कुत्तों के बारे में 15 आश्चर्यजनक तथ्य – 15 amazing facts about dogs

15 amazing facts about dogs in Hindi - कुत्तों के बारे में 15 आश्चर्यजनक तथ्य

कुत्ते हमेशा से मनुष्यों के सबसे वफादार साथी रहे हैं, इसलिए यह स्वाभाविक है कि हम जितना उनके बारे में जानते हैं, उतना ही अधिक जानना चाहते हैं. हमारे पालतू कुत्ते हमेशा हमारे सबसे अच्छे दोस्त, हमारे वफादार साथी और सबसे महत्वपूर्ण बात, हमारे परिवार का एक हिस्सा होते हैं. 

मनुष्यों ने कुत्तों को पालतू जानवरों के रूप में 30 हजार साल पहले रखना शुरू कर दिया था. एक समय में, कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे. यही वजह है कि आज भी दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है.

कुत्ते सामान्य जीव हैं जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मूड पर भी सकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता रखते हैं. इसलिए, मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त के सम्मान में, हम आपको दिलचस्प तथ्यों की एक श्रृंखला प्रदान कर रहे हैं.

1. कुत्तों की नाक गीली होती है क्योंकि इससे उन्हें गंध वाले रसायनों को अवशोषित करने में मदद होती है. उनकी नाक एक विशेष बलगम को स्रावित करती है जो इन रसायनों को अवशोषित करने में मदद करता है, और फिर वे अनुमान लगाने के लिए अपनी नाक चाटते हैं, जिससे उन्हें यह समझने में मदद मिलती है कि गंध किस चीज की है.

2. कुत्तों में समय की भावना होती है. यह साबित हो गया है कि वे समय के बीच के अंतर को जानते हैं. यदि कुत्तों को वातानुकूलित किया जाता है, तो वे समय सारिणी की घटनाओं को दोहरा सकते हैं, जैसे कि नियमित रूप से टहलना, भोजन करना इ.

3. कुत्ता मानवीय भावनाओं को सूंघ सकता है. वास्तव में, कुत्ते की गंध की समझ इंसान की तुलना में लगभग 100,000 गुना बेहतर होती है. कुत्ते गंध के रूप में भय जैसी भावना का अनुभव कर सकते हैं. जब मनुष्य भयभीत होते हैं, तो उन्हें पसीना आता है, और एक कुत्ता आसानी से इस परिवर्तन को समझता है.

4. मनुष्यों में कैंसर और अन्य बीमारियों का पता लगाने के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित किया जा सकता है. मानव शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं की तुलना में कैंसर कोशिकाएं विभिन्न बेकार चयापचय गुणनफल को छोड़ती हैं. यहां तक कि कुत्ते किसी की सांस को सूंघकर भी कैंसर कोशिकाओं को सूंघने में सक्षम हो सकते हैं.

5. जब आपका कुत्ता ध्यान से शौच करने के लिए सही जगह का चयन कर रहा होता है, तो इसका कारण यह है कि वे पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के मार्गरेखा में शौच करना पसंद करते हैं.

6. कुत्ते के पिल्ले जन्म से बहरे पैदा होते हैं. जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं, वे मनुष्यों की तुलना में 4 गुना बेहतर सुन सकते हैं.

7. कुत्तों को पसीना नहीं आता है, इसके बजाय, वे खुद को हांफ कर ठंडा करते हैं.

हिप्पो के बारे में चौंकाने वाले तथ्य (Surprising Facts About Hippo)

8. चॉकलेट में थियोब्रोमाइन नामक एक घटक होता है जो कुत्तों के लिए बहुत घातक हो सकता है. कुत्ते थियोब्रोमाइन को मेटाबोलाइज नहीं कर सकते हैं और चॉकलेट खाने से उनका पेट गंभीर रूप से विषाक्त हो सकता है, जो जानलेवा हो सकता है.

9. मानव अंगुलियों के निशानों (Fingerprint) की तरह, कोई भी दो कुत्तों के नाक के निशान एक जैसे नहीं होते हैं.

10. जो बच्चे घर में कुत्ते के साथ बड़े होते हैं, वे जीवन में बाद में अधिक अच्छी तरह से समंजन वयस्क बन जाते हैं.

11. कुत्तों में छठी इंद्री (Sixth sense) नहीं होती है, लेकिन वे अंधेरे में देख सकते हैं.

12. अध्ययनों से पता चला है कि कुत्ता पालने वाला व्यक्ति न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ होता है, बल्कि मनोवैज्ञानिक रूप से भी स्वस्थ रहता है.

13. कुत्ते अपने मालिकों से अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए बीमार होने का नाटक कर सकते हैं.

14. मनुष्य के जीवन काल की तुलना में कुत्ते का जीवन बहुत छोटा होता है. जबकि मनुष्य 100 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकते हैं, वही कुत्ते केवल 10-20 वर्षों तक जीवित रह सकते हैं.

मच्छरों के बारे में रोचक तथ्य जो आप शायद नहीं जानते होंगे (Interesting Facts About Mosquitoes That You Probably Didn’t Know)

15. कुत्ते मानवी भाषा नहीं समझते हैं. कुत्ते संकेत, मौखिक स्वर और शारीरिक हाव – भाव का जवाब देते हैं. अनुसंधान ने साबित कर दिया है कि कुत्ते मानवीय बातचीत देखते हैं और सूक्ष्म संकेतों को समझते हैं.

16. कुत्ते बहुत भाववाहक होते हैं. कुत्ते हमारी भाषा बोलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन अगर हम सिर्फ ध्यान दें तो वे हमें बहुत कुछ व्यक्त कर सकते हैं.

17. कुत्ते 1000 से अधिक शब्दों को समझ सकते हैं.

18. दुनिया में कुत्तों की आबादी लगभग 40 करोड़ है और सैकड़ों नस्लें हैं.

19. सामान्य तौर पर, छोटे नस्ल के कुत्ते बड़ी नस्लों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं.

20. दुनिया की सबसे पुरानी कुत्ते की नस्ल सालुकी (Saluki) है, जिसकी उत्पत्ति मिस्र में 329 ईसा पूर्व के आसपास हुई थी.

21. कुत्ते सर्वाहारी होते हैं – वे मांस, अनाज और सब्जियां खाते हैं.

22. कुत्ते ऐसे जानवर हैं जिन्हें अकेले रहने में मज़ा नहीं आता है.

23. कुत्तों को सरल गणित समस्याओं को गिनना और हल करना सिखाया जा सकता है.

24. प्यार और थोड़े धैर्य के साथ, कुत्ते पीछे की तरफ चलना, सलाम करना और झुकना सीख सकते हैं.

25. 1912 में, तीन कुत्ते टाइटैनिक जहाज के डूबने के ऐतिहासिक घटना से बच गए, उनमें से दो पोमेरेनियन और एक पेकिंगीज प्रजाति का था, सभी कुत्ते प्रथम श्रेणी के केबिन से थे.

उत्तर कोरिया के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Some interesting facts about North Korea)

दक्षिण कोरिया के बारे में रोचक तथ्य (Interesting Facts About South Korea)

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी करे, हमारे अगले Post प्राप्त करने के लिए हमें करे और हमारा Facebook page करे, अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से दे.