क्रिसमस के बारे में (50) रोचक तथ्य – Interesting facts about Christmas

Interesting facts about Christmas - क्रिसमस के बारे में रोचक तथ्य

Interesting facts about Christmas in Hindi – ईसाइयों द्वारा मनाया जाने वाला क्रिसमस (Christmas) एक ऐसा त्योहार है जो पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है. ईसाई धर्म के अलावा अन्य धर्मों के लोग भी क्रिसमस को बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं.

क्रिसमस हर साल 25 दिसंबर (25 December) को मनाया जाता है, जिसे विशेष रूप से ईसा मसीह (Jesus Christ) और सांता क्लॉज (Santa Claus) के रूप में याद किया जाता है.

क्रिसमस की शुरुआत चौथी शताब्दी के आसपास हुई थी. पहले प्रभु यीशु के अनुयायी उनके जन्मदिन को उत्सव के रूप में नहीं मनाते थे. जीसस के जन्म और मृत्यु के सैकड़ों साल बाद 25 दिसंबर को लोगों ने उनके जन्मदिन के रूप में मनाना शुरू किया था. 

तो आइए अब आपको क्रिसमस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और बातों के बारे में (Christmas facts in Hindi) बताते हैं.

Interesting Facts and Information About Christmas in Hindi – 1 to 10

#1. क्रिसमस शब्द की उत्पत्ति “Christ’s Mass” शब्द से हुई है. पुरानी अंग्रेज़ी में इसे “Cristes Maesse” के नाम से जाना जाता था जिसका शाब्दिक अर्थ ईसाई मास (Christian Mass) है.

#2. क्रिसमस प्रभु यीशु यानी ईसा मसीह के जन्म की खुशी में मनाया जाने वाला त्योहार है. उनकी मृत्यु के बाद रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में 25 दिसंबर को चुना गया था.

#3. ऐसा माना जाता है कि ईसा मसीह का जन्म 7 से 2 ईसा पूर्व में हुआ था.

#4. ईसा मसीह ईसाई धर्म के रचेता हैं. इसलिए सभी ईसाई इसे बड़ी धूमधाम से मनाते हैं.

#5. क्रिसमस के मौके पर चर्च में जश्न और सजावट होती है और लोग एक दूसरे को तोहफे भी देते हैं.

#6. क्रिसमस के त्योहार पर लगभग हर जगह क्रिसमस ट्री (Christmas tree) को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया जाता है.

#7. क्रिसमस के तीन पारंपरिक रंग हैं हरा (Green), लाल (Red) और सुनहरा (Golden). हरा रंग जीवन और पुनर्जन्म का प्रतीक है, जबकि लाल रंग यीशु मसीह के रक्त का प्रतिनिधित्व करता है और सुनहरा रंग प्रकाश और धन का प्रतीक है.

#8. पिछली शताब्दी तक, क्रिसमस की पूर्व संध्या (Chrismas Eve) पर भूतों के डरावने किस्से और कहानियों को सुनाने का रिवाज था. यह प्रथा अब लगभग विलुप्त हो चुकी है.

#9. 350 ईस्वी में, रोम के बिशप पोप जूलियस प्रथम (Pope Julius I) ने आधिकारिक तौर पर 25 दिसंबर को मसीह के जन्मदिन के रूप में घोषित किया.

#10. क्रिसमस पर गाया जाने वाला “Jingle Bells” गीत मूल रूप से “Thanksgiving Day” के लिए बनाया गया था. यह गीत 1857 में जेम्स पियरपोंट (James Pierpont) द्वारा लिखा गया था और इसे मूल रूप से “One Horse Open Sleigh” कहा जाता था.

वेलेंटाइन डे: परिभाषा, इतिहास और परंपराएं – Valentine’s Day: Definition, History, & Traditions

Amazing Christmas Facts You Need to Know – 11 to 20

#11. क्या आपने कभी सोचा है कि क्रिसमस को “Xmas” के नाम से क्यों जाना जाता है? दरअसल “X” प्राचीन ग्रीक भाषा से आता है जहां “X” मसीह को संदर्भित करता है इसलिए “Xmas” का अर्थ क्रिसमस (Christ’s Mass) है.

#12. पुराने समय के क्रिसमस को इन नामों से भी जाना जाता था: “Midwinter”, “Nativity” और “Yule”

#13. क्रिसमस के दिन गिरजाघरों में विशेष प्रार्थनाएं की जाती हैं और विभिन्न स्थानों पर प्रभु यीशु मसीह की झांकियां भी पेश की जाती है.

#14. क्रिसमस के त्योहार में केक का खास महत्व होता है. इस दिन लोग एक दूसरे को केक खिलाकर त्योहार की बधाई देते हैं.

#15. कई देशों में क्रिसमस को सेंट स्टीफंस डे (St. Stephen’s Day) या सेंट स्टीफेंस का पर्व (Feast of St. Stephens) भी कहा जाता है.

#16. यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिस पर लगभग पूरी दुनिया में छुट्टी होती है.

#17. कई यूरोपीय देशों में क्रिसमस के पहले दिन 24 दिसंबर से ही जश्न शुरू हो जाता है.

#18. क्रिसमस के दिन से 12 दिनों तक क्राइस्टमास्टाइड (Christmastide) उत्सव शुरू होता है.

#19. क्रिसमस की तैयारियां 12 दिन बाद यानी 5 जनवरी की शाम को उतार दी जाती हैं.

#20. क्रिसमस को बड़ा दिन (Big Day) भी कहा जाता है.

Interesting and Surprising Facts about Christmas in Hindi – 21 to 30

#21. कई धर्मनिरपेक्ष और गैर-ईसाई लोग भी क्रिसमस को सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाते हैं.

#22. क्रिसमस पर सांता क्लॉज (Santa Claus) का बहुत महत्व होता है. सांता क्लॉज के बिना क्रिसमस के त्योहार की कल्पना भी नहीं की जा सकती.

#23. क्रिसमस के दिन सांता क्लॉज को कई लोग याद करते हैं, जो बच्चों के लिए तोहफे लेकर आते हैं.

#24. सांता क्लॉज के बारे में यह माना जाता है कि चौथी शताब्दी में संत निकोलस (Saint Nicholas), जो तुर्की में मीरा नामक शहर के बिशप थे, वही असली सांता थे, जो हमेशा गरीबों को उपहार देते थे.

#25. आज भी कई जगहों पर लोग क्रिसमस के मौके पर नकली सांता क्लॉज बनकर आते हैं और बच्चों को तोहफे देते हैं.

#26. क्या आप जानते हैं कि सांता को शुरू में हरे, बैंगनी या नीले रंग के कपड़ों में पहचाना जाता था? 

कई वर्षों तक उत्तरी ध्रुव पर इस हंसमुख बूढ़े व्यक्ति के लिए यह एक सामान्य विषय था. हालांकि, कोका-कोला ने उन्हें अपने ब्रांड से मेल खाने वाले रंगों में दिखाने का फैसला किया और 1920 के दशक में अपना क्रिसमस विज्ञापन शुरू किया और तब से उन्हें हमेशा लाल रंग में चित्रित किया गया है.

#27. दुनिया भर में सांता क्लॉज के लिए दूध और कुकीज छोड़ने का रिवाज है. सेंट निकोलस के दावत के दिन डच बच्चों ने खाना-पीना छोड़ देते थे. यहीं से यह प्रथा अस्तित्व में आई.

#28. लगभग सभी सबसे लोकप्रिय क्रिसमस गीत, जैसे “Winter Wonderland”, “Chestnut Roasting”, और “I’m Dreaming of a White Christmas”, यहूदी लोगों द्वारा रचित हैं.

#29. क्रिसमस पर लगाया जाने वाला “Christmas Tree” कई चिड़ियाघरों को दान कर दिया जाता है जिसे जानवरों को खिलाया जाता है.

#30. क्रिसमस ट्री की खेती 10 लाख एकड़ क्षेत्र में की जाती है और प्रति एकड़ लगभग 2000 क्रिसमस-ट्री उगाए जाते हैं.

हम ईस्टर संडे क्यों मनाते हैं? Why do we celebrate Easter Sunday?

Facts You Didn’t Know About Christmas – 31 to 40

#31. यह जानकर आपको हैरानी होगी, लेकिन अर्मेनियाई अपोस्टोलिक चर्च (Armenian Apostolic Church) में क्रिसमस 6 जनवरी को मनाया जाता है.

#32. ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल देशों में क्रिसमस के अगले दिन यानी 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे (Boxing Day) के रूप में मनाया जाता है.

#33. क्रिसमस को पश्चिमी देशों के बाहर प्रसिद्ध करने में अंग्रेजों की प्रमुख भूमिका थी. उनके शासनकाल में अंग्रेजों ने दुनिया में ईसाई धर्म का खूब प्रचार-प्रसार किया.

#34. अमेरिकी गीतकार और गायक इरविंग बर्लिन (Irving Berlin) के गीत “व्हाइट क्रिसमस” (White Christmas) को अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला एकल गीत माना जाता है. इसकी 100 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं.

#35. 1960 से डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे, स्वीडन आदि देशों में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर डोनाल्ड डक (Donald Duck) कार्टून देखने का रिवाज है.

#36. अमेरिका में हर साल क्रिसमस ट्री जलने की करीब 200 घटनाएं होती हैं.

#37. दुनिया का पहला प्लास्टिक क्रिसमस ट्री टॉयलेट ब्रश बनाने वाली कंपनी ने बनाया था.

#38. न्यूजीलैंड में क्रिसमस पर सभी तरह के विज्ञापनों पर पाबंदी लगा दी जाती है.

#39. अमेरिका में सांता क्लॉज़ को लिखे गए सभी पत्र सांता क्लॉज़, इंडियाना को भेजे जाते हैं.

#40. कनाडा में, सांता क्लॉज़, उत्तरी ध्रुव को भेजे गए पत्र, एक स्वैच्छिक समूह से संबंधित लोगों को भेजे जाते हैं जो इन पत्रों को पढ़ते हैं और उनका जवाब देते हैं.

Interesting Facts About Christmas In Hindi – 41 to 50

#41. 1800 के दशक के दौरान, जर्मनी में हर घर का अपना क्रिसमस ट्री होता था.

#42. पोलैंड में क्रिसमस के पेड़ों को मकड़ी के जाले से सजाने की परंपरा आम है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह मकड़ी ही थी जिसने सबसे पहले यीशु (बाल्य अवस्था) के लिए कंबल बुना था.

#43. क्रिसमस पर मकड़ियों का दिखना पोलैंड के लोगों द्वारा सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

#44. क्रिसमस के दिन “पेरू” देश के एक गांव में पुराने विवाद आमने-सामने की लड़ाई और मनमुटाव के जरिए सुलझाए जाते हैं. इस दिन बच्चे और बड़े सभी इन झगड़ों में हिस्सा लेते हैं. ऐसा करके वह नए साल की नए सिरे से शुरुआत करना चाहते हैं.

#45. ब्रिटिश लोग “Happy Christmas” इसलिए कहते हैं क्योंकि “Merry Christmas” का मतलब नशा होता है.

#46. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, 1914 में क्रिसमस के दौरान जर्मनी और इंग्लैंड के बीच एक युद्धविराम आयोजित किया गया था.

#47. जर्मनी में क्रिसमस की पूर्व संध्या को जादुई रात कहा जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन सच्चे दिल वाले लोग जानवरों की बातचीत को समझ सकते हैं.

#48. आयरलैंड के न्यू फाउंड लैंड के निवासी, ममर्स (Mummers) के वेश में, घर-घर जाकर गायन और नृत्य करते हैं और मेजबान उन्हें पहचानने की कोशिश करते हैं.

#49. दुनिया में दो ऐसे द्वीप हैं जिनके नाम क्रिसमस पर आधारित हैं. पहला प्रशांत महासागर में स्थित “क्रिसमस द्वीप” (Christmas Island) है और दूसरा हिंद महासागर में स्थित “क्रिसमस द्वीप” है.

#50. अमेरिका में 1836 तक क्रिसमस मनाना अवैध था क्योंकि इसे एक प्राचीन मूर्तिपूजक त्यौहार माना जाता था.

क्यों मनाते हैं गुड फ्राइडे? Why Celebrate Good Friday?

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.