ब्लैक कॉफी (Black Coffee) पीने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits of Black Coffee

क्या आपकी सुबह की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी के साथ होती है? वैसे तो आज के समय में ऐसे बहुत कम लोग ही होंगे जो चाय या कॉफी के आदि न हो. यदि आप ब्‍लैक कॉफी (Black Coffee) पिने के शौक़ीन हैं तो यह लेख आपके लिए काफी फ़ायदेमंद और ज्ञानवर्धक साबित हो सकता हैं.

कॉफी दुनिया के सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक हैं. कॉफी मे उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) और लाभकारी पोषक तत्व (Nutrients) पाये जाते हैं, और यह काफी सेहतमंद भी हैं. विशेषज्ञों का कहना है की ब्‍लैक कॉफी पीने वालों को कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है, और कॉफी बिना चीनी के पीनी चाहिए. अगर आप चीनी मिलाते हैं तो यह कैफीन के असर को कम कर देता है. आप चाहें तो बेहद कम मात्रा में दूध या चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां ब्‍लैक कॉफी पिने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं.

1. ऊर्जा के स्तर में वृद्धि कर आप अधिक कार्यशील बन सकते हैं.

ब्‍लैक कॉफी पिने से कम थकान महसूस होती हैं और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कैफीन (Caffeine) नामक एक उत्तेजक पदार्थ होता है – जो दुनिया में सबसे अधिक खपत होने वाला मनोवैज्ञानिक पदार्थ है. जब आप कॉफी पीते हैं, तो इसमे मौजूद कैफीन आपके रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है. वहां से, यह आपके मस्तिष्क तक पहोच जाता है. अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी मस्तिष्क के कार्य के विभिन्न पहलुओं में सुधार करती है – जिसमें स्मृति, मनोदशा, सतर्कता, ऊर्जा स्तर, प्रतिक्रिया समय और सामान्य मानसिक कार्य शामिल हैं.

2. मोटापा कम करने मे मदतगार साबित हो सकता है.

कैफीन (Caffeine) कुछ ऐसे प्राकृतिक पदार्थों में से एक है जो शरीर की अतिरिक्त चरबी को कम करने (Fat Burn) मे  मदद करता हैं. कई अध्ययनों से पता चलता है कि कैफीन आपके चयापचय दर (Metabolic Rate) को 3-11% तक बढ़ा सकता है.

3. शारीरिक कार्यशमता में काफी मदतगार हो सकता सकते हैं.

कैफीन आपके मज्जातंत्र (Nervous System) को उत्तेजित करता है, शरीर की अतिरिक्त चरबी को घटाने के लिए वसा कोशिकाओं को कार्यान्वित करता है. यह हार्मोन को कई गुना बड़ा देता है, जो आपके शरीर को तीव्र शारीरिक परिश्रम के लिए तैयार करता है. इन प्रभावों को देखते हुए, यह आश्चर्यजनक है की  कैफीन आपके शारीरिक कार्यशमता में औसतन 11 से 12% तक सुधार कर सकता है. इसलिए, आपको जिम जाने से लगभग आधे घंटे पहले एक कप कॉफी पीना मददगार होता है. 

4. इसमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं.

कॉफी में राइबोफ्लेविन (Riboflavin), पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic acid), मैंगनीज (Manganese), पोटेशियम (Potassium), मैग्नीशियम (Magnesium) और नियासिन (Niacin) सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं.

5. टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) के जोखिम को कम कर सकता है.

आज के समय मे टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है, जिससे दुनिया भर में करोडो लोगों को प्रभावित है. अध्ययन से पता चलता है की जो लोग अधिक कॉफी पीते हैं उनमें इस बीमारी के होने का खतरा 23-50% कम होता है.

6. अल्जाइमर (Alzheimer) और स्मृतिभ्रंश (Dementia) जैसे रोग से आपको बचा सकता है.

अल्जाइमर (Alzheimer) रोग सबसे आम बीमारी है और दुनिया भर में स्मृतिभ्रंश (Dementia) का प्रमुख कारण है. यह स्थिति आमतौर पर 65 से अधिक आयु वाले लोगों को प्रभावित करती है, और इसका आजतक कोई ज्ञात इलाज नहीं है. हालांकि, ऐसी कई चीजें हैं जो आप इस बीमारी को रोकने के लिए कर सकते हैं. इसमें स्वस्थ खाने और व्यायाम करने जैसे सामान्य गतिविधियाँ शामिल हैं, लेकिन कॉफी पीना अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हो सकता है.

7. यकृत संबधी रोगों (Liver problems) का खतरा कम हो जाता है.

यकृत शरीर का एक अद्भुत अंग है जो सैकड़ों महत्वपूर्ण कार्यों को करता है. कई सामान्य बीमारियाँ मुख्य रूप से यकृत को प्रभावित करती हैं, जिसमें हेपेटाइटिस (Hepatitis), फैटी लीवर (Fatty liver) और कई अन्य बीमारियाँ शामिल हैं. इनमें से कई स्थितियाँ सिरोसिस (Cirrhosis) का कारण बन सकती हैं, दिलचस्प बात ये है की कॉफी आपको सिरोसिस (Cirrhosis) से बचा सकती है.

8. डिप्रेशन (Depression) से राहत मिलती है और आपको ख़ुशी का अहसास होता हैं.

निराशा (Depression) एक गंभीर मानसिक विकार है जो जिंदगी मे  एकाग्रता स्थापित करने में परेशानी और अपने व दूसरों के प्रति नकरात्मक विचारधारा को बढ़ावा देता है. कॉफी आपके डिप्रेशन के जोखिम को कम करती है.

9. कैंसर (Cancer) जैसी बीमारी का जोखिम कम होता है.

कैंसर (Cancer) से आपके शरीर में अनियंत्रित कोशिकाओं की वृद्धि होती है, यह एक जानलेवा बीमारी है. कॉफी दो प्रकार के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक साबित होती है: यकृत कैंसर (Liver cancer) और कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal cancer). लिवर कैंसर दुनिया में कैंसर से होने वाली मौत का तीसरा प्रमुख कारण है, जबकि कोलोरेक्टल कैंसर चौथे पायदान पर है. कॉफी पीने वालों में दोनों तरह के  कैंसर का जोखिम कम होता है.

10. दिल से संबंधित बिमारिओ मे राहत मिलती है.

कॉफी से रक्तचाप में हल्की वृद्धि हो सकती है, जो आमतौर पर समय के साथ कम हो जाती है. कॉफी पीने वालों को हृदय रोग का खतरा नहीं होता है और स्ट्रोक का जोखिम थोड़ा कम होता जाता है.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *