिए बंद कर दिया जाता है. इसके बाद बीजों को धूप में सुखाकर भून लिया जाता है. इससे इसके छिलके टूट जाते हैं, उन्हें अलग कर दिया जाता है. इसके बाद इन बीजों का पेस्ट तैयार किया जाता है. पेस्ट में मौजूद कोकोआ बटर को हाइड्रोलाइटिक प्रेशर द्वारा अलग किया जाता है. बचे हुए पेस्ट में चीनी, मिल्क पाउडर और फ्लेवर मिलाकर उससे चॉकलेट तैयार की जाती है.

चॉकलेट चिप कुकीज का इतिहास – History of chocolate chip cookies. 

Chocolate chip cookies बनाने की कहानी भी काफी दिलचस्प है. इसे 1930 में Ruth Wakefield ने संयोगवश बनवाया था. कुकीज बनाते समय Wakefield ने गलती से Nestle chocolate के टुकड़े कुकीज में मिला दिए और इस तरह बेक करने के बाद Wakefield द्वारा Chocolate chip cookies तैयार की गयी. Wakefield ने बाद में Nestle को ही यह आईडिया बेच दिया और बदले में Nestle ने उन्हें जीवन भर चॉकलेट कुकीज़ की आपूर्ति शुरू कर दी.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *