महिलाओं के बारे में 50+ रोचक तथ्य – Amazing facts about women in Hindi

Interesting facts about women in Hindi महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य

Amazing facts about women in Hindi – ‘नारी’ ईश्वर की बनाई सबसे अद्भुत रचना है. हमारी भारतीय संस्कृति और पौराणिक कथाओं में भी महिलाओं को विशेष दर्जा प्राप्त है. किसी भी देश की महानता और संस्कृति की पहचान उस देश में महिलाओं के प्रति व्यवहार और उनके विशेष अधिकारों से की जा सकती है.

Top 50+ Interesting facts about women in Hindi

#1. International Women’s Day हर साल 8 मार्च को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है. यह महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने का दिन है. कई देशों में Women’s Day के दिन छुट्टी भी मनाई जाती है.

#2. आधुनिक ‘Women’ शब्द की उत्पत्ति ‘wyfmen’ के बहुवचन से हुई है जिसका अर्थ है – ‘wife of men’

#3. पुरुषों की तुलना में महिलाओं की जीभ कई ज्यादा तरह के स्वाद चख सकती है.

#4. महिलाओं पर किए गए शोध के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान खर्राटे लेने वाली महिलाओं के बच्चे बाकी बच्चों की तुलना में आकार में छोटे होते हैं.

#5. महिलाएं पुरुषों की तुलना में दोगुनी बार पलक झपकाती हैं.

#6. महिलाओं का दिल पुरुषों की तुलना में ज्यादा तेजी से धड़कता है.

#7. अध्ययन के अनुसार लंबी महिलाओं में कैंसर होने की संभावना काफी ज्यादा होती है. वहीं दिल से जुड़ी बीमारियां महिलाओं की सबसे बड़ी दुश्मन मानी गई है.

#8. शराब पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के शरीर को ज्यादा और तेजी से नुकसान पहुंचाती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं में शराब के कारण लीवर से जुड़ी बीमारियां बहुत तेजी से फैलती हैं.

#9. महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम पसीना आता है और पुरुषों की तुलना में जल्दी नशा हो जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि महिलाओं के शरीर के ऊतकों में पानी की मात्रा कम होती है.

#10. महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती हैं. इसके पीछे एक बड़ा कारण उनका immune system (रोगक्षम तंत्र) है. 100 साल की उम्र तक पहुंचने वालों में 5 में से 4 महिलाएं होती हैं.

#11. महिलाएं पूरा दिन आईने के सामने बिता सकती हैं.

#12. महिलाओं की जिंदगी के 10 साल तो रसोई में ही गुजर जाते हैं, जबकि पुरुष 22 साल सोने में गुजार देते हैं.

#13. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक बुरे और अधिक भावनात्मक सपने आते हैं.

#14. ख़बरों को फ़ैलाने या प्रसारित करने की बात की जाए तो महिलाएं इसमें पुरुषों से काफी आगे होती हैं.

#15. महिलाओं में जन्म से ही पुरुषों की तुलना में अधिक सूंघने की क्षमता होती है और पूरी जिंदगी ज्यादा ही रहती है.

#16. जब कोई महिला किसी पुरुष के प्रति आकर्षित होती है, तो वह सामान्य से अधिक ऊंचे स्वर में बात करती है.

#17. पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर का तापमान कम होता है.

#18. Psychology Today की एक रिपोर्ट के अनुसार , बचपन में महिलाओं का दिमाग पुरुषों की तुलना में तेजी से विकसित होता है. इसी वजह से लड़कियां लड़कों की तुलना में जल्दी समझदार और परिपक्व हो जाती हैं.

#19. शारीरिक भिन्नता के कारण महिलाओं का मस्तिष्क आकार में छोटा होता है लेकिन उसमें निहित कोशिकाएं बराबर मात्रा में होती हैं. महिलाओं का दिमाग पुरुषों के मुकाबले नौ फीसदी छोटा होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी बुद्धि छोटी होती है, यह मामला बराबर का होता है.

#20. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाओं को जानबूझकर खतरा उठाना पसंद नहीं होता है. यह मस्तिष्क के एक हिस्से के कारण होता है. मस्तिष्क का वह हिस्सा जो निर्णय लेने के लिए उत्तरदायी होता है, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक उन्नत होता है.

#21. 80% महिलाएं अपने दर्द को व्यक्त करने के लिए मौन का उपयोग करती हैं.

#22. महिलाएं जिन्हें पसंद करती हैं उनके खिलाफ एक शब्द भी सुनना पसंद नहीं करती हैं.

#23. महिलाएं और पुरुष समान मात्रा में भावनाओं का अनुभव करते हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अपनी भावनाओं को अधिक दर्शाती हैं.

#24. महिलाओं की सुनने की क्षमता बहुत तेज होती है, वे जैविक रूप से ध्वनि के प्रति संवेदनशील होती हैं, जिससे वे सोते समय भी अपनी संतान की आवाज सुन सकती हैं.

#25. जब निर्णय लेने की बात आती है, तो महिलाएं भावनात्मक पक्ष पर अधिक ध्यान देती हैं जबकि पुरुष तार्किक पक्ष के अनुसार निर्णय लेते हैं.

#26. महिलाएं साल में 30 से 64 बार रोती है जबकि पुरुष केवल 6 से 17 बार रोते हैं.

#27. हम अक्सर कहते हैं कि महिलाएं बातूनी होती हैं और यह सच भी है. अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में एक दिन में लगभग 13000 अधिक शब्द बोलती हैं. महिलाएं एक दिन में लगभग 20,000 शब्द बोलती हैं, जबकि पुरुष केवल 7000 शब्द ही बोलते हैं.

#28. पुरुषों की तुलना में महिलाएं सामाजिक तनावों को अधिक अनुकूल तरीके से सुलझाती हैं और पुरुष ज्यादातर इससे दूर भागते हैं.

#29. किसी महिला को 20 सेकंड तक गले लगाने से उसकी खुशी और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है.

#30. चेहरे याद रखने में महिलाएं पुरुषों से बेहतर होती हैं.

#31. लड़कियां बहुत चूजी होती हैं – एक शोध के अनुसार, वह अपनी जिंदगी का एक साल सिर्फ यह सोचकर बिताती है कि उसे कौन से कपड़े पहनने हैं. वहीं वह दिन में कम से कम 9 बार अपने लुक के बारे में सोचती हैं.

#32. अगर कोई आदमी सात दिनों के लिए कहीं बाहर जाता है, तो वह पांच दिनों के लिए कपड़े पैक करता है. लेकिन जब एक महिला सात दिन के दौरे पर जाती है, तो वह लगभग 21 सूट पैक करती है क्योंकि वह नहीं जानती कि वह हर दिन क्या पहनना पसंद करेगी.

#33. महिलाओं को यह बात पसंद नहीं होती है कि कोई अन्य महिला वही पोशाक पहनती है जो उन्होंने पहनी है, इस बात पर उन्हें बहुत गुस्सा आता है.

#34. दुनिया में महिलाओं को पुरुषों के बराबर काम करने पर भी 36 फीसदी कम वेतन मिलता है.

#35. 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में हर 90 सेकेंड में एक महिला बच्चे को जन्म देते समय मर जाती है.

#36. भारतीय महिलाओं को दुनिया में सबसे खूबसूरत माना जाता है.

#37. महिलाओं की आंखों में पुरुषों की तुलना में अधिक रंग देखने की क्षमता होती है. एक अध्ययन के अनुसार, महिलाओं की आंखें पुरुषों की तुलना में 20% अधिक रंगों को पहचान सकती हैं.

#38. Newcastle University के शोधकर्ताओं का यह मानना है कि कुछ महिलाएं औसत इंसान की तुलना में 99 मिलियन अधिक रंग देख सकती हैं.

#39. क्या आप जानते हैं कि दुनिया की पहली computer programmer एक महिला थी? अंग्रेजी गणितज्ञ Ada Lovelace को दुनिया की पहली computer programmer कहा गया है.

#40. हर साल लगभग 14 मिलियन किशोर लड़कियां गर्भवती होती हैं और उनमें से 90% विकासशील देशों की होती हैं.

#41. शिशु जन्म दर के मामले में अफ्रीकी देश नाइजर (Niger) सबसे आगे है. इस देश की महिलाएं औसतन सात बच्चों को जन्म देती है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है.

#42. सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने का रिकॉर्ड रूस की एक महिला के नाम है, उन्होंने 69 बच्चों को जन्म दिया था.

#43. दुनिया की सबसे कम उम्र की तलाकशुदा लड़की की उम्र केवल दस साल थी.

#44. अमेरिका में 30% व्यवसाय महिलाओं के स्वामित्व में हैं.

#45. अमेरिका में महिलाओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा है.

#46. ऊंची एड़ी के जूते, महिलाओं की पोशाक का एक प्रमुख हिस्सा, वास्तव में पुरुषों के लिए बनाया गया था. पुराने जमाने में हील्स पहनना मर्दाना शान माना जाता था.

#47. महिलाओं में श्रृंगार करने या सजने-संवारने की आदत प्राचीन काल से चली आ रही है. प्राचीन रोम में महिलाएं श्रृंगार करने के लिए अन्य प्राकृतिक साधनों के साथ-साथ योद्धाओं के पसीने का भी इस्तेमाल करती थीं.

#48. अक्सर कहा जाता है कि हर सफल इंसान के पीछे एक महिला का हाथ होता है और यह बात ज्यादातर सच भी होती है, लेकिन इसका उल्टा भी उतना ही सच मालूम पड़ता है. आज के समय में दुनिया की टॉप 20 अमीर महिलाओं में से ज्यादातर महिलाओं के पास अपने पति या पिता से प्राप्त संपत्ति है.

#49. महिलाओं पर अत्याचार का एक लंबा इतिहास रहा है. 1770 में, ब्रिटिश संसद में एक विधेयक पारित किया गया था, जिसके अनुसार जो महिलाएं मेकअप करती हुई पाई जाती थीं, उन्हें डायन की सजा दी जाती थी.

#50. Psychology Today एक सर्वे के अनुसार 52 प्रतिशत महिलाएं sex से ज्यादा chocolate खाना पसंद करती हैं.

#51. दुनिया की 80% महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं.

#52. 30 से 40 वर्ष की आयु की महिलाओं की यौन आकांक्षाएं युवा लड़कियों की तुलना में अधिक होती हैं.

#53. पीरियड्स महिलाओं की जिंदगी का अहम हिस्सा होते हैं. महिलाएं अपने जीवन के औसतन 4 साल पीरियड्स के दौरान बिताती हैं.

#54. अध्ययनों के अनुसार, महिलाएं शारीरिक रूप से जितनी अधिक संतुष्ट होती हैं, उन्हें पीरियड्स के दौरान उतना ही कम दर्द होता है.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *