ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के अनमोल विचार हिंदी में Part #2 (A.P.J. Abdul Kalam Quotes In Hindi)

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के अनमोल विचार हिंदी में (A.P.J. Abdul Kalam Quotes In Hindi)

किसी विद्यार्थी की सबसे ज़रूरी विशेषताओं में से एक है पश्न पूछना. विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने दीजिये.

Download

मेरे लिए नकारात्मक अनुभव जैसी कोई चीज नहीं हैं.

Download

मैं 18 मिलियन यूथ्स से मिला हूँ, और हर एक यूनीक बनना चाहता हैं.

Download

राष्ट्र लोगों से मिलकर बनता है और उनके प्रयास से, कोई राष्ट्र जो कुछ भी चाहता है उसे प्राप्त कर सकता हैं.

Download

जिस दिन हमारे सिग्नेचर ऑटोग्राफ में बदल जायें, उस दिन मान लीजिये आप कामयाब हो गये.

Download

मेरा विचार है कि छोटी उम्र में आप अधिक आशावादी होते है, और आपमें कल्पनाशीलता भी अधिक होती है, इत्यादि. आपमें पूर्वाग्रह भी कम होता हैं.

Download

हम केवल तभी याद किये जायेंगे जब हम हमारी युवा पीढ़ी को एक समृद्ध और सुरक्षित भारत दें, जो आर्थिक समृद्धि और सभ्यता की विरासत का परिणाम होगा.

Download

एक लोकतंत्र में, देश की समग्र समृद्धि, शांति और ख़ुशी के लिए हर एक नागरिक की कुशलता, वैयक्तिकता और ख़ुशी आवश्यक हैं.

Download

भविष्य में सफलता के लिए रचनात्मकता सबसे ज़रूरी है, और प्राथमिक शिक्षा वो समय है जब टीचर्स उस स्तर पर बच्चों में रचनात्मकता ला सकते हैं.

Download

निपुणता एक सतत प्रक्रिया है कोई दुर्घटना नहीं.

Download

मनुष्य के लिए कठिनाइयाँ बहुत जरुरी हैं क्यूंकि उनके बिना सफलता का आनंद नहीं लिया जा सकता.

Download

आकाश की तरफ देखिये. हम अकेले नहीं हैं. सारा ब्रह्माण्ड हमारे लिए अनुकूल है और जो सपने देखते है और मेहनत करते है उन्हें प्रतिफल देने की साजिश करता हैं.

Download

युवाओं को मेरा सन्देश है कि अलग तरीके से सोचें, कुछ नया करने का प्रयत्न करें, अपना रास्ता खुद बनायें, असंभव को हासिल करें.

Download

प्रज्वलित मन के खिलाफ कोई भी प्रतिबन्ध खड़ा नहीं हो सकता.

Download

अपने कार्य में सफल होने के लिए आपको एकाग्रचित होकर अपने लक्ष्य पर ध्यान लगाना होगा.

Download

बारिश के दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते है, लेकिन बाज बादलों के उपर उढ़कर बारिश को ही अनदेखा कर देते है. समस्याएं समान है, लेकिन आपका दृष्टीकोन इनमें भेद पैदा करता है.

Download

असली शिक्षा एक इंसान की गरिमा को बढ़ाती है और उसके स्वाभिमान में वृद्धि करती है. यदि हर इंसान द्वारा शिक्षा के वास्तविक अर्थ को समझ लिया जाता और उसे मानव गतिविधि के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाया जाता, तो ये दुनिया रहने के लिए कहीं अच्छी जगह होती.

Download

चलिए मैं एक लीडर को परिभाषित करता हूँ. उसमे एक विजन और पैशन होना चाहिए और उसे किसी समस्या से डरना नहीं चाहिये. बल्कि, उसे पता होना चाहिए कि इसे हराना कैसे हैं. सबसे ज़रूरी, उसे ईमानदारी के साथ काम करना चाहिए.

Download

आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते, लेकिन अपनी आदतें बदल सकते है और निश्चित रूप से आपकी आदतें आपका भविष्य बदल देंगी.

Download

जहाँ हृदय में सच्चाई होती है वहां घर में सामंजस्य होता है; जब घर में सामंजस्य होता है, तब देश में एक व्यवस्था होती है; जब देश में व्यवस्था होती है तब दुनिया में शांति होती हैं.

Download

जब हम बाधाओं का सामना करते हैं, हम अपने साहस और फिर से खड़े होने की ताकत के छिपे हुए भण्डार को खोज पाते हैं, जिनका हमें पता नहीं होता कि वो हैं. और केवल तब जब हम असफल होते हैं, एहसास होता है कि संसाधन हमेशा से हमारे पास थे. हमें केवल उन्हें खोजने और अपनी जीवन में आगे बढ़ने की ज़रूरत होती हैं.

Download

शिक्षाविदों को छात्रों के बीच जांच की भावना, रचनात्मकता, उद्यमशीलता और नैतिक नेतृत्व की क्षमता का निर्माण करना चाहिए और उनका आदर्श बनना चाहिए.

Download

यदि चार बातों का पालन किया जाए – एक महान लक्ष्य बनाया जाए, ज्ञान अर्जित किया जाए, कड़ी मेहनत की जाए, और दृढ रहा जाए – तो कुछ भी हासिल किया जा सकता हैं.

Download

मुझे पूरा यकीन है कि जब तक किसी ने नाकामयाबी की कड़वी गोली न चखी हो, वो कायमाबी के लिए पर्याप्त महत्वाकांक्षा नहीं रख सकता.

Download

मेरा संदेश, विशेष रूप से युवाओं के लिए है, कि वे अलग सोचने का साहस रखें, आविष्कार करने का साहस रखें, अनदेखे रास्तों पर चलने का साहस रखें, असंभव को खोजने और समस्याओं पर जीत हासिल करके सफल होने का साहस रखें. ये महान गुण हैं जिनके लिए उन्हें ज़रूर काम करना चाहिए.

Download

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के अनमोल विचार हिंदी में Part #1

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *