भारत (इंडिया) के बारे में 80 आश्चर्यजनक तथ्य – Amazing Facts about Bharat (INDIA) in Hindi

Amazing Facts about Bharat (INDIA) in Hindi - भारत (इंडिया) के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

भारत दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है. उपमहाद्वीप में खोजे गए ‘होमिनॉइड’ गतिविधि के निशान से यह माना जाता है कि वर्तमान में भारत के रूप में जाना जाने वाला क्षेत्र लगभग 250,000 साल पहले स्थापित हुआ था.

यहां हम भारत के बारे में 80 रोचक तथ्य साझा कर रहे हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे.

Amazing Facts about Bharat (INDIA) in Hindi

#1. 10 करोड़ से अधिक वर्ष पहले, जब डायनासोर (Dinosaurs) पृथ्वी पर संचार करते थे, तब भारत का अधिकांश भाग एक द्वीप हुआ करता था. भारत 9 करोड़ वर्ष पहले मेडागास्कर (Madagascar) से अलग हुआ और तेजी से उत्तर की ओर बढ़ना शुरू किया, अंततः 5 करोड़ वर्ष पहले यह एशिया से आ टकरा और जुड़ गया.

#2. ‘इंडिया’ नाम मूल रूप से सिंधु नदी (Indus) के नाम से लिया गया है.

#3. ‘सिंधु घाटी सभ्यता’ विश्व की सबसे पुरानी सभ्यता है, इसलिए भारत विश्व की सबसे पुरानी, सबसे उन्नत और अविरत नैरंतरिक सभ्यता है.

#4. योगासन/योग (Yoga) का अविष्कार भारत में हुआ. योग का अभ्यास 5,000 साल पहले उत्तरी भारत में सिंधु-सरस्वती सभ्यता के दौरान शुरू हुआ था.

#5. हिंदू धर्म दुनिया का सबसे पुराना धर्म है.

#6. भारत के दो प्रसिद्ध और प्राचीन विश्वविद्यालय ‘तक्षशिला’ और ‘नालंदा’ हैं, जो दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालय हैं. ‘तक्षशिला’ को दुनिया का पहला विश्वविद्यालय माना जाता है, इसकी स्थापना लगभग 700 ईसा पूर्व में हुई थी.

#7. शून्य (0) संख्या का आविष्कार भारत में हुआ था. 628 ईस्वी में ‘शून्य’ को अपने आप में एक संख्या के रूप में दर्ज करने वाले पहले व्यक्ति खगोलशास्त्री और गणितज्ञ ‘ब्रह्मगुप्त’ थे.

#8. ‘वाराणसी’ दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है, जो आज भी अस्तित्व में है. ‘वाराणसी’ की भूमि, जिसे अक्सर ‘काशी’ और ‘बनारस’ भी कहा जाता है, सदियों से हिंदुओं का परम पवित्र तीर्थ स्थान रहा है. यह शहर गंगा नदी के किनारे बसा है.

#9. वाराणसी को आयुर्वेद और योग की प्राचीन चिकित्सा प्रणालियों के जन्मस्थान के रूप में भी जाना जाता है.

#10. शतरंज का आविष्कार भारत में गुप्त साम्राज्य के दौरान 6वीं शताब्दी के आसपास हुआ था, इसे ‘चतुरंग’ कहा जाता था.

#11. मोतियाबिंद सर्जरी का आविष्कार भारत में हुआ था. प्राचीन साहित्य से पता चलता है कि ‘सुश्रुत’ नामक एक भारतीय शल्य-चिकित्सक 600 ईसा पूर्व में मोतियाबिंद निष्कर्षण करने वाले पहले व्यक्ति थे. 

#12. ‘सुश्रुत’ को ‘प्लास्टिक सर्जरी’ का जनक भी माना जाता है. प्राचीन भारत में चिकित्सा विज्ञान की उन्नति में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

#13. ‘मार्शल आर्ट’ की शुरुआत सबसे पहले भारत में हुई थी. दक्षिण भारत में ‘मार्शल आर्ट’ के लिखित प्रमाण दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व से दूसरी शताब्दी ईस्वी तक के ‘संगम साहित्य’ से मिलते हैं. बौद्ध धर्म प्रचारकों द्वारा ‘मार्शल आर्ट’ का प्रचार पूरे एशिया में फ़ैल गया.

#14. ‘Ruler’ का आविष्कार भारत में हुआ था. 1500 ईसा पूर्व से पहले सिंधु घाटी सभ्यता द्वारा पहली बार ‘Ruler’ का उपयोग किया गया था.

#15. पाई (π) के मूल्य का आविष्कार भारत में 4700 ई. पू में हुआ था.

#16. दशमलव प्रणाली (Decimal system) का आविष्कार भारत में हुआ था. प्रारंभिक वैदिक काल (1200-600 ईसा पूर्व) में, अंकगणितीय संचालन (गणित) और ज्यामिति (रेखा-गणित) के नियमों के साथ, संख्याओं की एक दशमलव प्रणाली पहले से ही भारत में स्थापित की गई थी.

#17. बाइनरी कोड का आविष्कार भारत में हुआ था. दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में भारतीय विद्वान ‘पिंगला’ ने ‘छंदशास्र’ का वर्णन करने के लिए एक द्विआधारी प्रणाली (binary numbers) विकसित की. उन्होंने लघु और दीर्घ अंको के रूप में द्विआधारी संख्याओं का उपयोग किया.

#18. सांप-सीढ़ी और लूडो के खेल का आविष्कार भारत में हुआ था. 13वीं सदी के ‘संत ज्ञानदेव’ ने सांप-सीढ़ी का आविष्कार किया था, इसे मूल रूप से ‘मोक्षपट’ कहा जाता था. सांप-सीढ़ी के खेल में नैतिक सद्गुणों को दर्शाने के लिए सीढ़ी और दोषों का प्रतिनिधित्व करने वाले सांपों अंकित किया था.

#19. 70% मसाले भारत की देन है. मसाला व्यापार पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में 2000 ईसा पूर्व में दालचीनी और काली मिर्च के साथ और पूर्वी एशिया में जड़ी-बूटियों और काली मिर्च के साथ विकसित हुआ था. 

#20. शैम्पू का आविष्कार सबसे पहले भारत में हुआ था, यह हिंदी शब्द ‘चंपू’ से बना है.

#21. भारत में ही त्रिकोणमिति, बीजगणित और कलन का आविष्कार किया गया था.

#22. भारत में दो प्रमुख धर्म, ‘बौद्ध’ और ‘जैन’ धर्म की स्थापना हुई है.

#23. 17वीं शताब्दी के आसपास, भारत दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक था.

#24. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बटन का आविष्कार भी भारत में हुआ था. जी हां, यह बिल्कुल सच है! सिंधु घाटी सभ्यता को बटन के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है. बटन की उत्पत्ति 2,000 ईसा पूर्व में सिंधु घाटी सभ्यता में हुई थी. बटन लगभग 5,000 साल पहले घुमावदार सीपियों से बने थे. पहले बटन का उपयोग किसी व्यक्ति की पोशाक के लिए सजावटी अलंकार के रूप में किया जाता था और धन या प्रतिष्ठा को दर्शाता था.

#25. चीनी (शर्करा) का आविष्कार भारत में हुआ था. भारतीयों ने लगभग 350 ईस्वी में गुप्त वंश के दौरान गन्ने का रस निकालने और उबालने की प्रक्रिया के बाद शर्करा को स्फटिकरूप में घना करने की खोज की थी. 

#26. स्याही का आविष्कार प्राचीन भारतीय सभ्यता में गंगा और सिंधु नदी घाटियों के किनारे हुआ था. 

#27. भारत ने अपने दस हजार साल के इतिहास में पहले किसी भी देश पर हमला नहीं किया है, जबकि यह हथियारों का सबसे बड़ा आयातक रहा है.

#28. भारत के महाराष्ट्र में खारे पानी की एक झील है जिसका नाम ‘लोनार सरोवर’ है, खास बात यह है कि इसका निर्माण 50,000 साल पहले एक उल्कापिंड के पृथ्वी से टकराने से हुआ था.

#29. जयपुर में सवाई राजा जयसिंह द्वारा 1724 में बनवाया गया ‘जंतर-मंतर’ दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर से बनी वेधशाला है.

#30. आज भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) है.

#31. Supercomputer बनाने में भारत अमेरिका और जापान के बाद तीसरे स्थान पर है.

#32. भारत में 22 मान्यता प्राप्त भाषाएं बोली जाती हैं.

#33. 1896 तक, केवल भारत ही हीरे (Diamonds) का एकमात्र स्रोत था और आज भी दुनिया में बिकने वाले हर 12 में से 11 हीरे भारत में ही तराशे और पॉलिश किए जाते हैं.

#34. महाराष्ट्र के ‘शनि शिंगणापुर’ नाम के एक गांव में यहां के घरों में ताले और दरवाजे नहीं हैं, इसके बावजूद यहां करीब 400 साल से एक भी आपराधिक मामला दर्ज नहीं हुआ है.

#35. समोसा भारत का एक बहुत प्रसिद्ध व्यंजन है लेकिन यह मूल रूप से भारतीय व्यंजन नहीं है.

#36. दुनिया में सबसे अधिक शाकाहारियों की संख्या भारत में है, भारत में 40 करोड़ से अधिक लोग शाकाहारी के रूप में जाने जाते हैं.

#37. दुनिया की सबसे बड़ी पिज़्ज़ा श्रृंखला पिज़्ज़ा हट (Pizza Hut) ने भारतीय बाजार पर शोध करने के बाद गुजरात के अहमदाबाद में अपना पहला शाकाहारी रेस्टोरेंट खोला है. यह भारत में बना दुनिया का पहला शाकाहारी रेस्तरां भी है जो जैन खाद्य पदार्थ भी प्रदान करता है.

#38. तमिलनाडु के तंजौर में स्थित ‘बृहदेश्वर मंदिर’ दुनिया का पहला ऐसा मंदिर है जो पूरी तरह से ग्रेनाइट से बना हुआ है. इसका निर्माण 11वीं शताब्दी की शुरुआत में चोल शासक ‘प्रथम राजराजा चोल’ द्वारा किया गया था और इस मंदिर का निर्माण केवल पांच वर्षों में किया गया था. इस मंदिर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर भी घोषित किया गया है. 

#39. चंद्रमा पर पानी की खोज भारत ने की थी. इसे पहली बार 2008 में भारत के ISRO के चंद्रयान -1 मिशन द्वारा खोजा गया था. चंद्रमा पर मौजूद पानी को ‘Lunar water’ कहते है.

#40. इंदिरा गांधी भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री थीं.

#41. दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में भारत में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं.

#42. चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है.

#43. भारत विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश है. एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में 2019-20 में दूध का उत्पादन 198.4 मिलियन टन हो गया है.

#44. दुनिया में 22 हजार टन पुदीने के तेल का उत्पादन होता है, जिसमें से 19 हजार टन का उत्पादन अकेले भारत में होता है.

#45. दुनिया की सबसे बड़ी Film Industry भारत में है, इसके बाद दूसरे नंबर पर नाइजीरिया और तीसरे नंबर पर अमेरिका है.

#46. दुनिया का सबसे ऊंचा पुल ‘The Bailey Bridge’ भारत के लद्दाख केन्द्रशासित प्रदेश में स्थित है. इसे 1982 में भारतीय सेना द्वारा ‘द्रास’ और ‘सुरु’ नदी पर बनाया गया था.

#47. दुनिया में अंग्रेजी (English) बोलने वाला सबसे बड़ा देश भारत है.

#48. भारत में तलाक की औसत दर 1% से भी कम है. 1000 विवाहों में से केवल 13 विवाहों में ही तलाक होने की संभावना होती है. इससे पता चलता है कि भारतीयों में तलाक के मामले दुनिया में सबसे कम हैं.

#49. महाराष्ट्र के रहने वाले ‘श्रीकांत जिचकर’ भारत के सबसे पढ़े-लिखे व्यक्ति के रूप में जाने जाते थे. उनके पास IAS, IPS, वकील, डॉक्टर समेत 20 डिग्रियां थीं. वह एक राजनेता भी थे, जो 26 साल की उम्र में देश के सबसे कम उम्र के विधायक चुने गए थे. साल 2004 में उनका देहांत हो गया.

#50. 1,61,193 डाकघरों और 5,66,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ भारत में दुनिया का सबसे बड़ा ‘डाक नेटवर्क’ है. भारत में आधुनिक डाक सेवा 150 वर्ष से भी अधिक पुरानी है.

#51. ‘भारतीय रेल’ कर्मचारियों की संख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है, जिसमें लगभग 16 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं, जो कई देशों की जनसंख्या से भी ज्यादा है.

#52. भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है, जो कुल 58.9 लाख किलोमीटर में फैला है.

#53. जम्मू में चिनाब नदी पर पानी से 1,178 फीट ऊपर बना ‘चिनाब ब्रिज’ दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज है.

#54. दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल लखनऊ, यूपी, भारत में है. इस स्कूल का नाम ‘सिटी मोंटेसरी स्कूल’ है, इस स्कूल में 56,000 से अधिक छात्र और 4,500 से अधिक कर्मचारी हैं.

#55. दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी जामनगर, गुजरात, भारत में है. रिलायंस कंपनी के स्वामित्व वाली यह रिफाइनरी प्रतिदिन 1,240,000 बैरल तेल रिफाइन करती है.

#56. भारत के मुंबई में स्थित बांद्रा-वर्ली समुद्रसेतु (Sea Link) को बनाने के लिए इतने स्टील के तारों का इस्तेमाल किया गया है कि एक बार पूरी धरती को लपेट सकते है. इस पुल का वजन 50 हजार अफ्रीकी हाथियों के बराबर है और इसे बनाने में 2 करोड़ 57 लाख मानव घंटे लगे थे.

#57. भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसने अपने पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह पर एक यान भेजा है.

#58. दुनिया का सबसे बड़ा परिवार: भारत के मिजोरम के निवासी ‘ज़िओना’ नाम के एक व्यक्ति के परिवार के 193 सदस्य हैं, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा परिवार माना जाता है. उन्होंने अपनी पहली पत्नी से 1959 में शादी की थी जब वह 15 साल के थे, और अब उनकी कुल 39 पत्नियां, 94 बच्चे और 33 पोते-पोतियां हैं.

#59. इंडोनेशिया (12.7%), पाकिस्तान (11.0%) के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी (10.9%) भारत में है.

#60. विदेशियों के लिए भारतीय मुद्रा को भारत से बाहर ले जाना कानूनी अपराध है. इसका कारण यह है कि भारतीय मुद्रा को कानूनी रूप से भारत के अलावा कहीं भी लेनदेन के रूप में स्वीकार नहीं किया जाता है.

#61. भारत एकमात्र ऐसा देश है जो अधिकतम खुदरा मूल्य (M.R.P) प्रणाली का उपयोग करता है. 

#62. भारत में हर साल 14 नवंबर को ‘Children’s Day ‘ मनाया जाता है. खास बात यह है कि यह ‘Valentine’s Day’ के ठीक 9 महीने बाद आता है.

#63. दुनिया में प्रति व्यक्ति के हिसाब से ‘मांस’ की सबसे कम खपत भारत में होती है.

#64. भारतीय महिलाओं के पास विश्व का लगभग 11% सोना है. यह सोना अमेरिका, स्विट्जरलैंड और जर्मनी जैसे देशों के कुल सोने से भी ज्यादा है.

#65. भारत में ‘सरदार वल्लभभाई पटेल’ की 305 फीट ऊंची प्रतिमा है जो दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है.

#66. दुनिया का सबसे सबसे ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट स्टेडियम हिमाचल प्रदेश के ‘चायल’ में है. 1893 में बना यह मैदान समुद्र तल से 2444 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. ‘चायल’ पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह की ग्रीष्मकालीन राजधानी भी रही है.

#67. वर्तमान में विश्व में सर्वाधिक बारिश वाला स्थान भारत के मेघालय में स्थित ‘मौसिनराम’ नामक गांव है. चेरापूंजी से 15 किमी दूर इस गांव में हर साल औसतन 11,872 mm बारिश होती है, जिसके कारण यह पृथ्वी पर सबसे अधिक नम स्थान भी है. लेकिन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, मेघालय के चेरापूंजी में ही किसी एक साल में अब तक की सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. 1861 में यहां 26,467 mm बारिश हुई थी.

#68. हॉकी भारत का ‘राष्ट्रीय खेल’ नहीं है, इसका खुलासा एक 10 साल की बच्ची द्वारा लगाए गए RTI में हुआ है. दरअसल, भारत के खेल मंत्रालय का जवाब था कि भारत का कोई आधिकारिक राष्ट्रीय खेल नहीं है.

#69. भारत में 20 लाख से अधिक हिंदू मंदिर और 3 लाख से अधिक मस्जिदें हैं.

#70. कमल का फूल भारत के साथ-साथ वियतनाम देश का भी राष्ट्रीय फूल है.

#71. भारत ने अब तक हुए सभी छह कबड्डी विश्व कप जीते हैं.

#72. ‘कुंभ’ मेला भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार और तीर्थ स्थल है और यह पृथ्वी पर होने वाला सबसे बड़ा जमावड़ा भी है और इतना विशाल होता है कि इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है.

#73. भारत में आज तक न तो ओलंपिक खेलों का आयोजन हुआ है और न ही 2050 तक होगा.

#74. स्विट्ज़रलैंड में मनाया जाने वाला ‘विज्ञान दिवस’ भारत के मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय एपीजे अब्दुल को समर्पित है. दरअसल, 26 मई 2006 को अब्दुल कलाम जी स्विट्जरलैंड गए थे, उसी दिन से 26 मई को ‘Science Day’ के रूप में घोषित किया गया था.

#75. भारत का पहला ‘रॉकेट’ आकार में इतना छोटा और हल्का था कि इसे केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित ‘थुंबा लॉन्चिंग स्टेशन’ तक साइकिल पर ले जाया गया था.

#76. अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री ‘राकेश शर्मा’ से जब प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पूछा कि अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है, तो उनका जवाब था –  ‘सारे जहां से अच्छा’. 

#78. विदेशों में रहने वाले भारतीय हर साल 1 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर कमाते हैं जिसमें से 30 हजार करोड़ बचाकर वे भारत भेज देते हैं.

#79. जब डॉ. राजेंद्र प्रसाद जी को भारत का राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था, तब उन्होंने अपने वेतन के केवल 50% का ही स्वीकार किया था और कहा था की उन्हें इससे अधिक की आवश्यकता नहीं है.

#80. भारत के बहुज्ञ कवि रवींद्रनाथ टैगोर को न केवल भारतीय राष्ट्रगान, ‘जन गण मन’, बल्कि बांग्लादेशी राष्ट्रगान, ‘आमार सोनार बांग्ला’ लिखने का श्रेय दिया जाता है.

12 ज्योतिर्लिंग और उनसे जुड़ी कुछ खास बातें – 12 Jyotirlingas and some special things related to them

हवन के लाभ और संक्षिप्त जानकारी – Benefits and brief information of Havan

हिन्दू धर्म के धार्मिक सोलह संस्कार (षोडश संस्कार) Religious Sixteen Rites of Hinduism

अष्ट (8) सिद्धियां और नौ (9) निधियां

चौदह (14) विद्या और चौसठ (64) कलाएं – 14 Vidya (Techniques) 64 Kala (Art forms)

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *