‘एटीएम’ के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य – Information and interesting facts about ATM in Hindi

‘एटीएम’ के बारे में जानकारी और रोचक तथ्य - Information and interesting facts about ATM in Hindi

ATM in Hindi – क्या आपने अपने जीवन में कभी ATM मशीन का इस्तेमाल किया है? या आप इससे परिचित है. ज़रूर किया होगा क्योंकि ATM, जो आज के आधुनिक युग में एक बहुत ही आवश्यक मशीन है, इससे आपको बैंक में जाकर घंटों खड़े नहीं रहना पड़ता है और साथ ही समय की भी बचत होती है.

हालांकि, पिछले एक दशक से कैशलेस भुगतान प्रणाली जैसे की क्रेडिट/डेबिट कार्ड, चेक, डीडी, एनईएफटी, आरटीजीएस जैसे अन्य ऑनलाइन भुगतान उपायों में वृद्धि के साथ ATM का उपयोग धीरे-धीरे कम हो रहा है.

तो दोस्तों आज Information and interesting facts about ATM के इस आर्टिकल में हम आपको ‘ATM’ से जुड़ी जानकारी और कुछ दिलचस्प फैक्ट्स से अवगत कराने जा रहे हैं.

ATM क्या है? What is an Automated Teller Machine (ATM)?

ATM एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर है जो बैंक खाताधारकों को उनके पैसे का प्रबंधन करना सुविधाजनक बनाता है. यह उपयोगकर्ता को अपने खाते की शेष राशि की जांच करने, पैसे निकालने या जमा करने, एक खाते से दूसरे खाते में पैसे हस्तांतरित करने, खाता लेनदेन का विवरण प्रिंट करने और यहां तक कि टिकट खरीदने की अनुमति प्रदान करता है. 

मशीन में ATM या डेबिट कार्ड (debit card) डालकर और व्यक्तिगत पहचान संख्या (PIN) दर्ज करके, कोई भी उपभोक्ता सप्ताह में 7 दिन 24 घंटे ऊपर बताई सेवाओं का उपयोग कर सकता है. लेकिन इसके लिए आपको ATM या डेबिट कार्ड धारक होना जरूरी है.

ATM मशीन का आविष्कार किसने और कब किया था? Who invented the ATM machine and when?

ATM का इतिहास (History of ATM) – मौजूदा समय में सबसे ज्यादा इस्तमाल की जाने वाली ATM मशीन का अविष्कार आज से 50 साल पहले हुआ था. लंदन से शुरू हुआ ATM का यह सफर दुनिया के कोने-कोने तक पहुंच चुका है, चाहे वह शहर हो या गांव.

ATM का पूर्ण रूप Automated Teller Machine है. 

स्कॉटलैंड के जॉन शेफर्ड-बैरोन (John Shepherd-Barron) नामक एक ब्रिटिश आविष्कारक को ATM के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है. 

1965 की बात है जब एक दिन जॉन शेफर्ड-बैरन को बैंक से पैसे निकालने थे लेकिन किसी कारण से उन्हें देरी हो गई और तब तक बैंक बंद हो गया था. जिससे वह पैसे नहीं निकाल पाए.

एक दिन नहाते समय उनके मन में ATM बनाने का विचार आया, उन्होंने सोचा कि अगर चॉकलेट डिस्पेंसर जैसा कोई मनी डिस्पेंसर बनाया जाए, जिससे आप 24 घंटे नकद निकाल सकते हैं, तो कितनी सुविधा होगी. 

और फिर उन्होंने एक ऐसी मशीन की कल्पना की जिसके द्वारा किसी भी समय पैसे निकाले जा सकते हैं. इसके बाद उन्होंने ATM मशीन बनाई.

बहुपयोगी ATM मशीन के आविष्कारक जॉन शेफर्ड-बैरन का 2010 में 84 साल की उम्र में निधन हो गया.

Barcode क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है? What is a barcode and how is it made?

Interesting and unknown facts about ATM – 1 to 10

#1. दुनिया का पहला एटीएम – World’s first ATM

दुनिया का पहला ATM 27 जून 1967 में लंदन के ‘बार्कलेज बैंक’ की एक शाखा में स्थापित किया गया था. इस मशीन का उद्घाटन ब्रिटिश हास्य अभिनेता रेग वर्नी (Reg Varney) ने किया था.

#2. भारत का पहला एटीएम – India’s first ATM

भारत में पहला ATM वर्ष 1987 में स्थापित किया गया था. भारत में पहला ATM हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (HSBC) द्वारा मुंबई में स्थापित किया गया था.

#3. दुनिया भर में एटीएम की संख्या – Number of ATMs around the world

आज दुनिया भर में 35 लाख से अधिक ATM उपयोग में लाये जाते हैं.

#4. भारत में एटीएम की संख्या – Number of ATMs in India

RBI के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2020 के अंत तक भारत में ATM की कुल संख्या 234,244 है.

#5. एटीएम का पेटेंट नहीं हुआ – Patent of ATM not done

ATM के आविष्कारक जॉन शेफर्ड-बैरोन ने कभी अपनी मशीन का पेटेंट नहीं कराया. वह अपनी तकनीक को गुप्त ही रखना चाहते थे. अगर उन्होंने इसका पेटेंट कराया होता, तो उन्हें पेटेंट एजेंसियों के साथ अपनी कोड प्रणाली भी साझा करनी पड़ती. इसलिए उन्होंने इसका पेटेंट नहीं कराने का फैसला किया.

#6. चार अंकों के पिन का कारण – The reason for the four-digit pin 

गौरतलब है कि बैरन ATM पिन को 6 अंकों में बदलने के पक्ष में थे, लेकिन उनकी पत्नी ने उन्हें सुझाव दिया कि 6 अंक बहुत अधिक हैं और लोगों के लिए इसे याद रखना मुश्किल है. इसी वजह से बाद में उन्होंने चार अंकों का ATM पिन बनाया. आज भी केवल चार अंकों का पिन प्रचलन में है.

#7. भारत के साथ बैरन के संबंध – Barron’s relation with India

खास बात यह है कि ATM के आविष्कारक जॉन शेफर्ड-बैरन का जन्म भारत में हुआ था. जॉन शेफर्ड-बैरन का जन्म 23 जून 1925 को मेघालय के शिलांग में हुआ था.

#8. अगले स्तर की एटीएम मशीन – Next level atm machine

1960 में, ‘लूथर जॉर्ज सिमजियन’ (Luther George Simjian) नाम के एक अमेरिकी व्यक्ति ने बैंकोग्राफ (Bankograph) का आविष्कार किया. बैंकोग्राफ एक ऐसी मशीन है जिससे ग्राहकों को इसमें नकद और चेक जमा करने की सुविधा मिलती है. 

#9. बिना बैंक खाते के एटीएम का उपयोग – ATM usage without a bank account

आप बिना बैंक खाते के भी ATM का उपयोग कर सकते हैं लेकिन यह सुविधा अभी भारत में उपलब्ध नहीं है. दरअसल, यूरोपीय देश रोमानिया में 84% आबादी के पास बैंक खाता नहीं है, लेकिन फिर भी वे ATM का इस्तेमाल करते हैं. शायद आने वाले समय में यह सुविधा भारत के उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी.

#10. पिन के लिए फिंगरप्रिंट का उपयोग – Use of fingerprint for PIN

ब्राजील में बैंकिंग लेनदेन और पासवर्ड को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए Biometric ATM का उपयोग किया जाता है. इन ATM से पैसे निकालने के लिए पिन की जगह फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया जाता है.

कंप्यूटर के बारे में 70 आश्चर्यजनक तथ्य – Amazing Facts about Computer in Hindi

Interesting and unknown facts about ATM – 11 to 20

#11. पहला फ्लोटिंग एटीएम – First floating ATM

पहला फ्लोटिंग ATM केरल के कोच्चि में स्थापित किया गया था. इस मशीन को भारतीय स्टेट बैंक ने झंकार में स्थापित किया था. इस मशीन का स्वामित्व अधिकार ‘केरल शिपिंग एंड इनलैंड नेविगेशन कॉरपोरेशन (KSINC)’ कंपनी के पास था.

#12. एटीएम से सोना – ATM for gold

ATM से पैसा ही नहीं बल्कि सोना (Gold) निकालने की भी सुविधा प्रदान की गई है. पहली गोल्ड-प्लेट निकालने वाली मशीन अबू धाबी में अमीरात पैलेस होटल की लॉबी में लगाई गई थी. इससे 320 तरह के सोने के चीजें निकाले जा सकते हैं.

#13. सबसे ऊंचाई पर स्थित एटीएम – ATM located at the highest location

दुनिया सबसे ऊंचाई पर स्थित ATM नाथू-ला में है. यह समुद्र तल से 14300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. इस ATM को सेना के लिए भारत-चीन सीमा पर लगाया गया है.

#14. इस दिन सबसे अधिक निकासी होती है – Most withdrawals happen on this day

भारत में, किसी अन्य दिन के बजाय शुक्रवार को ATM से अधिकांश नकदी निकाली जाती है.

#15. एकमात्र एटीएम – Alone ATM

दुनिया का इकलौता ATM ‘अंटार्कटिका’ (Antarctica) में है यानी यहां सिर्फ 1 ATM है.

#16. नीली स्याही का राज – The secret of blue ink

ATM के अंदर नोट रखने की जगह पर नीली स्याही की बोतल होती है. अगर कोई नोट को जबरदस्ती निकालने की कोशिश करता है या मशीन को तोड़ देता है, तो यह स्याही नोट पर फैल जाती है.

#17. ‘जीपीएस’ से लैस सुरक्षित – Secure equipped with ‘GPS’

कभी-कभी चोर सिर्फ पैसे के बदले पूरी एटीएम मशीन ही उखाड़ कर ले जाते हैं. ऐसे में वे ज्यादा दूर तक नहीं जा पाते हैं क्योंकि मशीन में ‘GPS’ से जुड़ी एक चिप लगी हुई होती है. इससे ATM का पता लगाना आसान हो जाता है.

#18. सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड – Most used password

4 अंकों के पिन के 0 से 9 तक 10,000 संभावित और मान्य पासवर्ड संयोजन हैं. ATM कार्ड इस्तेमाल करने वाले 11 फीसदी लोगों का पिन 1234 है यानी हर 10वें व्यक्ति का ATM पिन 1234 है और सबसे कम इस्तेमाल किया जाने वाला पिन 8068 है.

#19. रिवर्स पिन का सच – The truth of reverse PIN

कुछ लोगों का मानना है कि खतरे के समय में अगर आप अपने ATM कार्ड का पिन उल्टा (जैसे 1234 के बजाय 4321) दर्ज करते हैं, तो निकटतम पुलिस स्टेशन को इसकी सुचना मिल जाती है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह बात पूरी तरह से झूठी है.

#20. बिना एटीएम वाला देश – Country without ATM

पूर्वोत्तर अफ्रीकी देश इरिट्रिया (Eritrea) की सरकार ने जमाकर्ताओं द्वारा अपने बैंक खातों से निकासी की जाने वाली राशि पर प्रतिबंध लगा दिया है. यहां तक ​​कि अगर उनके खाते में लाखों ‘नक्फा’ (Nakfa – इरिट्रिया की मुद्रा) है, तो भी वे एक महीने में केवल 5,000 नक्फा ही निकाल सकते हैं. 
इस प्रकार इरिट्रिया की सरकार पैसे के संचलन को सीमित करती है. यह वजह है की इरिट्रिया में एक भी ATM नहीं हैं.

इंटरनेट के बारे में 35 रोचक तथ्य – Interesting facts about the Internet in Hindi

अगर आपको Information and interesting facts about ATM in Hindi जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.